प्यूमा एजी (Puma AG)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Puma AG Rudolf Dassler Sport
प्रकार Aktiengesellschaft (FWB: PUM)
उद्योग Clothing and consumer goods manufacture
स्थापना 1924 (registered in 1948)[1]
संस्थापक Rudolf Dassler
मुख्यालय Herzogenaurach, Germany
प्रमुख व्यक्ति Jochen Zeitz (CEO and chairman of the management board), Melody Harris-Jensbach (deputy CEO), Klaus Bauer (COO), François-Henri Pinault (Chairman of the supervisory board)
उत्पाद Footwear, sportswear, sports goods, fashion accessories
राजस्व €2.461 billion (2009)[2]
प्रचालन आय €192.4 million (2009)[2]
प्रबंधन आधीन परिसंपत्तियां €128.2 million (2009)[2]
कर्मचारी 9,650 (end 2009)[2]
मातृ कंपनी PPR
वेबसाइट www.puma.com

प्यूमा एजी रुडोल्फ डास्लर स्पोर्ट (Puma AG Rudolf Dassler Sport) (आधिकारिक नाम प्यूमा [PUMA]), एक प्रमुख जर्मन बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो उच्च-स्तरीय एथलेटिक जूते, लाइफस्टाइल फुटवीयर और अन्य खेल संबंधी पोशाक तैयार करती है। रुडोल्फ डास्लर द्वारा 1924 में स्थापित यह कंपनी जर्मनी के हर्जोगेनौराच में स्थित है।

इस कंपनी को अपने फुटबॉल के जूतों के लिए जाना जाता है और इसने पेले, यूसेबियो, योहन क्रायफ़, एंजो फ्रांसेस्कोली, डिएगो माराडोना, लोथार मथायस, केनी डेलग्लिश, डिडियर डेसचैम्प्स और गियानलुइगी बफोन सहित कई प्रतिष्ठित फुटबॉल खिलाड़ियों को प्रायोजित किया है। प्यूमा जमैका के ट्रैक एथलीट उसैन बोल्ट की भी प्रायोजक है जिन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक्स में पुरुषों की 100 मीटर, 200 मीटर और 4x100 मीटर के विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर तीन स्वर्ण पदकों पर कब्जा किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह कंपनी जो नामाथ के साथ अपनी विज्ञापन साझीदार और 1968 में अपने द्वारा पेश किये गए सुइड बास्केटबॉल जूतों के लिए संभवतः सर्वाधिक प्रसिद्ध है जिसने अंततः न्यूयॉर्क निक्स के बास्केटबॉल सितारे वॉल्ट "क्लाइड" फ्रेज़र के नाम को अपना लिया था।

कंपनी लैमिने कॉयेट, एमी गार्बर्स और अन्य के द्वारा डिजाइन किये गए लाइंस शूज और स्पोर्ट्स क्लोथिंग भी पेश करती है। 1996 के बाद से प्यूमा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। प्यूमा के पास अमेरिकी ब्रांड के खेल संबंधी वस्त्र निर्माता लोगो एथलेटिक के 25% का स्वामित्व है, जिसे अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल एवं संघ फुटबॉल लीगों का लाइसेंस प्राप्त है। 2007 के बाद से प्यूमा एजी (Puma AG) फ्रांसीसी लक्जरी समूह पीपीआर का हिस्सा रही है।

इतिहास[संपादित करें]

गेब्रदर डास्लर शूफैब्रिक (Gebrüder Dassler Schuhfabrik)[संपादित करें]

क्रिस्टोफ वॉन विल्हेम डास्लर एक जूता फैक्टरी में श्रमिक थे जबकि उनकी पत्नी पावलिन नूर्नबर्ग शहर से 20 किलोमीटर दूर, हर्जोगेनौराच के बोवारियन कस्बे में एक छोटी सी लॉन्ड्री चलाती थी। उनके बेटे रुडोल्फ डास्लर स्कूल छोड़ने के बाद जूता फैक्टरी में अपने पिता के साथ शामिल हो गए और फिर उन्हें प्रथम विश्व युद्घ में लड़ने के लिए बुलाया गया था। लड़ाई से वापस लौटने के बाद रुडोल्फ ने पहले एक चीनी मिट्टी के बरतन की फैक्टरी में और इसके बाद नूर्नबर्ग में एक चमड़े के थोक व्यापार में प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाली.

दूसरों के लिए काम करने और घर से दूर रहने से ऊब जाने के बाद रुडोल्फ 1924 में हर्जोगेनौराच लौट आये और अपने छोटे भाई एडॉल्फ के साथ जुड़ गए, जिनका उपनाम "एडी" था और जिसने अपना खुद का जूते का कारखाना स्थापित किया गया था। उन्होंने इस नये कारोबार को गेब्रदर डास्लर शूफैब्रिक (डास्लर ब्रदर्स शू फैक्ट्री) का नाम दिया. इस जोड़ी ने अपनी माँ की लॉन्ड्री में अपना उद्यम शुरू किया, लेकिन एक समय में कस्बे में बिजली की आपूर्ति भरोसेमंद नहीं थी और दोनों भाइयों को कभी-कभी अपने उपकरण को चलाने के लिए एक स्टेशनरी साइकिल से पैडल वाली बिजली का इस्तेमाल करना पड़ता था।[3] 1936 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में एडी डास्लर ने स्पाइकों से भरे एक सूटकेस के साथ दुनिया के पहले मोटर मार्गों में से एक पर स्थित बावरिया से लेकर ओलंपिक गांव तक ड्राइव किया और संयुक्त राज्य अमेरिका के धावक जेसे ओवेन्स को इनका इस्तेमाल करने के लिए राजी किया, जो एक अफ्रीकी-अमेरिकी के लिए पहला प्रायोजन था। ओवेन्स के चार स्वर्ण पदक जीतने के बाद उनकी सफलता ने दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों के बीच डास्लर जूतों की अच्छी प्रतिष्ठा कायम कर दी. दोनों भाइयों की मेज पर दुनिया भर से पत्रों का अम्बार लग गया और अन्य राष्ट्रीय टीमों के सभी प्रशिक्षक उनके जूतों में रूचि लेने लगे. कारोबार तेजी से आगे बढ़ा और डास्लर बंधु द्वितीय विश्व युद्ध से पहले तक प्रति वर्ष 200,000 जोड़ी जूते बेच रहे थे।[4]

कंपनी का विभाजन[संपादित करें]

दोनों भाई नाजी पार्टी में शामिल हो गए लेकिन रुडोल्फ पार्टी के थोड़ा करीब थे। युद्ध के दौरान के इस जोड़ी के बीच बढ़ती दरार 1943 में मित्र देशों के एक बम हमले के बाद टूट के कगार पर पहुँच गयी जब एडी और उनकी पत्नी एक ऐसे बम से बचने के आश्रय में चढ़ गए जिसमें रुडोल्फ और उनका परिवार पहले से मौजूद था: एडी ने जाहिर तौर पर मित्र देशों के युद्धक विमानों को संदर्भित करते हुए कहा "गंदे कमीने फिर से वापस आ गए हैं" लेकिन रुडोल्फ ने समझा कि उनके भाई ने उन्हें और उनके परिवार के बारे में ऐसा कहा था।[5] बाद में जब रुडोल्फ को अमेरिकी सैनिकों द्वारा पकड़ लिया गया और उनपर वाफेन एसएस का सदस्य होने का आरोप लगाया तब उन्हें यह विश्वास हो गया कि उनके भाई ने उन्हें अंदर भेजा था।[3][3]

1948 में दोनों भाइयों ने अपना कारोबार अलग-अलग कर लिया। रूडी ने अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए औराच नदी के दूसरे किनारे की ऊंची पहाड़ी को छोड़ दिया. इसी विभाजन के बाद से एडोल्फ ने अपनी खुद की खेल संबंधी पोशाकों की कंपनी शुरू की जिसका नामकरण करते हुए उन्होंने अपने उपनाम "एडी" और अपने अंतिम नाम के पहले तीन अक्षरों "डास (डीएएस)" को मिलाकर इसे एडिडास के रूप में स्थापित किया। रुडोल्फ ने रूडा नामक एक नयी फर्म गठित की - रुडोल्फ में से "रू" और डास्लर में से "डा".

प्यूमा का गठन[संपादित करें]

कंपनी के विशिष्ट डिजाइन के साथ प्यूमा स्पोर्ट-लाइफस्टाइल के जूतों का जोड़ा

रुडोल्फ की कंपनी ने 1948 में अपना नाम बदलकर प्यूमा शूफैब्रिक रुडोल्फ डास्लर रख लिया और 1986 में यह एक सार्वजनिक कंपनी बन गयी जो बोर्से मंशेन और फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हुई.

खेल के सितारों का प्रायोजन जारी रहा, जिनमें शामिल हैं:

  • 1948 - द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के फुटबॉल मैच में पश्चिम जर्मनी की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कई सदस्यों ने प्यूमा बूट पहना जिनमें युद्ध-के बाद पश्चिमी जर्मनी के लिए पहला गोल करने वाले खिलाड़ी हर्बर्ट बर्देंस्की शामिल थे।
  • 1960 का ग्रीष्मकालीन ओलंपिक - प्यूमा ने जर्मन धावक आर्मिन हैरी को 100 मीटर के फाइनल में प्यूमा की पोशाक पहनने के लिए धनराशि का भुगतान किया। हैरी ने पहले भी एडिडास की पोशाक पहनी थी और उसने एडी को भुगतान के लिए कहा लेकिन एडिडास ने इसे नकार दिया. हैरी ने प्यूमा की पोशाक पहनकर स्वर्ण पदक जीता लेकिन इसके बाद पदक समारोह के लिए एडिडास की पोशाक में सामने आये - एडी और रुडोल्फ दोनों भौचक्के रह गए। हैरी ने दोनों से भुगतान प्राप्त करने की उम्मीद से यह चाल चली थी लेकिन एडी इतना अधिक खफा हो गए की उन्होंने ओलिंपिक चैम्पियन को ही प्रतिबंधित कर दिया.[4]
  • 1970 फीफा विश्व कप - पेले ने 1970 के विश्व कप फाइनल मैच की शुरुआती सीटी बजने के आख़िरी सेकण्ड में उनके जूते के फीते बांधने के अनुरोध पर रेफरी को रोक दिया और इसके बाद घुटनों के बल झुककर लाखों टेलीविजन दर्शकों को अपनी प्यूमा पोशाक का एक क्लोज-अप दिया. पेले प्यूमा के प्रतिनिधि हैंस हेनिंगसन द्वारा जर्मन स्पोर्ट्स शू कंपनी के प्रोफाइल को ऊंचा उठाने के एक अनुरोध का पालन कर रहे थे क्योंकि उसने अपने जूते पहनने के लिए उन्हें 120,000 डॉलर की राशि दी थी।[4]
  • 1972 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक्स - प्यूमा ने युगांडा के 400 मीटर बाधा दौड़ के चैम्पियन जॉन अकी बुआ के लिए दौड़ वाले जूते दिए थे। अकी बुआ को युगांडा से इसके सैन्य सरकार द्वारा बाहर निकालने के लिए मजबूर किये जाने के बाद प्यूमा ने अकी बुआ को जर्मनी में नियुक्त कर लिया और उन्हें एवं उनके परिवार को जर्मन समाज में एकीकृत करने की कोशिश की लेकिन अंततः अकी बुआ युगांडा में लौट आए.

हालांकि भाइयों के अलग-अलग होने के कारण शहर भी विभाजित हो गया। 1948 से यह शहर वास्तव में छोटे बर्लिन शहर की तरह विभाजित हो गया था। ब्रांड के प्रति निष्ठा कई निवासियों के लिए सर्वोपरि बन गयी थी और वहाँ दुकानें, बेकर और बार खुल गए थे जो अनाधिकारिक तौर पर या तो रुडोल्फ प्यूमा के लिए या फिर एडॉल्फ एडिडास के प्रति वफादार माने जाते थे। इस शहर के दो फुटबॉल क्लब भी विभाजित हो गए थे: एएसवी हर्जोगेनोराच क्लब ने तीन धारियों वाली पोशाक पहनी थी, जबकि 1 एफसी हर्जोगेनोराच के जूते पर छलांग लगाती हुई बिल्ली मौजूद थी। इंटरमैरिज की त्योरियां चढ़ी हुई थीं। जब काम करने वाले लोग रुडोल्फ के घर काम करने आते, वे इस उद्देश्य के साथ एडिडास के जूते पहनते थे कि जब रुडोल्फ उसके जूतों को देखेंगे तो वे उसे बेसमेंट में जाकर एक जोड़ी प्यूमा जूते उठा लेने के लिए कहेंगे, जो उन्हें मुफ्त में मिल सकते थे।[3] दोनों भाइयों के बीच कभी मेल-मिलाप नहीं हुआ और हालांकि दोनों एक ही कब्रिस्तान में दफनाये गए लेकिन जितना संभव हो सका उन्हें अलग-अलग ही रखा गया।

मई 1989 में रुडोल्फ के बेटों आर्मिन और गर्ड डास्लर प्यूमा में अपनी 72 प्रतिशत की हिस्सेदारी स्विस व्यवसायी कोसा लीबरमैन एसए को बेचने के लिए राजी हुए.[6]

विवाद[संपादित करें]

निष्पक्ष व्यापार और श्रमिकों के अधिकारों को बढ़ावा देने वाले संगठनों ने अपने विकासशील विश्व के कारखानों में, विशेष तौर पर चीन, तुर्की, अल साल्वाडोर और इंडोनेशिया के श्रमिकों के संदर्भ में प्यूमा के नियुक्ति के तरीकों की आलोचना की.[7][8][9]

समयरेखा[संपादित करें]

  • 1920: रुडोल्फ डेस्स्लेर और उनके भाई एडॉल्फ ने खेल के जूतों को बनाने की शुरुआत की.
  • 1924: जर्मनी के गेब्रदर डास्लर शूफैब्रिक, हर्जोगेनौराच की स्थापना.
  • 1948: प्यूमा शूफैब्रिक रुडोल्फ डास्लर की स्थापना (अक्टूबर 1.), एटीओएम का परिचय, प्यूमा का पहला फुटबॉल जूता.
  • 1949: रुडोल्फ डास्लर ने निकाले जा सकने वाले स्टड्स के साथ फुटबॉल जूते को बनाने की सोची. उन्होंने उसको विकसित करने और उत्पादन पर काम शुरू किया।

सेप हर्बर्गर जैसे कई फुटबॉल विशेषज्ञ शामिल हैं।

  • 1952: सुपर एटम का को पेश किया गया।
  • 1953: एटम के सक्सेसर का विकास: दी ब्राज़ील.
  • 1958: स्वीडन में फीफा विश्व कप में प्यूमा के हस्ताक्षर फॉर्मस्ट्रिप का को पेश किया गया।
  • 1959: कंपनी, प्यूमा-सपोर्टशूफैब्रिक रुडोल्फ डास्लर केजी नाम की एक लिमिटेड पार्टनरशिप में परिवर्तित हो गयी।
  • 1960: तकनीकी रूप से उन्नत वल्केनाइजेशन उत्पादन तकनीक का सामने आना.
  • 1966: वेम्बली, प्यूमा किंग के पहले के मॉडल का लॉन्च.
  • 1968: आती प्रसिद्ध किंग को लॉन्च किया गया। वेल्क्रो फास्टनर्स के साथ स्पोर्ट शूज़ को पेश करने वाले प्यूमा पहले निर्माता हैं।
  • 1974: रुडोल्फ डास्लर का देहावसान. उनके पुत्रों आर्मिन और गर्ड ने कंपनी का प्रबंधन संभाला.
  • 1976: क्रन्तिकारी एस.पी.ए.-टेक्नॉलोजी को पेश किया गया।
  • 1986: एक स्टॉक कॉर्पोरेशन में रूपांतरण.
  • 1989: ट्रिनोमिक स्पोर्ट शू प्रणाली को लॉन्च किया गया।
  • 1990: बच्चों के जूतों के लिए एक विकास नियंत्रण प्रणाली इन्स्पेक्टर को पेश किया गया।
  • 1991: डिस्क प्रणाली स्पोर्ट्स शू को लॉन्च किया गया।
  • 1992: पूंजी में 20 मिलियन डीएम की वृद्धि, शेयर पूंजी 70 मिलियन डीएम तक पहुंची.
  • 1993: जोचेन जीट्ज़ को अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया गया, प्रोवेंटस/एरित्मोस बी.वी. प्रमुख शेयरधारक बने.
  • 1994: 1986 में कंपनी के आईपीओ के बाद पहली बार मुनाफा दर्ज किया गया।
  • 1996: जर्मन एम-डेक्स इंडेक्स में प्यूमा को सूचीबद्ध किया गया; प्रथम फोम-मुक्त मिड्सोल सेल टेक्नॉलोजी को पेश किया गया।
  • 1997: सेलरेटर को लॉन्च किया गया।
  • 1998: प्यूमा ने खेल और फैशन को मिलाया। कंपनी ने डिजायनर जिल सेंडर के साथ एक कॉर्पोरेशन की शुरुआत की.
  • 1999: प्यूमा, यूएस नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) का एक ऑफिशियल ऑन-फिल्ड सप्लायर बन गया।
  • 2000: पोर्श और स्पारको के साथ साझेदारी में फायरप्रूफ जूतों का उत्पादन.
  • 2001: स्कैंडिनेवियाई ट्रेटौर्न समूह का अधिग्रहण.
  • 2002: शूदो का शुभारंभ.
  • 2003: बहुमत शेयरधारक मोनार्की/रीजेंसी, संस्थागत निवेशकों के एक व्यापक आधार को अपनी हिस्सेदारी बेचता है।
  • 2004: विश्व-प्रसिद्ध डिजाइनर फिलिप्पे स्टार्क के साथ सहयोगात्मक भागीदारी.
  • 2005: Mayfair Vermögensverwaltungsgesellschaft MBH द्वारा 16.91% हिस्सेदारी प्राप्त की गयी।
  • 2006: कंपनी को डाऊ जोन्स स्थिरता सूचकांक में सूचीबद्ध किया गया; एस.ए.एफ.ई. अवधारणा को पेश किया गया, सामाजिक और पर्यावरण मानकों में निरंतर सुधार के लिए विकसित किया गया एक विशिष्ट साधन. अलेक्जेंडर मेक्क्वीन के साथ सहयोग में शू कलेक्शन. इटली विश्व कप जीत जाती है क्योंकि प्यूमा द्वारा उन्हें प्रायोजित किया गया है; टीम के कई खिलाड़ियों ने प्यूमा क्लीट्स जूतों को पहना था।
  • 2007: पिनॉल्ट-प्रिंटेम्प्स रेडूट द्वारा स्वैच्छिक सार्वजनिक अधिग्रहण; जोकेन ज़ीट्ज़ के साथ अनुबंध को पांच साल के लिए बढ़ाया गया।
  • 2008: मेलोडी हैरिस-जेंसबाक को उप-सीईओ नियुक्त किया गया; डिजाइनर और कलाकार हुसैन चलायन क्रिएटिव डायरेक्टर बनते हैं; प्यूमा चलायन के व्यापर तथा हुसेन चलायन में बहुमत हिस्सेदारी को अधिग्रहीत करती है।
  • 2010: 2010-11 के सत्र से न्यूकैसल यूनाइटेड, मदरवेल, हाइबरनियन, बर्नली & प्रेस्टन के किट्स (साजो-सामान) का निर्माण करने के लिए 2 वर्षीय समझौते पर हस्ताक्षर.

वर्तमान समय[संपादित करें]

शॉपिंग सेंटर में प्यूमा की एक दुकान

प्यूमा एजी (Puma AG) के पास तकरीबन 9,204 कर्मचारी मौजूद हैं और यह 80 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का वितरण करती है। वित्तीय वर्ष 2003 में कंपनी की आमदनी 1.274 बिलियन यूरो थी। प्यूमा 2002 की एनिमी श्रृंखला के लिए व्यावसायिक प्रायोजक थीHungry Heart: Wild Striker जिसमें जर्सी और खेलने वाले कपडे प्यूमा ब्रांड के थे।

1993 से कंपनी का संचालन सीईओ एवं अध्यक्ष जोचेन जीट्ज़ द्वारा किया या रहा है। 2007 में उनके अनुबंध को निर्धारित समय के बाद अतिरिक्त चार सालों के लिए 2012 तक आगे बढ़ा दिया गया था।[10]

जापानी फैशन गुरु मिहारा यासुहिरो कपड़ों के जूतों (स्नीकर्स) की उच्च-स्तरीय एवं उन्नत-अवधारणा की लाइन तैयार करने के लिए प्यूमा की टीम में शामिल हो गए।[11]

प्यूमा उत्साही ड्राइविंग जूतों और दौड़ के सूटों की प्रमुख निर्माता कंपनी है। वे विशेष रूप से फॉर्मूला वन और नैस्कार (NASCAR) दोनों क्षेत्रों में प्रमुख निर्माता हैं।

उनहोंने 2006 फीफा विश्व कप चैंपियनों, इतालवी राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को प्रायोजित करने का अधिकार सफलतापूर्वक हासिल किया था जिनके लिए उन्होंने टीम द्वारा पहनी जानी वाले कपड़े तैयार किये और उनको प्रायोजित किया। प्यूमा-फेरारी और प्यूमा-बी एमडब्ल्यू जूते तैयार करने के लिए फेरारी और बीएमडब्ल्यू के साथ उनकी साझेदारी भागीदारी ने भी इस सफलता में योगदान दिया. 15 मार्च 2007 को प्यूमा ने एक क्लब के लिए अपने पहले नए 2007/2008 लाइन के यूनिफॉर्म को पेश किया और ब्राजील का फुटबॉल क्लब ग्रेमियो 2006 के विश्व कप में इटली द्वारा पहनी गयी पोशाक की तरह लेजर सिलाई की तकनीक का इस्तेमाल करने वाला पहला क्लब होगा. ग्रेमियो और अन्य ब्राजीली क्लब इस तकनीक का इस्तेमाल सबसे पहले इसलिए कर पायेंगे क्योंकि उनका सीजन यूरोपीय क्लबों से छः महीने पहले शुरू होता है। प्यूमा बेसबॉल क्लीट्स भी बनाती है और डेट्रॉइट टाइगर्स के आउटफील्डर जॉनी डैमन इसके प्रवक्ता हैं। उनका अपनी खुद की क्लीट (धातु की पट्टी) है जो "डीएफआर मेटल्स" कहलाता है।

लीजेंडरी किंग[संपादित करें]

2008 में प्यूमा ने एक विशेष सालगिरह संस्करण के साथ किंग की 40वीं सालगिरह, किंग XL (रोमन अंकों में XL का मतलब 40 होता है) मनाई,[12] जो पुर्तगाली फुटबॉल खिलाड़ी यूसेबियो को एक श्रद्धांजलि थी जिसने लीजेंडरी किंग के साथ 1968 में 42 गोल दागे थे और यूरोप के प्रमुख गोलकर्ता के रूप में गोल्डन बूट पुरस्कार जीता था। किंग पेले, मारियो केम्पस, रूडी वोलर, लोथार मथायस, मास्सिमो ओडो और डिएगो माराडोना जैसे खिलाड़ियों का पसंदीदा जूता था। प्यूमा ने किंग श्रृंख्ला के नए संस्करणों की रिलीज में भी योगदान दिया है और इतालवी सॉकर के इतिहास और विशेष रूप से दो बार के विश्व विजेता कोच वितोरियो पोजो, प्यूमा किंग XL इटालिया का जश्न मनाने के लिए 2009 में एक संस्करण रिलीज किया है।[13]

पीपीआर (PPR)[संपादित करें]

फरवरी 2007 में प्यूमा ने बताया कि 2006 के अंतिम तीन महीनों के दौरान उसका मुनाफा 26% गिराकर 32.8 मिलियन यूरो (45 मिलियन डॉलर; 22 मिलियन पाउंड) पर पहुँच गया है। मुनाफे में ज्यादातर गिरावट इसके विस्तार की ऊंची लागतों के कारण आयी थी और वास्तव में इसकी बिक्री एक तिहाई से अधिक बढ़कर 480.6 मिलियन यूरो पर पहुँच गयी थी।[14]

अप्रैल 2007 की शुरुआत में प्यूमा के शेयर 29.25 यूरो प्रति शेयर या 10.2% अधिक बढ़कर 315.14 यूरो प्रति शेयर पर जा पहुँचे थे।[15] 10 अप्रैल 2007 को फ्रांसीसी रिटेलर और गुक्सी ब्रांड के मालिक पिनौल्ट-प्रिंटेम्प्स-रेडाउट (पीपीआर) ने घोषणा की है कि इसने एक पूर्ण अधिग्रहण के लिए रास्ता साफ करते हुए प्यूमा में 27% की हिस्सेदारी खरीदी थी। इस सौदे में प्यूमा के लिए 5.3 बिलियन यूरो का मूल्य तय हुआ। पीपीआर ने कहा कि एक बार छोटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा हो जाने के बाद यह 330 यूरो प्रति शेयर मूल्य पर प्यूमा के लिए एक 'दोस्ताना' अधिग्रहण शुरू करेगा. प्यूमा के बोर्ड ने इस कदम को निष्पक्ष और फार्म के बेहतर हितों के लिए बताते हुए इसका स्वागत किया।[16] 17 जुलाई 2007 को पीपीआर के पास प्यूमा के 62.1% शेयर मौजूद थे।

जबकि पीपीआर के पास प्यूमा के अधिकांश शेयरों का स्वामित्व है, प्यूमा एक स्वतंत्र कंपनी बनी हुई है।

प्रायोजन (स्पोंसरशिप)[संपादित करें]

अधिग्रहण[संपादित करें]

10 मार्च 2010 को प्यूमा ने यह घोषणा की कि यह कैलिफोर्निया के कार्ल्सबैड में स्थित कोबरा गोल्फ का फ्यूचर ब्रैंड्स इंक. से 100 प्रतिशत अधिग्रहण करेगी लेकिन यह कोई वित्तीय विवरण प्रस्तुत नहीं कर सकी. यह सौदा जो विनियामक अनुमोदन की मुश्किलों का सामना कर रही है इसके दूसरी तिमाही में समाप्त हो जाने की उम्मीद की जा रही है।[17]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Adidas Group History
  2. "Annual Report 2009". Puma AG. http://ir2.flife.de/data/puma/igb_html/pdf/1000003_e_double.pdf. अभिगमन तिथि: 31 July 2010. 
  3. दी टाउन दैट सिब्लिंग रिवर्ली बिल्ट, एंड डिवाइडेड | बिजनेस | दयूत्सचे वेल्ले | 03.07.2006
  4. हाउ एडिडास एंड प्यूमा वर बोर्न
  5. रिव्यू ऑफ "स्नेकर वार्स: दी एनेमी ब्रदर्स हू फाउन्देद एडिडास एंड प्यूमा एंड दी फेमिली फ्यूड दैट फॉरएवर चेंज्ड दी बिजनेस ऑफ अपोर्ट:, बारबरा स्मित, मार्च 2008, आईएसबीएन 9780061246579
  6. "Dasslers sell Puma to Cosa. (Armin and Gerd Dassler, Puma AG, Cosa Liebermann Ltd., sports clothing trade)". http://findarticles.com/p/articles/mi_hb4298/is_198905/ai_n15002583. [मृत कड़ियाँ]
  7. http://www.chinalaborwatch.org/2008615.htm
  8. http://fairtrade.change.org/?page=28
  9. http://www.greenleaf-publishing.com/content/pdfs/jcc13huss.pdf
  10. प्यूमाज़ न्यूज़ आर्चीव (9थ ऑफ अक्टूबर 2007)
  11. प्यूमा स्नेकरपीडिया
  12. प्यूमा किंग XL 40थ एनिवर्सरी एडिशन सॉकर क्लिट स्टार्स | सॉकर
  13. प्यूमा किंग XL इटेलिया रिव्यू सॉकर क्लिट 101 | सॉकर
  14. "Puma sees sharp fall in profit". BBC News. 19 February 2007. http://news.bbc.co.uk/1/hi/business/6375175.stm. अभिगमन तिथि: 22 May 2010. 
  15. "Puma's shares surge on bid rumour". BBC News. 5 April 2007. http://news.bbc.co.uk/1/hi/business/6530423.stm. अभिगमन तिथि: 22 May 2010. 
  16. "Gucci-firm PPR buys stake in Puma". BBC News. 10 April 2007. http://news.bbc.co.uk/1/hi/business/6540391.stm. अभिगमन तिथि: 22 May 2010. 
  17. "Puma acquires Cobra Golf". 10 March 2010. http://www.businessweek.com/ap/financialnews/D9EBRMAG0.htm. अभिगमन तिथि: 11 March 2010. 

बाह्य कड़ियां[संपादित करें]

साँचा:MDAX companies