पल छिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पल छिन
निर्मातानीना गुप्ता प्रोडक्शंस
लेखकमीर मुनीर
निर्देशकनीना गुप्ता
अभिनीतमनोहर सिंह
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्या98
उत्पादन
निर्माताअनुपम के. कालीधर
प्रसारण अवधिलगभग 30 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित9 अप्रैल 1999 (1999-04-09)[1] –
2000 (2000)

पल छिन[2] (अनुवाद: मोमेंट) एक भारतीय टेलीविजन नाटक श्रृंखला है जो 1999 से स्टार प्लस पर चलती थी। इसका निर्देशन नीना गुप्ता ने किया था,[3] और अनुभवी अभिनेता मनोहर सिंह ने शो के नायक की भूमिका निभाई थी।

सार[संपादित करें]

पाल छिन अच्छाई और बुराई के बीच संघर्ष के बारे में है। आधुनिक जीवन के बढ़ते दबाव और कभी न ख़त्म होने वाली चाहत पारंपरिक मूल्यों को हास्यास्पद बना देती है। आज सफलता के मंत्र आक्रामकता और चालाकी हैं। यह सीरियल पुराने और नए के संघर्ष के बारे में भी है।[4]

नायक, मनोहर सिंह, ईमानदारी, स्नेह और ईमानदारी जैसे पारंपरिक विषयों में विश्वास करता है। उनका मानना है कि यदि आप स्वयं के प्रति ईमानदार हैं और दूसरों के प्रति अच्छे हैं, तो ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि आप सफल न हो सकें। लेकिन मौजूदा व्यवस्था के साथ तालमेल नहीं बिठा पाने के कारण उन्हें हर दिन नुकसान का सामना करना पड़ता है। उनके घर में उनके बड़े बेटे रंजीत जैसे उनके आलोचक हैं जो 'तत्काल संस्कृति' में विश्वास करते हैं। उनके लिए, साध्य साधन से अधिक महत्वपूर्ण है, और निश्चित रूप से उनके पिता के आदर्शवाद से अधिक महत्वपूर्ण है।

मनोहर सिंह यह बयान देना चाहते हैं कि सब कुछ ख़त्म नहीं हुआ है और कुछ आशा बाकी है, कि हम अपने जीवन को सम्मान और अपने मूल्यों में विश्वास के साथ जी सकते हैं, फिर भी स्वीकृत अर्थों में सफल हो सकते हैं। ये हमारे जीवन के वे क्षण हैं, जो हमारी नियति का नेतृत्व करते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Pal Chhin: Life's meaningful moments". Screen. The Indian Express. मूल से 11 October 1999 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 November 2018.
  2. "Actress Neena Guptas trademark sauciness remains intact but the hard edges have softened". indiatoday.intoday.in. अभिगमन तिथि 2016-06-10.
  3. "The Sunday Tribune - Spectrum - Television". www.tribuneindia.com. अभिगमन तिथि 2016-07-11.
  4. "Tribuneindia... Film and tv". www.tribuneindia.com. अभिगमन तिथि 2016-07-11.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]