निरपेक्ष आदेश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

निरपेक्ष आदेश या निरपेक्ष नियोग या निरपवाद कर्तव्यादेश (अंग्रेज़ी: categorical imperative, जर्मन: kategorischer Imperativ) इमैनुएल कांट के कर्तव्यशास्त्रीय (deontological) नैतिक दर्शन में केंद्रीय दार्शनिक अवधारणा है। कांट के 1785 के नैतिकता के तत्वमीमांसा का आधारकर्म (Groundwork of the Metaphysics of Morals) में प्रस्तुत, यह क्रिया के लिए अभिप्रेरणाओं का मूल्यांकन करने का एक तरीका है। यह अपने मूल सूत्रीकरण में सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है: "केवल उस सूत्र-सुक्ति (maxim) के अनुसार कार्य करें जिससे आप उस ही समय में यह इच्छा कर सकें कि यह एक सार्वभौमिक कानून बन जाए।" [1]

कांट के अनुसार, तर्कसंगत प्राणी सृजन में एक विशेष स्थान रखते हैं, और नैतिकता को एक आज्ञार्थकता (अनिवार्यता, imperative) या तर्कबुद्धि की अंतिम आज्ञा के रूप में संक्षेपित किया जा सकता है, जिससे सभी कर्तव्य और दायित्व व्यूत्पन्न होते हैं। वह एक आज्ञार्थ (imperative) को उस किसी भी प्रतिज्ञप्ति के रूप में परिभाषित करता है जो एक निश्चित क्रिया (या निष्क्रियता) को अनिवार्य घोषित करता है। सोपाधिक आदेश (Hypothetical imperative) उस व्यक्ति पर लागू होती हैं जो कुछ निश्चित लक्ष्य प्राप्त करना चाहता है। उदाहरण के लिए, "मुझे अपनी प्यास बुझाने के लिए कुछ पीना चाहिए" या "मुझे इस परीक्षा को पास करने के लिए अध्ययन करना चाहिए।" दूसरी ओर, एक निरपेक्ष आदेश, एक परमनिरपेक्ष, बेशर्त, जरूरत को दर्शाती है जिसका सभी परिस्थितियों में पालन किया जाना चाहिए और यह अपने आप में एक अंत के रूप में उचित ठहराया गया है, जिसमें केवल वांछनीय होने से परे आंतरिक मूल्य होता है।

कांट ने अपने समय के लोकप्रिय नैतिक दर्शन के प्रति अत्यधिक असंतोष व्यक्त किया, उनका मानना था कि यह कभी भी सोपाधिक आदेश के स्तर को पार नहीं कर सकता है: एक उपयोगितावादी का कहना है कि हत्या गलत है क्योंकि यह इसमें शामिल लोगों के लिए लाभ (अच्छाई या शुभ) अधिकतम नहीं करती है, लेकिन यह उन लोगों के लिए अप्रासंगिक है जो केवल अपने लिए सकारात्मक परिणाम को अधिकतम करने के बारे में चिंतित हैं। नतीजतन, कांट ने तर्क दिया, परिकाल्पनिक नैतिक प्रणालियाँ नैतिक क्रिया के लिए प्रेरित नहीं कर सकती हैं या उन्हें दूसरों के खिलाफ नैतिक निर्णय के आधार के रूप में नहीं माना जा सकता है, क्योंकि जिन आज्ञार्थों पर वे आधारित हैं वे व्यक्तिपरक विचारों पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं। उन्होंने एक विकल्प के रूप में, निरपेक्ष आदेश की माँगों के आधार पर, एक कर्तव्यात्मक नैतिक प्रणाली प्रस्तुत की।

  1. Kant, Immanuel (1993) [1785]. Groundwork of the Metaphysics of Morals. Ellington, James W. द्वारा अनूदित (3rd संस्करण). Hackett. पृ॰ 30. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-87220-166-X.It is standard to also reference the Akademie Ausgabe of Kant's works. The Groundwork occurs in the fourth volume. Citations throughout this article follow the format 4:x. For example, the above citation is taken from 4:421.