दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज
दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज
ध्येयसत्यमेव जयते
Motto in English
ट्रुथ अलोन ट्राइंफ्स
प्रकार पब्लिक
स्थापित191203
प्रधानाचार्यडॉ। हेम चंद जैन
स्नातक1800
परास्नातक110
स्थानदिल्ली, भारत
परिसरसेक्टर -3, द्वारका
उपनामDDUC
संबद्धताएंदिल्ली विश्वविद्यालय
जालस्थलhttp://dducollegedu.ac.in/
दिल्ली विश्वविद्यालय का संविधान महाविद्यालय

दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज (अनौपचारिक रूप से डीडीयूसी के रूप में जाना जाता है) भारत के दिल्ली विश्वविद्यालय के शीर्ष घटक कॉलेजों में से एक है, जो द्वारका सेक्टर -3, द्वारका, नई दिल्ली,[1] में स्थित है। ] दिल्ली 110078. यह पूरी तरह से दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित है। [2] यह एक प्रसिद्ध दार्शनिक, विचारक और सामाजिक कार्यकर्ता दीन दयाल उपाध्याय की याद में अगस्त 1990 को स्थापित किया गया था।

स्नातक स्तर पर व्यवसाय और प्रबंधन शिक्षा को पूरा करने के लिए, 18 जुलाई 2007 को तीन वर्षीय बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज का उद्घाटन किया गया। दिल्ली के लिए विश्वविद्यालय के केवल तीन कॉलेजों में पेश किया जा रहा यह अनोखा कोर्स, राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा का अनुसरण करता है। , जिसके लिए 25,000 से अधिक छात्र दिखाई देते हैं, जो समूह चर्चा सहित चयन की एक कठोर प्रक्रिया से गुजरते हैं, जिसके बाद एक व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है, जिनमें से बहुत कम का चयन किया जाता है।[1]

कॉलेज रैंकिंग[संपादित करें]

2017 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग में, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज को "सामान्य डिग्री" कॉलेजों की सूची में पहला स्थान दिया गया था। रैंकिंग माना जाता है कि जिन कॉलेजों ने रैंकिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन किया था और वे स्वयं संस्थानों द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों पर आधारित थे। [3]

प्रवेश[संपादित करें]

कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में से एक बीएमएस के लिए प्रवेश प्रक्रिया कक्षा बारहवीं के परिणामों के आधार पर नियमित कट-ऑफ से भिन्न होती है, जैसा कि विश्वविद्यालय के अन्य कॉलेजों में होता है। प्रबंधन अध्ययन संकाय, पाठ्यक्रम BMS में प्रवेश के लिए जिम्मेदारी लेता है। भावी छात्रों के लिए चयन मानदंड में निम्नलिखित शामिल हैं (कोष्ठक में दिए गए प्रवेश निर्णयों में वेटेज) ।

1. एक उद्देश्य लिखित परीक्षा, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAT) - इसमें मौखिक कौशल, मात्रात्मक कौशल, तर्क, व्यावसायिक ज्ञान और वर्तमान मामलों पर कई तरह के प्रश्न शामिल हैं। (65%)

2. (35%) अंक 12 वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए।

प्रवेश परीक्षा केवल 400 सीटों और 1:50 के चयन अनुपात के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है।

अन्य योग्यता आधारित पाठ्यक्रमों में भी एक सभ्य कट ऑफ है, अन्य दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों की तुलना में विज्ञान स्ट्रीम में कट ऑफ औसत से अधिक है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "College's Address". Deen Dayal Upadhyaya College. अभिगमन तिथि 25 March 2011.[मृत कड़ियाँ]
  2. "Plan to reserve college seats impossible, dangerous: Delhi University". The Indian Express. Express News Service. 30 June 2017. मूल से 4 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 July 2017. There are 12 colleges under DU which are fully funded by the Delhi government. These include Deen Dayal Upadhyaya College and Maharaja Agrasen College.
  3. "Six DU colleges among India's top 4 in HRD ministry's ranking". The Hindu (अंग्रेज़ी में). 3 April 2017. अभिगमन तिथि 6 July 2017.