दाँत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

दाँत (tooth) मुख की श्लेषिमक कला के रूपांतरित अंकुर या उभार हैं, जो चूने के लवण से संसिक्त होते हैं। दाँत का काम है पकड़ना, काटना, फाड़ना और चबाना। कुछ जानवरों में ये कुतरने (चूहे), खोदने (शूकर), सँवारने (लीमर) और लड़ने (कुत्ते) के काम में भी आते हैं। दांत आहार को काट-पीसकर गले से उतरने योग्य बनाते हैं।

दाँत की दो पंक्तियाँ होती हैं,

  • मैक्सिलरी (maxillar), ऊपर के जबड़े में,
  • मैंडिब्युलर (mandibular), निचले जबड़े में।

ऊपर का जबड़ा स्थिर रहता है और नीचे का सचल। खोपड़ी से मैंडिबुल को बाँधनेवाली पेशियों की सहायता से यह आगे पीछे तथा ऊपर नीचे चलकर काटने की, और चक्राकार गति द्वारा चबाने की, क्रिया करता है। दाँत शरीर की सबसे मजबूत अस्थि है।

मानव के दाँत[संपादित करें]

देखिये - मानव के दाँत

अन्य प्राणियों के दाँत[संपादित करें]

मछली के दांत
सरीसृप के दांत

अनेक प्राणी दंतविहीन होते हैं, जैसे स्टर्जन (एक प्रकार की मछली), कछुआ (इसमें सिर्फ शल्की जबड़ा होता है) आदि। मछलियों के दाँत पपड़ी के रूपांतर मात्र होते हैं। इन दाँतों में केवल शिखर होते हैं। ये जबड़े के गर्त में बैठे नहीं होते। शार्क मछली में दाँत तीक्ष्ण और त्रिकोण और कई पंक्तियों में होते हैं, सॉ मछली में आरी के दाँते नहीं होते। सरीसृपों में भिन्न प्रकार के दाँत मिलते हैं। विषहीन सर्पों के ऊपर दो दंत पंक्तियाँ और नीचे एक पंक्ति तथा विषधर सर्पों में ऊपर दो विषदंत होते हैं। छिपकली में खूँटियों की पंक्ति के सदृश दाँत मिलते हैं। मगर के दाँत गर्त में स्थित होते हैं। पक्षियों को दाँत नहीं होते।

निम्न श्रेणी के जीवों में सभी दाँत एक जैसे होते हैं (समदंती), पर स्तनपायी जीवों में विविध प्रकार के दाँत (एकदादंती), कुछ में दो बार (द्विर्दंती) जैसे मनुष्य में, तो कुछ में अनेक बार (बहुशोदंती)। चूहों और घोड़ों के भेदक और अग्रचर्वणक के बीच स्थान होता है। हाथी के 'दिखाने के दाँत' वास्तव में उसके छेदक दंत हैं। शूकर और वालरस के बाहर निकले दाँत उनके भेदक दंत होते हैं। संलग्न तालिका में विभिन्न प्राणियों के दंतसूत्र दिए गए हैं।

कुछ दंतसूत्र[संपादित करें]

स्तनधारी वर्ग (Mammalia)[संपादित करें]

स्तनधारियों के दाँत

छभअच

1. आदमी, बंदर, लीमर २१२३

2. चमगादड़ २१३३

3. छछूँदर ३१४३

मांसभक्षी गण (Carnivora)[संपादित करें]

4. बिल्ली ३१३१

5. कुत्ता, भालू ३१४२

6. सील ३१४१

7. हायना ३१४१

8. वालरस ११३०

खुरीय प्राणी (Ungulata)[संपादित करें]

9. हिप्पो २१४३

10. सुअर ३१४३

11. हिरन ०,० या १,३,३

12. घोड़ा ३१३३

13. राइनोसिरस 0 या 1,0 या 1,4,3

कृंतक प्राणी (Rodents)[संपादित करें]

14. चूहा 1,0,0 या 2,3

15. खरगोश २०३३

16. ह्वेल -- समदंती ६०

17. चींटीखोर -- दंतविहीन या समदंती

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]