तापमान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

तापमान किसी वस्तु की उष्णता की माप है । यानि, तापमान से यह पता चलता है कि कोई वस्तु ठंढी है या गर्म ।

उदाहरनार्थ, यदि किसी एक वस्तु का तापमान 20 डिग्री है और एक दूसरी वस्तु का 40 डिग्री, तो यह कहा जा सकता है कि दूसरी वस्तु प्रथम वस्तु की अपेक्षा गर्म है ।

एक अन्य उदाहरण - यदि बंगलौर में, 4 अगस्त 2006 का औसत तापमान 29 डिग्री था और 5 अगस्त का तापमान 32 डिग्री; तो बंगलौर, 5 अगस्त 2006 को, 4 अगस्त 2006 की अपेक्षा अधिक गर्म था ।

पैमाना[संपादित करें]

उपरोक्त उदाहरणों में तापमान को डिग्री में निरूपित किया गया है, जो कि वास्तव में कई पैमानों पर मापा जाता है - सेल्सियस, केल्विन, रोमर, फॉरेन्हाइट इत्यादि ।

सेल्सियस[संपादित करें]

मुख्य लेख देखें - सेल्सियस

इसे सेन्टीग्रेड पैमाना भी कहते हैं । इस पैमाने के अनुसार पानी, सामान्य दबाव पर 0 डिग्री सेल्सियस पर जमता है और 100 डिग्री सेल्सियस पर उबलता है । यह पैमाना दैनिक वातावरणीय तथा अन्य कामों मे काफी प्रयुक्त होता है ।

केल्विन[संपादित करें]

मुख्य लेख देखें - केल्विन

इस पैमाने के अनुसार पानी, सामान्य दबाव पर 273.15 डिग्री केल्विन पर जमता है और 373.15 डिग्री केल्विन पर उबलता है । यह पैमाना वैज्ञानिक गणनाओं तथा अन्य कामों मे काफी प्रयुक्त होता है ।

फॉरेन्हाइट[संपादित करें]

मुख्य लेख देखें - फॉरेन्हाइट

इस पैमाने के अनुसार पानी, सामान्य दबाव पर 32 डिग्री फॉरेन्हाइट पर जमता है और 212 डिग्री फॉरेन्हाइट पर उबलता है । परम्परागत बुखार मापने के लिये प्रयुक्त थर्मॉमीटर में इसी पैमाने का प्रयोग होता है । यदि किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान 98 डिग्री से ज्यादा हो जाता है तो वह ज्वर पीड़ित होता है । यह पैमाना दैनिक वातावरणीय तथा अन्य कामों मे प्रयुक्त होता है ।

रोमर[संपादित करें]

मुख्य लेख देखें - रोमर

इस पैमाने के अनुसार पानी, सामान्य दबाव पर 0 डिग्री रोमर पर जमता है और 80 डिग्री रोमर पर उबलता है । यह पैमाना अपेक्षाकृत कम प्रयुक्त होता है ।

आपसी संबंध[संपादित करें]

यदि किसा एक ही वस्तु का तापमान, फॉरेन्हाइट पैमाने पर F हो, सेल्सियस पैमाने पर C, केल्विन पैमाने पर K, और रोमर पैमाने पर R हो, तो इन पैमानों में इस तरह का संबंध होता है -

सेल्सियस और फॉरेन्हाइट[संपादित करें]

C/5  = (F-32)/9 

सेल्सियस और केल्विन[संपादित करें]

C = K-273.15

सेल्सियस और रोमर[संपादित करें]

C/5 = R/4