तलवार (२०१५ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

तलवार मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित और विशाल भारद्वाज द्वारा लिखित 2015 की भारतीय हिंदी-भाषा की थ्रिलर ड्रामा फिल्म है। भारद्वाज और विनीत जैन द्वारा निर्मित, यह फिल्म 2008 के नोएडा डबल मर्डर केस पर आधारित है जिसमें एक किशोर लड़की और उसके परिवार का नौकर शामिल है। इरफ़ान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी अभिनीत, फिल्म तीन अलग-अलग दृष्टिकोणों से एक मामले की जांच का अनुसरण करती है जिसमें पुलिस जांच द्वारा उसके माता-पिता या तो दोषी हैं या हत्या के आरोपों में निर्दोष हैं, पहला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) एक अलग सीबीआई टीम द्वारा जांच और एक जांच।

मामले की जांच कर रहे कुछ पुलिस अधिकारियों से मिलने के बाद भारद्वाज ने इसकी परिकल्पना की थी। बाद में उन्होंने मेघना से मुलाकात की, और उनके साथ एक फिल्म बनाने की इच्छा व्यक्त की; वे फिर वास्तविक जीवन के मामले के बारे में एक फिल्म बनाने का विचार लेकर आए। उन्होंने दो साल तक इस मामले पर शोध किया और कई विरोधाभास पाए, जिनमें प्रत्येक दृष्टिकोण की कुछ वैधता थी। भारद्वाज की लिपि राशोमन प्रभाव का एक उदाहरण थी। पंकज कुमार फिल्म के फोटोग्राफी निर्देशक थे, और ए श्रीकर प्रसाद इसके संपादक थे।

तलवार का प्रीमियर 2015 के टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल-प्रेजेंटेशन सेक्शन में किया गया था, और 2015 के बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल और बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था। यह भारत में 2 अक्टूबर 2015 को ज्यादातर सकारात्मक समीक्षाओं के साथ, इसके लेखन और प्रदर्शन के लिए विशेष रूप से प्रशंसा के साथ रिलीज़ किया गया था; हालाँकि, कई आलोचकों ने महसूस किया कि फिल्म माता-पिता के प्रति बहुत पक्षपाती थी। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही, इसने ₹302 मिलियन (US$3.8 मिलियन) की कमाई की। भारद्वाज को 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में तलवार के लिए सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा का पुरस्कार मिला, और प्रसाद को 61वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ संपादन का पुरस्कार मिला।

कहानी[संपादित करें]

15-16 मार्च 2008 की रात चौदह वर्षीय श्रुति टंडन को उसके माता-पिता, रमेश और नूतन ने नोएडा के समीर विहार में अपने घर में मृत पाया। स्थानीय पुलिस शुरू में लापता नौकर खेमपाल की तलाश करती है लेकिन उसका सड़ा हुआ शरीर बाद में उस इमारत की छत पर पाया जाता है जहाँ टंडन रहते हैं। पुलिस कन्हैया, खेमपाल के करीबी दोस्त और टंडन के सहायक से पूछताछ करती है, जो कहता है कि खेमपाल श्रुति के साथ यौन संबंध में शामिल हो सकता है। वे टंडन पर शक करने लगते हैं, और हत्याओं को ऑनर ​​किलिंग का स्पष्ट मामला घोषित करते हैं।

25 मार्च को नोएडा पुलिस ने हत्या के आरोप में रमेश को गिरफ्तार किया। पुलिस प्रमुख एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करता है, जिसमें वह कहता है कि रमेश ने श्रुति और खेमपाल की हत्या कर दी, क्योंकि उसने उन्हें समझौता करने की स्थिति में पाया और इसके लिए ऑनर किलिंग को जिम्मेदार ठहराया। पीड़िता द्वारा श्रुति को दोषी ठहराने से जनता में आक्रोश फैल जाता है, और मामला केंद्रीय जांच विभाग (सीडीआई) के संयुक्त निदेशक अश्विन कुमार और एसीपी वेदांत को दिया जाता है। कुमार लापरवाह प्रथम उत्तरदाताओं के प्रति तिरस्कारपूर्ण है, जिन्होंने प्रारंभिक अपराध-स्थल जांच को विफल कर दिया। उनका मानना ​​​​है कि माता-पिता निर्दोष हैं, और पिता के नाराज सहायक के खिलाफ व्यवस्थित रूप से मामला बनाते हैं। उनकी टीम यह साबित करने के प्रयास में नार्को परीक्षण का उपयोग करती है कि सहायक (और दो साथियों) ने हत्याएं की हैं।

कुमार ने 22 जून 2008 को माता-पिता को रिहा कर दिया और रमेश को जेल से रिहा कर दिया गया। जैसा कि कुमार अपनी जांच समाप्त करने वाले हैं, उनके वरिष्ठ अधिकारी सेवानिवृत्त हो जाते हैं और उनकी जगह एक नए सीडीआई प्रमुख को नियुक्त किया जाता है। प्रमोशन पाने के लिए उत्सुक एसीपी वेदांत कुमार के खिलाफ काम करना शुरू कर देता है। इससे दोनों अधिकारियों के बीच विवाद हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप कुमार को निलंबित कर दिया जाता है। सीडीआई मामले को कुमार के पूर्व वरिष्ठ, पॉल के नेतृत्व में एक नई जांच टीम को सौंपता है, जो इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि माता-पिता ने हत्याएं की हैं। दोनों जांच दल, विरोधी परिकल्पनाओं के साथ, CDI प्रमुख के सामने अपना मामला रखते हैं। सीडीआई ने माता-पिता को मुख्य संदिग्धों के रूप में नामजद करते हुए गाजियाबाद की अदालत में एक क्लोजर रिपोर्ट दायर की, लेकिन मुकदमा चलाने के लिए सबूत अपर्याप्त हैं। टंडन परिवार ने सीडीआई रिपोर्ट के खिलाफ विरोध याचिका दायर की। जज ने क्लोजर रिपोर्ट को खारिज कर दिया और मामले में माता-पिता को दोषी ठहराया। मुकदमा 8 जून 2012 को शुरू होता है, और कई महीनों बाद टंडन को हत्याओं का दोषी ठहराया जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

  • सीडीआई के संयुक्त निदेशक अश्विन कुमार के रूप में इरफान खान
  • कोंकणा सेन शर्मा नूतन टंडन के रूप में
  • नीरज काबी रमेश टंडन के रूप में
  • वेदांत मिश्रा के रूप में सोहम शाह
  • श्रुति टंडन के रूप में अलीशा परवीन
  • गजराज राव इंस्पेक्टर धनीराम चौरसिया के रूप में
  • पॉल के रूप में अतुल कुमार
  • सुमित गुलाटी कन्हैया के रूप में
  • जसपाल शर्मा राजपाल के रूप में
  • नेहा शर्मा एक नौजवान के रूप में साउंड बाइट प्रदान करती हैं (कैमियो)
  • प्रकाश बेलावाड़ी रामशंकर पिल्लई के रूप में
  • शिशिर शर्मा जे.के. दीक्षित के रूप में
  • तब्बू अश्विन कुमार की पत्नी रीमा कुमार के रूप में

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]