ट्राँसफॉर्मर्स: दानवों का उदय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: दानवों का उदय

फिल्म पोस्टर
निर्देशक स्टीवन केपल जूनियर
पटकथा
  • जॉबी हेरोल्ड
  • डारनेल मेटायेर
  • जोश पीटर्स
  • एरिच होएबर
  • जॉन होएबर
कहानी जॉबी हेरोल्ड
आधारित हास्ब्रो
द्वारा ट्राँसफॉर्मर्स
निर्माता
  • डॉन मर्फी
  • टॉम डेसैंटो
  • लोरेंजो डि बोनावेंटुरा
  • माइकल बे
  • मार्क वेराडियन
  • डंकन हेंडरसन
अभिनेता
  • एंथोनी रामोस
  • डोमिनिक फिशबैक
छायाकार एनरिक चेडियाक
संपादक
  • जोएल नेग्रोन
  • विलियम गोल्डनबर्ग
संगीतकार जोंगनिक बोंटेम्प्स
निर्माण
कंपनियां
  • स्काएडांस मीडिया
  • हासब्रो
  • न्यू रिपब्लिक पिक्चर्स
  • डि बोनावेंटुरा पिक्चर्स
  • बे फिल्म्स
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मई 27, 2023 (2023-05-27) (सिंगापूर (मरियाना बे सैंड्स))
  • जून 9, 2023 (2023-06-09) (अमेरिका)
लम्बाई
127 मिनट[1]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $19.5–20 करोड़[2][3]
कुल कारोबार $43.9 करोड़[4][5]

ट्रांसफॉर्मर्स: राइज़ ऑफ द बीस्ट्स एक 2023 अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है जो हैस्ब्रो की ट्रांसफॉर्मर्स टॉय लाइन पर आधारित है, और मुख्य रूप से बीस्ट वॉर्स स्टोरीलाइन से प्रभावित है। यह ट्रांसफॉर्मर्स लाइव-एक्शन फिल्म श्रृंखला की सातवीं किस्त है। बम्बलबी (2018) के स्टैंडअलोन सीक्वल और ट्रांसफॉर्मर्स (2007)"[6] के प्रीक्वल के रूप में काम करते हुए, फिल्म का निर्देशन स्टीवन कैपल जूनियर ने किया था और इसकी पटकथा जॉबी हेरोल्ड, डारनेल मेटायेर, जोश पीटर्स, एरिच होबर और जॉन होबर ने लिखी थी। इस ट्राँसफॉर्मर्स फिल्म में एंथोनी रामोस और डोमिनिक फिशबैक के साथ-साथ रॉन पर्लमैन, पीटर डिंकलेज, मिशेल येओह, लिजा कोशी, मिशेला जे रोड्रिग्ज, पीट डेविडसन, कोलमैन डोमिंगो, क्रिस्टो फर्नांडीज, टोंगाई चिरिसा और वापसी करने वाले फ्रेंचाइजी नियमित पीटर कुलेन, जॉन की आवाज प्रतिभाएं शामिल हैं, जिसमें डिमैगियो, और डेविड सोबोलोव भी शामिल हैं।

बम्बलबी की आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता के बाद, पैरामाउंट पिक्चर्स और हैस्ब्रो ने 2019 की शुरुआत में एक सीक्वल की घोषणा की। नवंबर 2020 में, कैपल को फिल्म के लिए निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया था। 2021 तक, रामोस और फिशबैक को मुख्य मानवीय भूमिकाओं में लिया गया था, और फिल्म का विवरण उस गर्मी में पैरामाउंट द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में सामने आया था। माइकल बे, जिन्होंने पहली पांच लाइव-एक्शन ट्रांसफॉर्मर्स फिल्मों का निर्देशन किया और बम्बलबी का निर्माण किया, एक बार फिर निर्माता के रूप में काम कर रहे हैं। मुख्य फोटोग्राफी जून से अक्टूबर 2021 तक हुई, जिसमें लॉस एंजिल्स, पेरू, मॉन्ट्रियल और न्यूयॉर्क शहर सहित फिल्मांकन स्थान शामिल थे।

ट्रांसफॉर्मर्स: राइज़ ऑफ़ द बीस्ट्स का प्रीमियर 27 मई, 2023 को सिंगापुर के मरीना बे सैंड्स में हुआ था, और पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा 9 जून, 2023 को संयुक्त राज्य अमेरिका में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षाएं मिलीं, जिन्होंने इसके एक्शन दृश्यों, इसके मानव नायकों के बीच केमिस्ट्री और पांच बे-निर्देशित किश्तों में सुधार की प्रशंसा की, हालांकि आलोचना का उद्देश्य इसके चरमोत्कर्ष पर था। फिल्म ने $195-200 मिलियन के उत्पादन बजट के मुकाबले दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर $281 मिलियन से अधिक की कमाई की है, जिससे यह 2023 की दसवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है।

कहानी[संपादित करें]

मैक्सिमल्स का होमवर्ल्ड, जानवर मोड के साथ साइबर्ट्रोनियों की एक उन्नत जाति, ग्रह खाने वाले अंधेरे देवता यूनिक्रॉन के हमले में आती है। उनके झुंड, टेररकॉन्स और स्कॉर्ज के नेतृत्व में प्रेडाकॉन बिच्छुओं की एक सेना, अपने मालिक के लिए मैक्सिमल्स की सबसे बड़ी तकनीक, ट्रांसवर्प कुंजी प्राप्त करना चाहती है, जो अंतरिक्ष और समय के माध्यम से पोर्टल खोल सकती है। मैक्सिमल नेता अपेलिनक यूनिक्रॉन द्वारा ग्रह को निगलने से पहले अन्य मैक्सिमल्स को ग्रह से भागने की अनुमति देने के लिए खुद को बलिदान कर देता है। अब ऑप्टिमस प्राइमल की कमान के तहत, मैक्सिमल्स पृथ्वी पर भागने के लिए कुंजी का उपयोग करते हैं।

1994 में ब्रुकलिन में, पूर्व-सैन्य इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञ नोआ डियाज़ अपने परिवार का समर्थन करने के लिए नौकरी खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, और उनके दोस्त रीक ने उन्हें बेचने के लिए पोर्श 911 चुराने के लिए मना लिया, लेकिन बाद में पता चला कि कार छिपी हुई ऑटोबोट मिराज है। समवर्ती रूप से, संग्रहालय प्रशिक्षु ऐलेना वालेस मैक्सिमल प्रतीक वाले बाज़ की एक प्राचीन मूर्ति का अध्ययन करती है और गलती से इसे तोड़कर अंदर छिपी ट्रांसवर्प कुंजी का आधा हिस्सा प्रकट कर देती है। कुंजी एक ऊर्जा पल्स जारी करती है जिसे ऑप्टिमस प्राइम द्वारा पता लगाया जाता है, जो अन्य ऑटोबॉट्स को बुलाता है; नोआ द्वारा चोरी के प्रयास के बीच में मिराज से संपर्क किया जाता है, और नोआ को चाबी पुनर्प्राप्त करने के लिए रोबोट के मिशन में शामिल किया जाता है ताकि वे इसका उपयोग अपने होमवर्ल्ड, साइबर्ट्रॉन में लौटने के लिए कर सकें।

कुंजी के हस्ताक्षर से आकर्षित होकर, टेररकन्स पृथ्वी पर आते हैं, और जब खलनायक संग्रहालय के बाहर ऑटोबोट्स पर हमला करते हैं तो ऐलेना संघर्ष में फंस जाती है। मैक्सिमल एराज़ोर के आने और उसे भगाने से पहले स्कॉर्ज ने बम्बलबी को निष्क्रिय कर दिया और चाबी का आधा भाग चुरा लिया। ऐराज़ोर ने ऑटोबोट्स को समझाया कि मैक्सिमल्स हजारों वर्षों से पृथ्वी पर छिपे हुए हैं, और इसे यूनिक्रॉन के हाथों से दूर रखने के लिए ट्रांसवर्प कुंजी को दो भागों में विभाजित कर दिया। खतरे के बावजूद, ऑप्टिमस प्राइम इस बात पर अड़ा है कि चाबी को फिर से जोड़ा जाए ताकि ऑटोबोट्स घर लौटने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकें, जबकि नोआ अपनी दुनिया को सुरक्षित रखने के लिए गुप्त रूप से चाबी को नष्ट करने की साजिश रचता है।

ऐलेना के अध्ययन से उसे यह निष्कर्ष निकालने में मदद मिली कि चाबी का दूसरा आधा भाग पेरू के एक छिपे हुए मंदिर में स्थित होना चाहिए, और समूह रैटलट्रैप कार्गो विमान ऑटोबोट, स्ट्रैटोस्फियर पर सवार हो जाता है। पेरू में, उनकी मुलाकात स्थानीय रूप से तैनात ऑटोबोट व्हीलजैक से होती है, जो उन्हें मंदिर तक ले जाता है, लेकिन जल्द ही पता चलता है कि चाबी का दूसरा आधा हिस्सा अब वहां नहीं है। टेररकॉन्स एक बार फिर से हमला करते हैं, और युद्ध का अंत स्कर्ज द्वारा यूनिक्रॉन की डार्क एनर्जी के साथ एराज़ोर को भ्रष्ट करने के साथ होता है। इसके बाद, ऑटोबोट्स ऑप्टिमस प्राइमल और अन्य मैक्सिमल्स से मिलते हैं, जो बताते हैं कि उन्होंने कुंजी के दूसरे भाग को स्थानांतरित कर दिया है, इसे एक मानव जनजाति को सौंप दिया है जिसके साथ उन्होंने सहस्राब्दियों से काम किया है। स्कॉर्ज का भ्रष्टाचार ऐराज़ोर पर हावी हो गया, जिससे वह पागल हो गई और ऐलेना को बचाने के लिए प्राइमल को उसे मारने के लिए मजबूर होना पड़ा। अराजकता में, नोआ कुंजी के दूसरे भाग को नष्ट करने का प्रयास करता है, लेकिन ऑप्टिमस उसे ऐसा नहीं करने के लिए मना लेता है। इसके बजाय इसे स्कॉर्ज द्वारा चुरा लिया जाता है, जो फिर ज्वालामुखी के ऊपर दो हिस्सों को फिर से जोड़ता है, एक टावर खड़ा करता है और पृथ्वी के ऊपर एक पोर्टल खोलता है जिसके माध्यम से यूनिक्रॉन जल्द ही पहुंचेगा।

यह देखते हुए कि उनके स्वार्थी उद्देश्य उन्हें कहाँ ले गए हैं, ऑप्टिमस प्राइम और नोआ बुरी ताकतों को हराने के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए। जबकि ऑटोबॉट्स और मैक्सिमल्स टेररकॉन्स और प्रेडाकॉन्स से लड़ते हैं, नोआ और ऐलेना ट्रांसवर्प कुंजी के करीब घुस जाते हैं, ऐलेना द्वारा उजागर किए गए एक्सेस कोड के साथ इसे निष्क्रिय करने की योजना बना रहे हैं। लड़ाई में, मिराज स्कॉर्ज द्वारा गंभीर रूप से घायल हो जाता है, लेकिन अपने क्षतिग्रस्त शरीर को नोआ के लिए एक संचालित एक्सो-सूट में बदल देता है ताकि वे एक साथ लड़ सकें। कुंजी द्वारा छोड़ी गई ऊर्जा पल्स घाटी के नीचे एक निष्क्रिय एनर्जोन जमा को सक्रिय करती है जहां भौंरा को रखा गया था, जो उसके निष्क्रिय शरीर को एनर्जोन से भर देता है और उसे जीवन में पुनर्स्थापित करता है, उसके पुनरुद्धार से लड़ाई का रुख बदल जाता है। ऑप्टिमस प्राइम स्कॉर्ज को मार देता है, लेकिन इससे पहले कि वह इसे बंद होने से रोकने के लिए नियंत्रण कंसोल को नुकसान न पहुंचाए। खुद को बलिदान करने की इच्छा रखते हुए, प्राइम ने चाबी को नष्ट कर दिया और पोर्टल को ध्वस्त कर दिया, लेकिन नोआ और प्राइमल उसे विस्फोटित भंवर में फंसने से बचाने में सक्षम हैं।

संघर्ष के बाद, ऑटोबॉट्स, जिनके पास अब साइबर्ट्रोन लौटने का कोई साधन नहीं है, पृथ्वी को अपना नया घर घोषित करते हैं और मैक्सिमल्स के साथ इसकी रक्षा जारी रखने की कसम खाते हैं। ऐलेना को पेरू में मंदिर की खोज के लिए मान्यता मिलती है जबकि नोआ एक सुरक्षा नौकरी के लिए साक्षात्कार में भाग लेता है, लेकिन पाता है कि वास्तव में उसे गुप्त सरकारी संगठन जी.आई. में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। जो.

एक मध्य-क्रेडिट दृश्य में, नोआ अपने मित्र, रीक के कबाड़ पोर्श गाड़ी के भागों का उपयोग करके मिराज की मरम्मत करके उसे जीवित करता है, जिसे पता चलता है कि कार एक ट्रांसफार्मर है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Transformers: Rise of the Beasts (12A)". Irish Film Classification Office. May 17, 2023. मूल से May 18, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 18, 2023.
  2. D'Alessandro, Anthony (June 7, 2023). "'Transformers: Rise Of The Beasts' Looks To Roar $155M+ Worldwide, But Could Get Sideswiped By 'Spidey' Stateside – Box Office Preview". Deadline Hollywood (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि June 7, 2023.
  3. "Transformers will be filmed in Montreal". March 23, 2021. मूल से May 23, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 1, 2022.
  4. "Transformers: Rise of the Beasts (2023)". अभिगमन तिथि June 21, 2023.
  5. "Transformers: Rise of the Beasts (2023)". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि June 21, 2023.
  6. Davids, Brian (May 10, 2023). "'Transformers: Rise of the Beasts' Director Steven Caple Jr. on Michael Bay's Support, '90s Rap Soundtrack and Reuniting with 'Creed' Directors". The Hollywood Reporter. मूल से May 11, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 11, 2023.