जिस देश में गंगा रहता है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जिस देश में गंगा रहता है

जिस देश में गंगा रहता है का पोस्टर
निर्देशक महेश मांजरेकर
लेखक महेश मांजरेकर
निर्माता जैकी श्रॉफ
अभिनेता गोविन्दा,
सोनाली बेंद्रे,
रिंकी खन्ना
संगीतकार आनन्द राज आनन्द
प्रदर्शन तिथियाँ
13 अक्टूबर, 2000
देश भारत
भाषा हिन्दी

जिस देश में गंगा रहता है 2000 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित है। इसमें मुख्य भूमिका में गोविन्दा और सोनाली बेंद्रे हैं।[1] यह 1972 की मराठी फिल्म एकटा जीव सदाशिव की रीमेक है

संक्षेप[संपादित करें]

गंगाराम उर्फ गंगा (गोविन्दा) अपनी मां (रीमा लागू), पिता (शिवाजी साटम) और अपनी प्रेमी और बचपन की दोस्त सावनी (सोनाली बेंद्रे) के साथ एक ग्रामीण गांव में साधारण जीवन जीता है।

जब गंगा की शादी का समय आता है, तो उसके माता-पिता उसे सूचित करते हैं कि उसके असली माता-पिता शहर में रहते हैं। वे लोग अब चाहते हैं कि वह वहीं बस जाए। गंगा अपने साथी ग्रामीणों को अश्रुपूर्ण विदाई देता है और शहर की यात्रा करता है जहां उसके जैविक माता-पिता रहते हैं। वहां उसकी मुलाकात अपने बड़े भाई से होती है। उसकी शादी सुप्रिया (सुप्रिया कार्निक) से हुई है। वह अपने छोटे भाई-बहन, अपने अमीर माता-पिता, अविनाश (शक्ति कपूर) और राधा (हिमानी शिवपुरी) से मिलता है। गंगा आधुनिक शहरी जीवन में ढलने में संघर्ष करता है। उसकी भाभी उसे हर गुजरते दिन के साथ और अधिक नापसंद करने लगती है।

गंगा के माता-पिता चाहते हैं कि वह टीना (रिंकी खन्ना) से शादी करे। गंगा उनकी सभी बातों से सहमत होता रहता है जो उसका नया परिवार उससे चाहता है। लेकिन गंगा के लिए चीजें खराब होने लगती हैं और वह अपने जैविक माता-पिता के घर से भाग जाता है। उसे पता चलता है कि उसके बड़े भाई को एक महिला और दो गुंडे ब्लैकमेल कर रहे हैं। गंगा अपने भाई को बचाता है लेकिन गुंडों में से एक उसके सबसे अच्छे दोस्त को चाकू मार देता है। गंगा पर चाकू मारने का आरोप लगाया जाता है। गंगा अदालत में घटना के बारे में सच बोलने से इनकार कर देता है क्योंकि वह अपने परिवार की प्रतिष्ठा को बर्बाद नहीं करना चाहता। हालाँकि, उसकी भाभी, अदालत में गंगा की बेगुनाही साबित करती हैं।

फैसले के बाद, गंगा और उसका सबसे अच्छा दोस्त अपने गाँव लौट आते हैं। वहां, गंगा सावनी के साथ फिर से मिलता है और उसके माता-पिता उनकी शादी करने के लिए सहमत हो जाते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी आनन्द राज आनन्द द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."ओ पिया"देव कोहलीसाधना सरगम, सुखविंदर सिंह5:13
2."चल झूठी"प्रवीण भारद्वाजश्रद्धा पंडित, उदित नारायण5:49
3."केम छे"प्रवीण भारद्वाजबाली ब्रह्मभट्ट, सुनिधि चौहान4:55
4."मातारी कोटमारी तुम्बा"देव कोहलीअतुल काले4:50
5."जिस देश में"देव कोहलीअभिजीत5:32
6."प्रेम जाल"देव कोहलीअनुराधा श्रीराम, सुखविंदर सिंह4:49
7."शादी करवाओ"देव कोहलीउदित नारायण, सपना अवस्थी5:02

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "खोया खोया चांद: फिल्मों में नहीं मिली सफलता तो गायब हो गईं रिंकी खन्ना, जानिए अब क्या करती हैं एक्ट्रेस". TV9 भारतवर्ष. 26 जुलाई 2021. अभिगमन तिथि 7 सितम्बर 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]