ज़फ़रनामा (यज़्दी जीवनी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तैमूर अपने राज्याभिषेक के अवसर पर गैरेट ज़फरनामा से श्रोताओं को देते हुए

ज़फ़रनामा (यज्दी जीवनी) (अंग्रेज़ी:Zafarnama (Yazdi biography)) ज़फ़रनामा (फ़ारसी: ظفرنامه, शाब्दिक रूप से 'बुक ऑफ़ विक्ट्रीज़') अपने मुख्य विषय, तैमूर, तुर्को-मंगोल विजेता तैमूरलंग (8 अप्रैल 1336 – 18 फरवरी 1405) चौदहवी शताब्दी का एक शासक था जिसने तैमूरी राजवंश की स्थापना की थी की मृत्यु के लगभग दो दशक बाद शरफुद्दीन अली यज़्दी द्वारा लिखी गई एक प्रशस्ति पुस्तक है। इसे 1424-28 के बीच तैमूर के पोते इब्राहिम सुल्तान द्वारा कमीशन किया गया था, और यह तैमूर के जीवन के सबसे प्रसिद्ध स्रोतों में से एक है। पाठ को तैमूर के शाही शास्त्रियों और सचिवों द्वारा लिए गए नोट्स का उपयोग करते हुए लिखा गया था, यह सुझाव देते हुए कि पुस्तक का इतिहास तथ्यों के सावधानीपूर्वक और वांछित चयन पर आधारित था।[1]

अनुवाद[संपादित करें]

हालाँकि,ज़फ़रनामा उचित रूप से अतिरंजित भाषा में और प्रशंसा की संवेदनशीलता के साथ लिखा गया था। इससे पता चलता है कि उस समय के लेखकों की साहित्यिक परंपराएँ तैमूर की इच्छाओं पर हावी थीं। सोलहवीं शताब्दी में उज़्बेक शासन के तहत चगताई तुर्की में और ओटोमन तुर्की में अनुवाद किए जाने से पहले ज़फ़रनामा को अक्सर ईरान में कॉपी और चित्रित किया गया था। अभी हाल ही में,1722 में फ्रांकोइस पेटिस डे ला क्रोक्स द्वारा ज़फरनाम का फ्रेंच में और अगले वर्ष अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था।

इब्राहिम सुल्तान की प्रति, 1435-1436 से "तैमूर द्वारा बगदाद की विजय" ज़फ़रनाम पंद्रहवीं शताब्दी के ग्रंथों में से एक है जो तैमूर के नेतृत्व और सैन्य उपलब्धियों पर जोर देता है। ज़फ़रनाम को प्रभावी बनाने के लिए, शराफदीन अली यज़्दी ने अपने समय से पहले तैमूर के बारे में लिखे गए ग्रंथों पर भरोसा किया और उसे एक विजेता के रूप में चित्रित किया। उनके मुख्य प्रभावों में से एक 1404 में निज़ाम अल-दीन शमी द्वारा लिखी गई एक जीवनी ज़फ़रनामा शामी थी।

ज़फ़रनामा[संपादित करें]

जफरनामा Zafarnama (फारसी: ظفرنامه, शाब्दिक रूप से विजय की पुस्तक) कई फारसी और तुर्की साहित्यिक कृतियों का शीर्षक है।

ये भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Woods, John E. (April 1987). "The Rise of Tīmūrid Historiography". Journal of Near Eastern Studies. 46 (2): 86, 99–101. JSTOR 545014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

Zafarnama: Tarikh e Futoohat e Amir Timur e Gurkani - Nizamuddin Shami