च्यासाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
च्यासाल
च्यासल
अड़ोस - पड़ोस
च्यासल सरस्वती हिती, टाउन सेंटर
च्यासल सरस्वती हिती, टाउन सेंटर
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।
देशनेपाल
जिलाललितपुर
शहरललितपुर
क्षेत्र0 किमी2 (0 वर्गमील)
जनसंख्या
 • कुल0

च्यासल (नेपाली: च्यासल) ललितपुर, बागमती जिले में एक प्राचीन शहर है। नेपाल में और पाटन ,ललितपुर शहर के एक हिस्से को याला के रूप में नेपाल भाषा के रूप में भी जाना जाता है। कहा जाता है कि 800 किराती इस डब्बू में लिच्छवियों द्वारा मारे गए थे।

इतिहास[संपादित करें]

यह प्राचीन शहर, याला या पाटन शहर की उत्तरी चौकी, किरातस और लिच्छवियों के लिए एक अंतिम युद्धक्षेत्र था। लगभग 250 ईस्वी में, लिच्छवियों ने इस चौकी पर हमला किया और चौकी पर पहरा देने वाले 800 किरातों की हत्या कर दी। नेवारी भाषा में, 800 का अर्थ है छ्यासा और शहर का नाम चयसा रखा गया। बाद में इसका उच्चारण च्यासाल के रूप में हुआ। मध्य युग से अब तक, "ब्यांजंकर" का नाम टेपे (नेवारी:, नेपाली:, कॉमन: टेपे) और "अवाले" का नाम कुमाह या नेवाड़ी में कुमाहले भी है, जिसका अर्थ है कि जो लोग शारीरिक श्रम करते हैं, इस शहर में रहते हैं और देखभाल करते हैं इस ऐतिहासिक स्थलों की। ब्यानजंकर और आवले के अलावा अन्य जातियों जैसे शाक्य, श्रेष्ठ के लोग भी इस स्थान पर निवास कर रहे हैं।

च्यासाल अपनी संरक्षित, पारंपरिक संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यहां के निवासियों का मुख्य व्यवसाय कृषि और व्यवसाय है। आजकल, चलन बदल रहा है और अधिक से अधिक लोग सेवा आधारित व्यवसाय की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

च्यासल को संरक्षित किया गया है ...

स्थान[संपादित करें]

यह पाटन दरबार स्क्वायर (पाटन पैलेस) के उत्तर में लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित है और बागमती नदी पर समाप्त होता है.

मुख्य जगहें[संपादित करें]

इस शहर में ऐतिहासिक पत्थर का पानी, भगवान और देवी की मूर्तियां, गणेश मंदिर, तालाब आदि आकर्षण हैं। तीन मुखी गणेश मूर्ति (स्वपखवा गणेश) के साथ केवल दो मंदिर हैं। एक च्यासल तोले में है और दूसरा पुलचौक में [1]

च्यासाल का मुख्य निवासी नेवार समुदाय से है, जिनके उपनाम ब्यांजंकर, आवाले, शाक्य, महारजन, खड्गी और श्रेष्ठ हैं। लेकिन ब्यांजंकर आबादी के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लेते हैं।

धर्म[संपादित करें]

हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म

खेल[संपादित करें]

च्यासल यूथ क्लब का उद्देश्य "समुदाय और राष्ट्रीय गौरव के लिए स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए खेल" में संलग्न होना है।[2] क्लब का अपना फुटबॉल स्टेडियम है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. ganpati club
  2. CYC Facebook page, retrieved 25 June 2019
  • Verfasser, Hodgson, Brian Houghton. Essays on the languages, literature, and religion of Nepál and Tibet. OCLC 1189503050. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-7428-5469-8.
  • "Hodgson, Brian Houghton (1800–1894)", Oxford Dictionary of National Biography, Oxford University Press, 2018-02-06, अभिगमन तिथि 2021-10-21
  • यू ट्यूब पर kirat period in Nepal | kirat history in Nepal | yalamber in mahabharata देखें।