ग्रैंड हयात गोवा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ग्रैंड हयात गोवा, भारत के गोवा राज्य के बंबोलीं खाड़ी स्थित एक पांच सितारा लक्जरी होटल है। 1990 में डिज़ाइन किए गये इस होटेल का निर्माण 1995 में डायनामिक्स ग्रुप द्वारा शुरू किया गया। डीबी समूह के गठन के बाद, फिर उनके (डीबी समूह) द्वारा किया गया था। पूरे देश में रियल एस्टेट क्षेत्र में संकट के कारण काम कुछ वर्षों के लिए के बीच में निलंबित कर दिया गया था। 2005 के अंत मे इस परियोजना को पूरा करने के लिए काम फिर प्रारंभ किया गया था। 22 दिसंबर, 2009 डीबी हॉस्पिटालिटी ने भारत में 5 हयात होटेलों के लिए, हयात इंटरनेशनल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह होटल बंबोलीं, उत्तरी गोवा में 28 एकड़ जमीन पर 5,500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह गोवा, भारत में दूसरी हयात होटल है और इसमे 312 कमरे हैं । जिसका एक दिन का किराया कितना 10 से 20 हजार रूपए है [1]

इतिहास [संपादित करें][संपादित करें]

इस की ज़मीन का स्वामितव एक स्थानीय गोवा परिवार "सिनरिस" के पास था और बड़े पैमाने पर नारियल के पेड़ और कुछ अन्य फलों के पेड़ होने के कारण यह "बाग भूमि" के रूप में चिन्हित किया गया था। सन 1992 और 1993 के दौरान यह डायनामिक्स ग्रुप की होल्डिंग कंपनी गोअन रियल एस्टेट & कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (जो बाद में प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में बदल गयी) के द्वारा खरीदी गई।

1995 के मध्य के दौरान एक भव्य होटल के लिए योजना बनाई गई थी और इसके अनुसार निर्माण अपेक्षित अनुमतियों की प्राप्ति के बाद शुरू किया गया था।

इस संपत्ति के दक्षिणी किनारे पर एक निजी चैपल और क्रॉस था, इन दोनों को बरकरार रखा गया है। चैपल को मजबूती प्रदान कारने और मजबूती बहाल करने के लिए की योजना वर्तमान मे बनाई गई है। होटल मे मौजूद कई फलदार वृक्षों की प्रचुर मात्रा में और बरगद के पेड़ और बंबोलीं खाड़ी का पास मे होना अद्भुत का एहसास कराता हैं। [2]

इस संपति के पुराने मालिकों का पास में एक छोटा सा बंगला था जिसे ध्वस्त कर पास में उनके लिए एक नयी संपत्ति बनाई गयी। इसके अलावा इस संपत्ति के सभी किरायेदारों को भूखंडों उपलब्ध कराए गये हैं या घरों का निर्माण करने के लिए उन्हें वित्तीय क्षतिपूर्ति दिए गए हैं।

इस होटल की वास्तुकला 17 वीं शताब्दी के पुर्तगाली वास्तुकला के आधार पर वास्तुकार चंद्रशेखर कानेटकर, इंटीरियर्स जीए डिजाइन, यूके एवं परिदृश्य निर्माण “इंटरण इंक”, इंडोनेशिया के द्वारा किया गया था। इस होटल का स्वामितव 11 जुलाई 2010 को प्राप्त हुआ था और सभी लाइसेंस और अनुमोदनो के बाद होटल का परिचालन प्रारंभ किया गया था। 1 अगस्त 2011 को यह होटल ग्रांड हयात, गोवा के रूप में खोला गया था।

होटल [संपादित करें][संपादित करें]

इस होटल मे कुल 312 कमरे हैं और इनसे बंबोलीं खाड़ी का मनोहारी दृश्य दिखाई देता हैं। ग्रैंड हयात गोवा, उष्णकटिबंधीय बागानों के 28 एकड़ में फैला हुआ है। यह होटल गोवा के बंबोलीं में स्थित है, और राजधानी पणजी से 7 किमी और डाबोलिम हवाई अड्डे से 25 किलोमीटर दूर स्थित है। [3]

अवॉर्ड्स [संपादित करें][संपादित करें]

2014 चूल्हा - बेस्ट इंडियन रेस्टोरेंट - टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

2014 द डाइनिंग रूम - बेस्ट ऑल दे डाइनिंग/कॉफी शॉप - टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

2013 बेस्ट लगजरी फॅमिली होटेल - वर्ल्ड लगजरी होटेल अवॉर्ड्स

2013 टॉप 25 प्रेसिडेन्षियल स्यूयीट्स इन इंडिया – ट्रॅवेल & लीजर मॅगज़ीन

2013 चूल्हा - बेस्ट इंडियन रेस्टोरेंट - टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

2013 थे वरॅंडा - बेस्ट ग्रिल रेस्टोरेंट - टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

2013 थे डाइनिंग रूम - बेस्ट ऑल दे डाइनिंग/कॉफी शॉप - टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

2013 बेस्ट इंटरनॅशनल होटेल – बिज़्नेस गोवा अवॉर्ड्स फॉर कॉर्पोरेट एक्सलेन्स

2012 बेस्ट न्यू होटेल - कॉंडनॅस्ट ट्रॅवेलर (उस) हॉट लिस्ट

2012 शामना स्पा - बेस्ट न्यू स्पा - कॉंड नॅस्ट ट्रॅवेलर (उस) हॉट लिस्ट

2012 फॅवुरेट न्यू होटेल इंडिया (#1) - कॉंडनॅस्ट ट्रॅवेलर इंडिया रीडर्स' ट्रॅवेलर अवॉर्ड्स

2012 द वरॅंडा - बेस्ट ग्रिल रेस्टोरेंट - टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

2012 द डाइनिंग रूम - बेस्ट ऑल दे डाइनिंग/कॉफी शॉप -टाइम्स फुड अवॉर्ड्स

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ग्रैंड हयात गोवा के बारे में". ग्रैंड हयात .कॉम. मूल से 5 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-०८-२७.
  2. "ग्रैंड हयात गोवा के कमरे". क्लिरट्रिप.कॉम. मूल से 22 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-०८-२७.
  3. "आईटीसी गोवा में पार्क हयात के लिए सबसे अधिक बोली लगी". बिज़नेस स्टैंडर्ड .कॉम. मूल से 13 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-०८-२७.