गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय वनडे टूर्नामेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय वनडे टूर्नामेंट
देश अफ़ग़ानिस्तान
प्रशासकक्रिकेट अफगानिस्तान
स्वरूपलिस्ट ए क्रिकेट
पहला टूर्नामेंट2017
अंतिम टूर्नामेंट2018
टूर्नामेंट प्रारूपराउंड-रॉबिन
टीमों की संख्या5
वर्तमान चैंपियनबूस्ट क्षेत्र (1ला ख़िताब)
सबसे सफलस्पीन घर क्षेत्र
बूस्ट क्षेत्र (1 ख़िताब प्रत्येक)
वेबसाइटhttp://www.cricket.af/
गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय वनडे टूर्नामेंट 2018

गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय वनडे टूर्नामेंट एक क्रिकेट टूर्नामेंट है जिसे अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) द्वारा आयोजित किया जाता है जो अफगानिस्तान के घरेलू क्रिकेट सीज़न का हिस्सा है। 2017 के मौसम से शुरू करते हुए, उसी वर्ष की शुरुआत में आईसीसी की घोषणाओं के बाद, टूर्नामेंट की लिस्ट ए स्थिति से मान्यता प्राप्त है।[1][2][3] पहला अफगानिस्तान का घरेलू लिस्ट ए मैच खेला गया था, जो गाज़ी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय वनडे टूर्नामेंट के 2017 संस्करण की शुरुआत में 10 अगस्त 2017 को खोस्ट में आयोजित हुआ था।[4] यह अफगान राजा अमानुल्लाह खान के नाम पर है।

टीमें[संपादित करें]

गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय एक दिवसीय टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के पांच क्षेत्रीय क्षेत्र हैं, जिनमें से प्रत्येक कई प्रांतों का प्रतिनिधित्व करता है। अफगानिस्तान के प्रथम श्रेणी (अहमद शाह अब्दाली 4-दिवसीय टूर्नामेंट) और ट्वेंटी 20 (शपानेजा क्रिकेट लीग) टूर्नामेंट में विशेषता वाले छठे तरफ काबुल ग्रीन, 2017 में एक दिवसीय टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं।

नाम घरेलू मैदान फ्रैंचाइज का नाम
अमो क्षेत्र कुंदुज़ शार्क
बैंड-ए-अमीर क्षेत्र काबुल राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, काबुल ड्रेगन
बूस्ट क्षेत्र कंधार इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, कंधार डिफेंडर्स
मिस ऐनाक क्षेत्र खोस्ट सिटी स्टेडियम, खोस्त नाइट्स
स्पीन घर क्षेत्र गाजी अमानुल्ला खान इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, गाजी अमानुल्ला खान टाउन टाइगर्स

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "अफगानिस्तान के घरेलू प्रतियोगिताओं में प्रथम श्रेणी और सूची ए दर्जा दिया गया". ईएसपीएन क्रिकइन्फो. 4 फरवरी 2017. मूल से 4 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 फरवरी 2017.
  2. "आईसीसी को संवैधानिक और वित्तीय परिवर्तनों के सिद्धांत करार में". अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद. 4 फरवरी 2017. मूल से 6 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2017.
  3. "आईसीसी ने अफगानिस्तान के घरेलू ओडीआई टूर्नामेंट को सूची लीग के रूप में मान्यता दी". बख्टर समाचार. मूल से 9 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2017.
  4. "गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय एक दिवसीय टूर्नामेंट फिक्स्चर". ईएसपीएन क्रिकइन्फो. मूल से 9 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 अगस्त 2017.