गर्भपात वादविवाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गर्भपात वादविवाद, उत्प्रेरित गर्भपात की नैतिक, कानूनी और धार्मिक स्थिति के आसपास चल रहा विवाद है।[1] बहस में शामिल दोनो पक्ष अपने को "अधिकार-समर्थक" (प्रो-चॉइस) और "जीवन-समर्थक " (प्रो-लाईफ) आंदोलनकारी के रूप में वर्णित करते हैं। "प्रो-चॉइस" महिलाओं के अधिकार पर जोर देती है कि वह गर्भ को समाप्त करना चाहती है या नहीं। "प्रो-लाइफ" भ्रूण या गर्भ के अधिकार को शब्द के लिए इशारा करने और पैदा होने के अधिकार पर जोर देती है। दोनों शर्तों को मुख्यधारा के मीडिया में भारित भाषा माना जाता है, जहां "गर्भपात अधिकार" या "गर्भपात विरोधी" जैसी शब्द आम तौर पर पसंद की जाती हैं।[2] प्रत्येक आंदोलन में, विभिन्न परिणामों के साथ, जनता की राय को प्रभावित करने और अपनी स्थिति के लिए कानूनी समर्थन प्राप्त करने की मांग की गई है, जिसमें कुछ गिने चुने गर्भपात विरोधी समर्थकों द्वारा हत्या और आगजनी जैसे हिंसा का उपयोग भी देखा गया है।

कई लोगों के लिए, गर्भपात अनिवार्य रूप से एक नैतिक मुद्दा है, मानव व्यक्तित्व के प्रारंभ, भ्रूण के अधिकार, और अपने शरीर पर एक महिला के अधिकार के संबंध में। गर्भपात विरोधी कानूनों को लागू करने, बनाए रखने और विस्तार करने की मांग करने वाले गर्भपात विरोधी अभियान वाले कुछ देशों में बहस एक राजनीतिक और कानूनी मुद्दा बन गई है, जबकि गर्भपात के अधिकारों का विस्तार करते समय गर्भपात अधिकार प्रचारक ऐसे कानूनों को निरस्त या आसान बनाने की मांग करते हैं। गर्भपात कानून सार्वजनिक क्षेत्र के वित्त पोषण के लिए प्रक्रिया के सीधे निषेध से लेकर क्षेत्राधिकारों के बीच काफी भिन्न होता है। सुरक्षित गर्भपात की उपलब्धता भी दुनिया भर में भिन्न होती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Groome, Thomas. “To Win Again, Democrats Must Stop Being the Abortion Party.” Archived 2018-01-21 at the वेबैक मशीन The New York Times. March 27, 2017.
  2. For example: "Wall Street Journal style guide: Vol. 23, No. 1". Wall Street Journal. January 31, 2010. मूल से 25 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 November 2011.