गजेन्द्र सिंह बिष्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हवलदार
गजेन्द्र सिंह बिष्ट
अशोक चक्र
चित्र:Havildar Gajender Singh.jpg
जन्म देहरादून
देहांत 28 नवम्बर 2008
मुंबई, महाराष्ट्र
निष्ठा भारत भारत
सेवा/शाखा भारतीय सेना
सेवा वर्ष 1990–2008
उपाधि हवलदार
दस्ता

चित्र:NSG-India.png51 एसएजी, एनएसजी
एनएसजी-इंडिया 51 एसएजी, एनएसजी

पैराशूट रेजिमेंट
युद्ध/झड़पें ऑपरेशन ब्लैक टोर्नेडो
सम्मान अशोक चक्र

गजेंद्र सिंह बिष्ट (1 9 72-28 नवंबर 2008) एक एनएसजी कमांडो और हवालदार ( सर्जेंट ) थे , जिनकी 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान मृत्यु हो गई थी। भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2009 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अशोक चक्र पुरस्कार के साथ उनकी बहादुरी का सम्मान सम्मानित किया गया।

बचपन[संपादित करें]

उत्तराखंड के गणेशपुर में जन्मे, युवा गजेंद्र सिंह नया गांव में जनता इंटर कॉलेज में पढ़ाई करते थे। उन्हें अपने शिक्षकों द्वारा एक अनुशासित छात्र के रूप में याद किया जाता था , जिन्होंने स्कूल में आयोजित हर घटना में भाग लिया, चाहे वह खेल या सांस्कृतिक गतिविधियों हो। मुक्केबाजी में उनकी विशेष रुचि थी।

ऑपरेशन ब्लैक टोर्नेडो[संपादित करें]

गजेंद्र सिंह राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 51 विशेष कार्य समूह के सदस्य थे। गजेन्द्र सिंह एनएसजी कमांडो की टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने कम से कम छह बंधकों को पकड़ने वाले आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए ऑपरेशन में नरिमन हाउस की छत पर तेजी से हमला किया था।

एनएसजी के महानिदेशक ज्योति कृष्ण दत्त के अनुसार, सिंह एक ऐसी टीम की अगुवाई कर रहे थे जो बिल्डिंग में प्रवेश कर रहे थे। टीम ,आतंकवादियों से गहन हमले की चपेट में आई और स्थिति पर हावी होने की कोशिश करते हुए आगे बढे। कमांडो में आतंकवादियों ने भी कुछ ग्रेनेड फेंके। इस बिंदु पर, सिंह को अपनी टीम से पीछे हटने का विकल्प था। हालांकि, उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें हावी होने और आगे बढ़ने के लिए इस अवसर को छोड़ना नहीं है। उन्होंने अपनी जिम्मेदारी पर अपना निर्णय वापस नहीं किया और अन्य कमांडो के लिए ग्रेनेड फेक कर एक मार्ग बनाया। ऐसा करते हुए कई गोली खाने के बावजूद, वह आगे बढ़ते गए और आखिरकार उनकी चोटों के कारण मौत हो गई, जिससे उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। निस्संदेह बहादुर सैनिक ने यह सुनिश्चित किया कि उनकी टीम मुठभेड़ में एक विजयी स्थिति हासिल कर ले।

मृत्यु[संपादित करें]

ऑपरेशन ब्लैक टोर्नेडो के दौरान नरिमन हाउस को हासिल करते हुए सिंह, यहूदी केंद्र पर हमला करते हुए पैराशूट रेजिमेंट के एक सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

अशोक चक्र पुरस्कार[संपादित करें]

प्रशस्ति पत्र अशोक चक्र पुरस्कार के आधिकारिक उद्धरण में लिखा है:

4073611 हवलदार गजेन्द्र सिंह पेराशूट रेजिमेंट / 51 विशेष कार्य समूह ( मरणोपरांत ) 27 नवंबर 2008 की रात में, मुंबई में नरिमन हाउस, आतंकवादियों से बंधकों को बचाने के लिए ऑपरेटर में हवलदार गजेंद्र सिंह अपनी टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

आतंकवादियों की ऊपरी मंजिल को साफ करने के बाद, वह उन जगहों पर पहुंचे जहां आतंकवादियों ने कब्जा किया हुआ था। जैसे ही वह पास गए , आतंकवादियों ने उनपर ग्रेनेड घायल कर दिया। निश्चय ही, वह शत्रु की गोलीबारी के बीच में खुद को आगे करके आतंकवादियों पर गोलीबारी करते हुए उनके पास जा रहे थे। इस घटनाक्रम में, उन्होंने आतंकवादियों में से एक को घायल कर दिया और दूसरों को एक कमरे के अंदर पीछे हटने के लिए मजबूर किया। उन्होंने मुठभेड़ तब तक जारी राखी जब तक वह अपनी चोटों से घायल होकर वीरगति को प्राप्त नहीं हो गए।

हवलदार गजेन्द्र सिंह ने सबसे विशिष्ट साहस प्रदर्शित किया और आतंकवादियों से मुकाबला करने के लिए राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]