क्रिकेट स्टार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्रिकेट स्टार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर के लिए एक इंटरैक्टिव, मल्टीमीडिया प्रतिभा खोज है। क्रिकेट स्टार का पहला सीज़न दिसंबर 2006 से मार्च 2007 तक दूरदर्शन और ज़ी टीवी पर प्रसारित हुआ। जुनून, नाटक और ऊर्जा ने लाखों दर्शकों के दिल और दिमाग पर कब्जा कर लिया, जिन्होंने टेलीविजन, इंटरनेट और अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इस सुलझती कहानी को देखा। विजेता सुखवीर सिंह को लीसेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के साथ अनुबंध से सम्मानित किया गया।

क्रिकेट स्टार इंडिया 5-वर्षीय अंतर्राष्ट्रीय रोलआउट में पहला कार्यक्रम है, और नई श्रृंखला 2008 की शुरुआत में प्रसारित होने वाली है। यह श्रृंखला रोमांचक नए ट्वेंटी-20 प्रारूप पर केंद्रित होगी, जिसे क्रिकेट स्टार ने भारत में पेश करने में मदद की थी, क्योंकि क्रिकेट स्टार प्रतियोगियों को अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए ट्वेंटी-20 मैचों की एक श्रृंखला के माध्यम से रखा गया था। 2007 में दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन विश्व ट्वेंटी-20 में भारत की आश्चर्यजनक जीत के बाद ट्वेंटी-20 प्रारूप के प्रति लोगों की रुचि और उत्साह लगातार बढ़ रहा है। खेल के इस नए प्रारूप के विकास के साथ, ट्वेंटी-20 कौशल वाले क्रिकेटरों के लिए चमकने के नए अवसर हैं।

यहां आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: क्रिकेट स्टार

क्रिकेट स्टार फॉर्मूला जितना सरल है उतना ही आकर्षक भी:

  • एक राष्ट्रव्यापी आवेदन और स्क्रीनिंग प्रक्रिया प्रतिभाशाली उम्मीदवारों की एक छोटी सूची तैयार करती है
  • उम्मीदवारों को उनके क्षेत्र में ऑडिशन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है
  • सेलिब्रिटी जज, राष्ट्रीय चयनकर्ता और पेशेवर कोच एक अंतिम समूह का चयन करते हैं
  • फाइनलिस्ट क्रिकेट स्टार अकादमी में 10 सप्ताह तक बिताते हैं और उन्हें अद्वितीय मानसिक और शारीरिक परीक्षणों और पेटेंट क्रिकेट चुनौतियों की एक श्रृंखला से गुजरना पड़ता है।
  • अकादमी में क्रिकेट हस्तियों से जुड़े साप्ताहिक टेलीविज़न क्रिकेट मैच उम्मीदवारों को चमकने का मौका देंगे
  • विस्तारित टेलीविज़न कवरेज अकादमी में जीवन, आशावानों के बीच बातचीत और खेल के प्रति उनके जुनून की अंतर्दृष्टि को चित्रित करेगा
  • प्रत्येक सप्ताह प्रदर्शन के आधार पर न्यायाधीश प्रत्येक छात्र को अंक देंगे। जनता प्रत्येक सप्ताह एक छात्र को हटाने के लिए फ़ोन, ऑनलाइन या टेक्स्ट द्वारा वोट करेगी जब तक कि केवल दो ही शेष न रह जाएँ। अंतिम चयन एक नाटकीय अंतिम एपिसोड में लाखों टेलीविजन दर्शकों द्वारा किया जाएगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]