कोई मेरे दिल में है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोई मेरे दिल में है

कोई मेरे दिल में है का पोस्टर
निर्देशक दीपक रामसे
लेखक एम. सलीम
निर्माता अर्जन दास
महेश कुमार
अभिनेता प्रियांशु चटर्जी,
दीया मिर्ज़ा,
राकेश वशिष्ठ,
नेहा
संगीतकार निखिल-विनय
प्रदर्शन तिथियाँ
3 जून, 2005
देश भारत
भाषा हिन्दी

कोई मेरे दिल में है 2005 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसमें प्रियांशु चटर्जी, दीया मिर्ज़ा, राकेश वशिष्ठ और नेहा प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

धनी मल्होत्रा परिवार में विक्रम (कादर ख़ान), उनकी पत्नी और बेटा राज (प्रियांशु चटर्जी) शामिल हैं। वे चाहते हैं कि राज उनके दोस्त ईश्वरचंद मंगतराम गोरे की अमेरिका में रहने वाली इकलौती बेटी सिमरन (दीया मिर्ज़ा) से शादी करें। लेकिन राज अपना जीवनसाथी खुद ढूंढने का इरादा रखता है। वह अपनी बहन की शिक्षिका आशा (नेहा) को पसंद करता है। वह एक गरीब परिवार से आती है। दूसरी ओर, सिमरन भी राज से शादी करने से इंकार कर देती है, क्योंकि वह एक उभरते गायक समीर (राकेश वशिष्ठ) से प्यार करती है। जब सिमरन को भारत बुलाया जाता है और राज से मिलवाया जाता है, तो दोनों अपनी शादी रद्द करने की योजना बनाते हैं। जब दोनों अपनी प्रेमियों को लुभाने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें पता चलता है कि समीर आशा का मंगेतर है। सिमरन और राज दोनों अब एक योजना बनकर दोनों को अलग कर देते हैं।

राज की शादी आशा से तय हो जाती है। शादी की पूर्वसंध्या पर दोषी राज, समीर के सामने कबूल करता है कि कैसे वह और सिमरन उसे आशा से अलग करने में कामयाब रहे। समीर राज को माफ कर देता है और उससे इस शादी को आगे बढ़ाने के लिए कहता है। वह उससे यह भी अनुरोध करता है कि वह आशा को सच्चाई न बताए क्योंकि इससे वह पूरी तरह टूट सकती है। सिमरन जो शर्मिंदा है, समीर के सामने कबूल करती है कि उसे राज के प्रति अपने सच्चे प्यार का एहसास हुआ है। हालांकि अब बहुत देर हो चुकी है। शादी के बाद, राज आशा के सामने कबूल करता है कि उसे सिमरन के लिए अपनी सच्ची भावनाओं का एहसास हो गया है। लेकिन वह यह जानकर चौंक जाता है कि घूंघट के पीछे की दुल्हन सिमरन है और उसने आशा से नहीं बल्कि सिमरन से शादी की है। जब सिमरन ने समीर के सामने राज के लिए अपनी भावनाओं को कबूल किया था, तो राज के पिता ने उनकी बातचीत सुन ली थी। उन्होंने यह दुल्हन की अदला-बदली की योजना बनाई। फिल्म समीर और आशा के मिलन के साथ समाप्त होती है और वे अंततः राज और सिमरन को माफ कर देते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी निखिल-विनय द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."कोई मेरे दिल में है"फैज़ अनवरकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल7:02
2."ना दिल को लगाते"फैज़ अनवरउदित नारायण, अनुराधा पौडवाल5:41
3."बाहों में नहीं रहना"फैज़ अनवरअदनान सामी, आशा भोंसले5:57
4."शरारती शरारती"फैज़ अनवरशान5:23
5."मुझसे दोस्ती करोगे"फैज़ अनवरउदित नारायण, अनुराधा पौडवाल6:40
6."कोई तो तेरे चाँद से"समीरउदित नारायण5:45
7."कार वॉश म्युज़िक"फैज़ अनवरहेमा सरदेसाई1:28
8."कोई मेरे दिल में है" (वाद्य संगीत)4:52

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]