कुश्ती

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Wrestling

Wrestling at the 2016 Summer Olympics
फोकस Grappling
ओलम्पिक खेल Freestyle and Greco-Roman

कुश्ती एक लड़ाकू खेल है जिसमें ग्रैपलिंग-प्रकार की तकनीक शामिल है जैसे कि क्लिंच फाइटिंग, थ्रो और टेकडाउन, जॉइंट लॉक्स, पिन्स और अन्य ग्रैपलिंग होल्ड।  खेल तो वास्तव में प्रतिस्पर्धी या खेल मनोरंजन भी हो सकता है।  कुश्ती विभिन्न प्रकारों में आती है, जैसे कि लोक शैली, फ्रीस्टाइल, ग्रीको रोमन, कैच, सबमिशन, जूडो, सैम्बो और अन्य।  कुश्ती का मुकाबला दो (कभी-कभी अधिक) प्रतियोगियों या विरल भागीदारों के बीच एक शारीरिक प्रतियोगिता है, जो एक बेहतर स्थिति हासिल करने और बनाए रखने का प्रयास करते हैं।  पारंपरिक ऐतिहासिक और आधुनिक दोनों शैलियों के साथ अलग-अलग नियमों के साथ शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला है।  कुश्ती तकनीकों को अन्य मार्शल आर्ट के साथ-साथ सैन्य हाथ से हाथ लड़ने वाली प्रणालियों में शामिल किया गया है।[1]

N

इतिहास[संपादित करें]

कुश्ती युद्ध के सबसे पुराने रूपों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। भारतीय प्राचीन इतिहास में जहां रामायण काल में बाली सुग्रीव के मल्लयुद्ध युद्ध का वर्णन है[2] तो महाभारत काल में कृष्ण-चाणूर और मुष्टिक बलराम के मल्लयुद्ध युद्ध का उल्लेख मिलता है।[3]

कुश्ती की उत्पत्ति गुफा चित्रों के माध्यम से १५,००० वर्ष पीछे चली जाती है।  बेबीलोनियन और मिस्र की प्राचीन कलाकृतियां वर्तमान खेल में ज्ञात अधिकांश होल्ड का उपयोग करने वाले पहलवानों को दिखाती हैं।  इसका साहित्यिक संदर्भ पुराने नियम और प्राचीन भारतीय शास्त्रों में मिलता है।  उत्पत्ति की पुस्तक में, पितृसत्ता याकूब के बारे में कहा जाता है कि उसने  एक देवदूत के साथ कुश्ती की थी।[4] इलियड, जिसमें होमर 13वीं या 12वीं शताब्दी ईसा पूर्व के ट्रोजन युद्ध का वर्णन करता है, में कुश्ती का भी उल्लेख है। [5] भारतीय महाकाव्यों रामायण और महाभारत में कुश्ती सहित मार्शल आर्ट के संदर्भ हैं। [1] प्राचीन ग्रीस में कुश्ती ने किंवदंती और साहित्य में एक प्रमुख स्थान पर कब्जा कर लिया;  कुश्ती प्रतियोगिता, कई पहलुओं में क्रूर, प्राचीन ओलंपिक खेलों के केंद्र खेल के रूप में कार्य करती थी।  प्राचीन रोमनों ने ग्रीक कुश्ती से बहुत अधिक उधार लिया था, लेकिन इसकी अधिकांश क्रूरता को समाप्त कर दिया।

मध्य युग (पांचवीं शताब्दी से पंद्रहवीं शताब्दी) के दौरान कुश्ती लोकप्रिय रही और फ्रांस, जापान और इंग्लैंड सहित कई शाही परिवारों के संरक्षण का आनंद लिया।

अमेरिका में शुरुआती  बसने वाले ब्रिटिश अपने साथ एक मजबूत कुश्ती परंपरा लेकर आए।  बसने वालों ने भी कुश्ती को अमेरिकी मूल-निवासियों के बीच लोकप्रिय पाया।  शौकिया कुश्ती उत्तरी अमेरिकी उपनिवेशों के शुरुआती वर्षों में फली-फूली और देश के मेलों, अवकाश समारोहों और सैन्य अभ्यासों में एक लोकप्रिय गतिविधि के रूप में कार्य किया।  पहला संगठित राष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट 1888 में न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। कुश्ती का आयोजन हर आधुनिक ओलंपिक खेलों में एक  रहा है, सेंट लुइस, मिसौरी में 1904 के खेलों के बाद से (पहले आधुनिक ओलंपिक में एक प्रदर्शन किया गया था)।  खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW), की स्थापना 1912 में एंटवर्प, बेल्जियम इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएटेड रेसलिंग स्टाइल्स (FILA) में हुई थी।  पहली एनसीएए कुश्ती चैंपियनशिप भी 1912 में एम्स, आयोवा में आयोजित की गई थी।  कोलोराडो स्प्रिंग्स, कोलोराडो में स्थित यूएसए कुश्ती, 1983 में अमेरिकी शौकिया कुश्ती का राष्ट्रीय शासी निकाय बन गया।[5]

देशों से संबंध[संपादित करें]

फैरोनिक मिस्र में, कब्रों (लगभग 2300 ईसा पूर्व) और मिस्र की कलाकृति (2000-1085 ईसा पूर्व) पर प्रलेखन द्वारा कुश्ती का सबूत दिया गया है।

ग्रीक कुश्ती कम से कम प्राचीन ग्रीस (लगभग 1100 से 146 ईसा पूर्व) में मार्शल आर्ट का एक लोकप्रिय रूप था।[6]

तेल कुश्ती तुर्की का राष्ट्रीय खेल है और इसे मध्य एशिया में देखा जा सकता है।

यूनानियों की रोमन विजय के बाद, ग्रीक कुश्ती रोमन संस्कृति द्वारा अवशोषित हो गई और रोमन साम्राज्य की अवधि (510 ईसा पूर्व से 500 ईस्वी) के दौरान रोमन कुश्ती बन गई।

शुआई जिओ, चीन में उत्पन्न होने वाली कुश्ती शैली, जो कि किंवदंती के अनुसार, ४,००० वर्षों से अधिक का इतिहास है।

अरबी साहित्य ने मुहम्मद को एक कुशल पहलवान के रूप में चित्रित किया, एक मैच में एक समय पर एक संशयवादी को हराया।

दरबारी इतिहासकारों के अनुसार, बीजान्टिन सम्राट तुलसी I ने आठवीं शताब्दी में बुल्गारिया के एक घमंडी पहलवान के खिलाफ कुश्ती में जीत हासिल की थी।

१५२० में गोल्डपेजेंट के कपड़े के क्षेत्र में, फ्रांस के फ्रांसिस प्रथम ने एक कुश्ती मैच में इंग्लैंड के साथी राजा हेनरी VIII को फेंक दिया।

लोक कुश्ती की लंकाशायर शैली ने कैच कुश्ती का आधार बनाया हो सकता है, जिसे "कैच ऐज़ कैच कैन" के रूप में भी जाना जाता है।  स्कॉट्स ने बाद में इस शैली का एक रूप बनाया, और आयरिश ने "कॉलर-एंड-एल्बो" शैली विकसित की, जिसे बाद में संयुक्त राज्य में अपना रास्ता मिल गया।

एक फ्रांसीसी [एन 1] को "आमतौर पर यूरोपीय ढीली कुश्ती को एक पेशेवर खेल "ग्रीको-रोमन कुश्ती" के रूप में पुनर्गठित करने का श्रेय दिया जाता है",  यह शैली जिसे १९वीं शताब्दी तक अंतिम रूप दिया गया था और तब तक, कुश्ती को यूरोप के कई मेलों और उत्सवों में चित्रित किया गया था। [7]

ग्रीको-रोमन कुश्ती और समकालीन फ़्रीस्टाइल कुश्ती को जल्द ही औपचारिक प्रतियोगिताओं में विनियमित किया गया, जिसके परिणामस्वरूप कुछ हद तक व्यायामशालाओं और एथलेटिक क्लबों का उदय हुआ।

महाद्वीपीय यूरोप पर, ग्रीको-रोमन टूर्नामेंट के विजेताओं को बड़ी रकम में पुरस्कार राशि की पेशकश की गई थी, और फ्रीस्टाइल कुश्ती यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिकी गृहयुद्ध के बाद तेजी से फैल गई थी।  कुश्ती पेशेवरों ने जल्द ही दुनिया भर में ग्रीको-रोमन और फ्रीस्टाइल कुश्ती की लोकप्रियता में वृद्धि की।[8]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Different types of wrestling". Indianapolis Recorder (अंग्रेज़ी में). 2013-02-14. अभिगमन तिथि 2021-06-27.
  2. "Ramayan: वो योद्धा जिसने रावण को भी कर दिया था परास्त, उसे मारने के लिए प्रभु राम और सुग्रीव को बनानी पड़ी थी रणनीति". Jansatta. अभिगमन तिथि 2021-07-17.
  3. "Kans Vadh 2020: जानिए, श्री कृष्ण ने कैसे किया कंस का वध ?". Punjabkesari. अभिगमन तिथि 2021-07-17.
  4. "New International Version", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2021-01-29, अभिगमन तिथि 2021-07-04
  5. "Wrestling History. All About Wrestling". www.collegesportsscholarships.com. अभिगमन तिथि 2021-07-04.
  6. "Historical Pankration Project". historical-pankration.com. अभिगमन तिथि 2021-07-16.
  7. "La Lutte Gréco-Romaine". web.archive.org. 2011-07-11. मूल से पुरालेखित 11 जुलाई 2011. अभिगमन तिथि 2021-07-22.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  8. "Wrestling, Greco-Roman" by Michael B. Poliakoff from Encyclopedia of World Sport: From Ancient Times to the Present, Vol. 3, p. 1194, eds. David Levinson and Karen Christensen (Santa Barbara, CA: ABC-CLIO, Inc., 1996).

इन्हें भी देखें[संपादित करें]