कह दूँ तुम्हें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कह दूँ तुम्हें
शैलीमिस्ट्री
थ्रिलर
निर्माताश्वेता शिंदे
लेखकजहीर शेख
पटकथा byविप्लव सिंह
निर्देशकराजू सावंत
अभिनीत
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या77
उत्पादन
निर्माताश्वेता शिंदे
कैमरा सेटअपमल्टी कैमरा
प्रसारण अवधि20-24 मिनट
निर्माता कंपनीवज्र प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित4 सितम्बर 2023 (2023-09-04) –
19 नवम्बर 2023 (2023-11-19)

कह दूं तुम्हें एक भारतीय हिंदी भाषा की रहस्य थ्रिलर टेलीविजन श्रृंखला है जो 4 सितंबर 2023 से 19 नवंबर 2023 तक स्टार प्लस पर प्रसारित हुई। यह डिज़्नी+हॉटस्टार पर डिजिटल रूप से उपलब्ध है। वज्र प्रोडक्शंस के तहत श्वेता शिंदे द्वारा निर्मित, इसमें मुदित नायर और युक्ति कपूर ने अभिनय किया।[1]

अपने तलाक के बाद एक शांत जीवन अपनाते हुए, एक अकेली माँ और उसका बेटा एक अनोखे हिल स्टेशन पर चले जाते हैं। वहाँ रहते हुए, उसे एक ऐसे आदमी से प्यार हो जाता है जिसके अपने रहस्य हैं।

आधार[संपादित करें]

अपने तलाक के बाद एक शांत जीवन अपनाते हुए, एक अकेली माँ और उसका बेटा एक अनोखे हिल स्टेशन पर चले जाते हैं। वहाँ रहते हुए, उसे एक ऐसे आदमी से प्यार हो जाता है जिसके अपने रहस्य हैं।

कथानक[संपादित करें]

कीर्ति, एक महत्वाकांक्षी लेखिका और कवि मल्हार की प्रशंसक, तलाक के बाद अपने बेटे के साथ अपने चाचा और चाची के घर में रहने के लिए पंचगनी चली जाती है। पंचगनी में, कीर्ति की दोस्त अंजलि एक प्रतिष्ठित रसायन विज्ञान शिक्षक विक्रांत के साथ एक गुप्त रिश्ते में है, जो एक स्थानीय स्कूल भी चलाता है। जब अंजलि उनके रिश्ते पर नियंत्रण करने लगती है, तो विक्रांत एक स्थानीय बिट्टू की मदद से उसकी हत्या कर देता है और उसके शरीर को दफना देता है।

जब अंजलि का शव पाया जाता है, तो कीर्ति अपराधी को ढूंढने की कसम खाती है और विक्रांत उसे मदद की पेशकश करता है। लेकिन, वह पुलिस जांच में हेरफेर करने और सबूतों को नष्ट करने में कामयाब हो जाता है। हालाँकि, कीर्ति को पता चलता है कि हत्यारा अंजलि का गुप्त प्रेमी है और अपनी जाँच में प्रगति करती है।

विक्रांत को एक फोटो में बात करते हुए दिखाया गया है, जो शायद उसका दोस्त हो सकता है, जहां वह दोस्त के लिए अंजलि से पहले 11 अन्य लड़कियों की हत्या करने का जिक्र करता है। उसका मनोरोगी रवैया अधिक स्पष्ट है क्योंकि उसे अपने सभी पीड़ितों की तस्वीरें रखते हुए दिखाया गया है और पीड़ितों के बालों वाला एक हार भी रखता है। बाद में, जैसे ही एक बढ़ई गणेश को विक्रांत की सच्चाई का पता चलता है, उसे भीड़ भरे सार्वजनिक स्थान पर मार दिया जाता है। जैसे-जैसे विक्रांत और कीर्ति करीब आते हैं, उन्हें एक-दूसरे में आराम मिलता है और विक्रांत उसकी निस्वार्थता से इतना प्रभावित होता है कि उसे उससे प्यार हो जाता है।

कीर्ति विक्रांत को अपने अतीत के बारे में बताती है और यह पता चलता है कि उसने अपने पति देव, एक पुलिसकर्मी को छोड़ दिया था, क्योंकि वह अपमानजनक था। बाद में, कीर्ति अंजलि के साथ बिट्टू के संबंध का पता लगाने में सफल हो जाती है, उसे गिरफ्तार कर लेती है, लेकिन विक्रांत उसे बचाने और कैद में डालने में सफल हो जाता है।

कीर्ति को आगे की जांच से रोकने के लिए, विक्रांत ने पुरु को चोट पहुंचाने का नाटक किया, जिससे कीर्ति पंचगनी से चली गई। हालांकि, विक्रांत समय पर पहुंच जाता है और कीर्ति को प्रपोज करता है। जैसे ही वे डेटिंग शुरू करते हैं, विक्रांत गलती से अपनी छात्रा रितु को मार देता है। इस बीच, देव को पंचगनी पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दिया जाता है और वह फिर से कीर्ति को परेशान करना शुरू कर देता है, जिससे वह और विक्रांत दुश्मन बन जाते हैं।

पंचगनी गुमशुदगी के मामलों की पड़ताल करते हुए, देव विक्रांत की सच्चाई का पता लगाता है लेकिन उसके पास सबूतों का अभाव है, जिसे वह बिट्टू में ढूंढने में कामयाब होता है, जो विक्रांत की हिरासत से भाग जाता है, और जान्हवी, रितु की दोस्त है, लेकिन विक्रांत द्वारा दोनों को मार दिया जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • विक्रांत "सरकार" देशमुख के रूप में मुदित नायर : अंजलि की प्रेमिका और हत्यारा; कीर्ति की प्रेमिका (मृत)
  • कीर्ति शुक्ला के रूप में युक्ति कपूर : सुधाकर और माधुरी की भतीजी; श्रेयश और नेहा के चचेरे भाई; देव की पूर्व पत्नी; पुरु की माँ; विक्रांत की प्रेमिका

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • पुरु राठौड़ के रूप में आन तिवारी: कीर्ति और देव का बेटा
  • सुधाकर मोरे के रूप में विनय एडेकर: माधुरी के पति; श्रेयश और नेहा के पिता
  • स्वाति तरार - माधुरी मोरे: सुधाकर की पत्नी; श्रेयश और नेहा की मां
  • श्रीमती मोरे के रूप में वीणा कट्टी: सुधाकर की माँ; श्रेयांश और नेहा की दादी
  • श्रेयश मोरे के रूप में अनिल अवहाद: सुधाकर और माधुरी के बेटे; नेहा का भाई; कीर्ति का चचेरा भाई
  • सलोनी राठी नेहा मोरे के रूप में: सुधाकर और माधुरी की बेटी; श्रेयश की बहन; कीर्ति का चचेरा भाई
  • अंजलि "अंजू" सक्सेना के रूप में दिव्या शेट्टी: कीर्ति की सबसे अच्छी दोस्त; विक्रांत की पूर्व प्रेमिका (मृत)
  • देव राठौड़ के रूप में मिथिल जैन: कीर्ति के पूर्व पति; पुरु के पिता (मृत)
  • अक्षय दांडेकर एसआई अमोल जाधव के रूप में
  • बिट्टू (मृत) के रूप में अमित आनंद राउत
  • रूपांक शर्मा अनमोल के रूप में
  • रितु के रूप में रोहिणी नाइक: विक्रांत की छात्रा और जुनूनी प्रेमी (मृत)

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

इस सीरीज़ की घोषणा श्वेता शिंदे ने अपने प्रोडक्शन हाउस, वज्र प्रोडक्शंस के तहत की थी। इसे एक मर्डर मिस्ट्री के रूप में प्रचारित किया जा रहा है, जो पहले कभी नहीं देखी गई थी।[2]

स्टार परिवार अवार्ड्स 2023 में नायर और कपूर

मुदित नायर को विक्रांत के रूप में लिया गया, जो गहरे रंगों वाला एक किरदार था,[3] जबकि युक्ति कपूर को कीर्ति, एक अकेली माँ और एक लेखिका के रूप में लिया गया था।[4]

फिल्मांकन एवं रिलीज[संपादित करें]

कह दूं तुम्हें पंचगनी पर आधारित है। इसे मुख्य रूप से पंचगनी और फिल्म सिटी, मुंबई में फिल्माया गया है।[5] पहला प्रोमो 21 अगस्त 2023 को जारी किया गया था। श्रृंखला का प्रीमियर 4 सितंबर 2023 को हुआ, इसके टाइमस्लॉट में तितली की जगह ली गई।[6][7] यह 19 नवंबर, 2023 को समाप्त हुआ और इसके टाइमस्लॉट में ये है चाहतें द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Star Plus launches a never-seen-before murder mystery show Keh Doon Tumhein starring Mudit Nayar and Yukti Kapoor". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 22 August 2023.
  2. "Keh Doon Tumhein promo: A new show that promises a thriller and a mystery element to it". Times of India. अभिगमन तिथि 24 August 2023.
  3. "Keh Doon Tumhein: Mudit Nayar aka Vikrant opens up about how he was cast for the show; says, "Vikrant consists of all the shades of emotions"". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 26 August 2023.
  4. "Yukti Kapoor aka Kirti shares her excitement to be a part of Keh Doon Tumhein; says, "Kirti has different layers to her character"". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 28 August 2023.
  5. "A list of new and upcoming shows on television". ABP News Live. अभिगमन तिथि 4 September 2023.
  6. "Keh Doon Tumhein: रोमांस और सस्पेंस से भरा शो 'कह दूं तुम्हें' का दमदार प्रोमो OUT, इस दिन से शुरू होगा ड्रामा". Jaagran. अभिगमन तिथि 30 August 2023.
  7. "Keh Doon Tumhein - Shuru Hogi Ek Rahasya Bhari Kahani - Promo". Youtube - Star Plus. अभिगमन तिथि 21 August 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]