कलिंक मंदिर, पौड़ी गढ़वाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कलिंक मंदिर
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिपौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड
ज़िलापौड़ी गढ़वाल जिला
राज्यउत्तराखंड
देशभारत
कलिंक मंदिर, पौड़ी गढ़वाल is located in उत्तराखंड
कलिंक मंदिर, पौड़ी गढ़वाल
Location in Uttarakhand
भौगोलिक निर्देशांक29°51′44″N 79°04′09″E / 29.8621°N 79.0693°E / 29.8621; 79.0693निर्देशांक: 29°51′44″N 79°04′09″E / 29.8621°N 79.0693°E / 29.8621; 79.0693
वास्तु विवरण
प्रकारHinduism
अवस्थिति ऊँचाई2,090 मी॰ (6,857 फीट)
वेबसाइट
https://kalinkamandir.org/

कालिंका का पहाड़ी मंदिर उत्तर भारत में उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के बिरोनखाल ब्लॉक में स्थित है। मंदिर परिसर अल्मोड़ा जिले की सीमा के करीब स्थित है और देवी काली को समर्पित है। मंदिर सदियों से अस्तित्व में है लेकिन पिछले दशक में नई संरचना को दो बार पुनर्निर्मित किया गया है। यह अक्सर बुंखल कालिंका के साथ भ्रमित होता है, जो थलिसैन में राठ क्षेत्र के मलुंड गांव के पास है।

इतिहास[संपादित करें]

ऐतिहासिक रूप से, मंदिर के निर्माण का श्रेय बडियारी समुदाय को दिया जाता है। बडियारी एक अर्ध-खानाबदोश चरवाहा जनजाति थे। कुछ समय पहले तक, उन्होंने राज्य में अलग-अलग पेशे अपनाए हैं, कुछ उत्तराखंड के भीतर या बाहर बड़े शहरों में बस गए हैं। हालांकि, कुछ अभी भी खेती और पशुपालन के अपने पैतृक पेशे का अभ्यास करते हैं। एक लोक-कथा के अनुसार, एक बडियारी चरवाहा अपनी भेड़ों को रिज पर चरा रहा था, जिसमें वर्तमान में मंदिर है। जब वह रात को सो रहा था, तो बिजली की चमक के साथ तेज कर्कश आवाज और गरज के साथ उसकी नींद खुल गई। उसने एक तेज रोशनी देखी और एक तीखी और उग्र आवाज सुनी जिसने उसे पहाड़ पर चढ़ने और वहां एक मंदिर बनाने की आज्ञा दी। मंदिर को देवी को समर्पित किया जाना था। उन्होंने देवी को प्रणाम करने के बाद चढ़ाई शुरू की और शिखर पर पहुंचने के बाद, कुछ चट्टानों को इकट्ठा किया और एक टीला बनाया।

मंदिर के अंदर देवी काली की मूर्ति
बर्फीले दिन में हिमालय का दृश्य

समय के साथ, बड़े ढांचे बनाने के लिए शिखर को सभी ब्रैम्बल्स और वनस्पतियों से साफ कर दिया गया। अपने वर्तमान कमल-कली के आकार के शिखर (गुंबद) में मंदिर का निर्माण वर्ष 2010 के आसपास किया गया था। पहाड़ी-मंदिर के आसपास के लगभग एक दर्जन गांवों के निवासियों द्वारा "गढ़वाल-अल्मोड़ा काली मंदिर विकास समिति" के नाम से एक धर्मार्थ सहकारी समिति का गठन किया गया है। इन सभी गांवों में बडियारी की काफी आबादी है। ग्रामीणों का यह संगठन मंदिर परिसर को साफ रखता है और भविष्य में किसी भी सौंदर्यीकरण परियोजना के लिए जिम्मेदार है।

भूगोल और जलवायु[संपादित करें]

लगभग 2100 मीटर की ऊँचाई पर एक समतल, नंगे और चट्टानी पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जो बहुत अधिक वनस्पति से रहित है। जैसे ही कोई मंदिर परिसर से बाहर निकलता है, वहाँ एक घना मिश्रित जंगल होता है जिसमें मुख्य रूप से बंज ओक (क्वार्कस ल्यूकोट्रिचोफोरा), रोडोडेंड्रोन, चीर पाइन (पिनस रॉक्सबर्गी) कई अन्य प्रजातियां शामिल हैं। गढ़वाल और कुमाऊं दोनों क्षेत्रों से मंदिर तक पहुंचने के कई रास्ते हैं। चढ़ाई आसान से मध्यम कठिनाई की है। यह दूधाटोली पहाड़ियों, त्रिशूल मासिफ और पश्चिमी गढ़वाल की चोटियों से बंदरपंच रेंज तक का अच्छा दृश्य प्रस्तुत करता है। जलवायु उच्चभूमि उपोष्णकटिबंधीय प्रकार (कोपेन वर्गीकरण के अनुसार) है। गर्मियों में, इसकी सुखद गर्म और सर्दियों में तेज धूप के साथ ठंडी होती है। यहाँ वर्ष भर अच्छी मात्रा में वर्षा होती है। यहां हर मौसम में बर्फबारी भी होती है। गर्मियों के दौरान तापमान में दिन के दौरान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस और रात में 10-15 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव होता है। सर्दियों में यह दिन में लगभग 15 डिग्री सेल्सियस और रात में लगभग 5 डिग्री सेल्सियस रहता है।

सामाजिक महत्व[संपादित करें]

जिस रिज पर यह मंदिर बना है, उसका स्थानीय लोगों के लिए बहुत महत्व है। मध्ययुगीन काल में, गढ़वाल और कत्यूरी (कुमाऊं) राज्य अक्सर युद्ध में रहते थे और इस प्रकार लोगों ने दोनों पक्षों को पार करने के लिए इस रिज का उपयोग किया। साबलीगढ़ (पट्टी साबली या साबली क्षेत्र के नाम पर) पास के धोबीघाट गांव में एक गढ़वाली किला था। अपने उच्च ऊंचाई और सामरिक स्थान के कारण किले ने दो राज्यों के बीच एक क्षेत्रीय सीमा के रूप में कार्य किया। मंदिर के पूर्व में कुमाऊँ की भूमि कोमल है, जिसमें लुढ़कती पहाड़ियाँ और निचली उपजाऊ घाटियाँ हैं। जबकि पश्चिम में गढ़वाल है, जिसमें तुलनात्मक रूप से अधिक उबड़-खाबड़ और चट्टानी इलाका है और ऊंचाई अधिक है। ऐतिहासिक रूप से, इस मार्ग का उपयोग गढ़वाल के मवेशियों के खरीदारों द्वारा भी किया जाता रहा है। कुमाऊं की भैंस सभी मवेशियों के बीच बहुत प्रतिष्ठित थीं और अभी भी हैं, क्योंकि उन्हें घास और पानी के लिए इलाके में घूमने और फिर अपने शेड में लौटने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। 1960 के दशक में (गढ़वाल के इस हिस्से में सड़कें आने से पहले), स्थानीय लोगों ने गुड़ और नमक खरीदने के लिए पैदल तराई क्षेत्रों, विशेष रूप से रामनगर की यात्रा की। यह वस्तुतः वह सब कुछ था जिसकी उन्हें आवश्यकता थी क्योंकि वे अपने खेतों में सब कुछ उगाते थे। चीनी और नमक ही दो ऐसी चीजें हैं जो गढ़वाल की पहाड़ियों में नहीं बनती हैं। पसंद के मामले में, उन्होंने गढ़वाल के कोमल इलाके के कारण कुमाऊं मार्ग को पसंद किया।

चतुर्भुज मेला[संपादित करें]

देवी काली स्थानीय लोगों के बीच बहुत पूजनीय हैं और मंदिर सामाजिक कार्यक्रमों और धार्मिक त्योहारों के दौरान एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। स्थानीय रूप से कालिंका जटोदा के रूप में जाना जाने वाला एक मेला, यहाँ सर्दियों में आयोजित किया जाता है जो हजारों स्थानीय लोगों और बाहरी लोगों को आकर्षित करता है। ऐतिहासिक रूप से, उस मेले के दौरान यहां सैकड़ों बकरियों, मेढ़ों और नर भैंसों की बलि दी गई है। पशु बलि हाल के दिनों में विवाद और आलोचना का विषय रहा है। सरकार और कानून प्रवर्तन इस प्रथा को रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन यह सभी प्रयासों के बावजूद जारी है। यह स्थानीय संस्कृति में गहराई से समाहित है।

कालिंका मंदिर से दिखाई देने वाली हिमालय की चोटियाँ[संपादित करें]

निकटवर्ती स्थान[संपादित करें]

उत्तराखंड के अन्य पर्यटन सर्किटों की तुलना में यह क्षेत्र लगभग बेरोज़गार है, विशेष रूप से गढ़वाल क्षेत्र। यहां आने वाले बाहरी लोगों को देखने के लिए बहुत कुछ है। वे जोगीमढ़ी (क्षेत्र में एक लगभग अज्ञात हिल स्टेशन), बिंदेश्वर महादेव (रानीखेत के पास बिनसर महादेव के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए), दीबा माता मंदिर (ऊपरी और निचले दीबा), NH-121 (गौनी फॉल्स) पर गौनी छेड़ा जा सकते हैं। ), गुजरूगढ़ी मंदिर और ऐतिहासिक गुफाएँ, और जंगल ट्रेक के लिए बहुत सारी ऊँची पहाड़ियाँ।