कर्नल नरेंद्र कुमार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कर्नल
कर्नल नरेंद्र "बुल" कुमार
PVSM, KC, AVSM
उपनाम बुल
जन्म 8 दिसम्बर 1933
Rawalpindi, ब्रिटिश भारत
देहांत दिसम्बर 31, 2020(2020-12-31) (उम्र 87)
निष्ठा भारत
सेवा/शाखा army
सेवा वर्ष 1950–1984
उपाधि Colonel
दस्ता कुमाऊं रेजिमेंट
युद्ध/झड़पें ऑपरेशन मेघदूत
सम्मान

कर्नल नरेंद्र "बुल" कुमार (8 दिसंबर 1933 - 31 दिसंबर 2020) एक भारतीय सैनिक और पर्वतारोही थे। नरेंद्र 1965 में भारत के प्रथम विजेता एवेरेस्ट दल के डिप्टी लीडर थे। 1977 में कुमाऊं रेजिमेंट के कर्नल नरेंद्र कुमार ने पाकिस्तान के मंसूबे भाँप लिये। कर्नल कुमार हाई एल्टिट्यूड वारफेयर स्कूल के कमांडिंग ऑफिसर थे। उन्हें टेराम कांगरी, सियाचिन ग्लेशियर और साल्टोरो रेंज में भारतीय सेना के लिए 1978 में 45 वर्ष की आयु में पर्वतारोहण टोही अभियान के लिए जाना जाता है। अगर उसने इस अभियान को अंजाम नहीं दिया, तो सियाचिन ग्लेशियर का सारा हिस्सा पाकिस्तान का हो जाएगा। यह लगभग 10,000 किमी 2 (3,900 वर्ग मील) का क्षेत्र है, लेकिन उनके अभियान के कारण, भारत ने पूरे क्षेत्र पर विजय प्राप्त की। [6] कुमार ने भारत को सियाचिन देने के लिए सात पर्वत श्रृंखलाओं- पीर पंजाल रेंज, हिमालय, ज़ांस्कर, लद्दाख, सॉल्टोरो, काराकोरम और अगिल को पार किया।[1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

नरेंद्र का जन्म रावलपिंडी, ब्रिटिश भारत में 1933 में हुआ था। उनके तीन और भाई हैं जो सभी भारतीय सेना में शामिल हुए थे। इतिहास के साथ उनकी झड़पें 1947 में शुरू हुईं, जब नरिंदर ने 13. साल की उम्र में पेरिस में स्काउट्स के जंबोरी में पंजाब राज्य का प्रतिनिधित्व किया। 50 स्काउट्स की टीम जहाज से लौट रही थी, जब स्वतंत्रता की खबर सुनामी की तरह उन पर टूट पड़ी। "हम सभी, मुसलमानों, सिखों और हिंदुओं ने एक झंडा डिजाइन करने का फैसला किया," वे कहते हैं। "हमने केंद्र में भारत और पाकिस्तान में यूनियन जैक को रखा।" वे एक राष्ट्रीय गीत गाना चाहते थे, लेकिन कौन सा? तो बस टूटी आवाज़ों में, "हमने गाया ... तेरा सहारा।" एक रात, उसने सोचा कि एक जहाज का इंजन फेल हो गया है। अगली सुबह, उन्होंने पाया कि सभी मुसलमानों को कराची में उतरने के लिए कहा गया था। नरेंद्र विदेशी बॉम्बे में उतर गए और शिमला चले गए, जहां उनके माता-पिता भारत के विभाजन के बाद पलायन कर गए थे। नरेंद्र के सबसे छोटे भाई मेजर के। 1985 में कुमार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ गए, लेकिन 8,500 मीटर से गिरने के बाद उनकी मृत्यु हो गई।

1978 और 1981 में सियाचिन में पर्वतारोहण अभियान[संपादित करें]

सियाचिन ग्लेशियर का स्थान

सियाचिन के साथ कुमार की भागीदारी 1977 की है, जब उन्हें एक जर्मन बाद में संपर्क किया गया था जो ग्लेशियर के थूथन पर अपने स्रोत से नुब्रा नदी का पहला वंश शुरू करना चाहते थे। इस व्यक्ति ने कुमार को उत्तर-पूर्वी कश्मीर का नक्शा दिखाया, जिसमें एक असामान्य विशेषता थी। ऍनजे9842 से परे, मानचित्र ने एक गुप्त रेखा को ऍनजे9842 को काराकोरम दर्रा से जोड़ते हुए दिखाया। कुमार ने कहा कि यह कार्टोग्राफिक त्रुटि थी। जनवरी 1978 में, उन्होंने भारत के सैन्य अभियानों के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एम। एल। चिब्बर के पास अपनी खोज की। चिबेर ने कुमार को सियाचिन के लिए एक टोही अभियान माउंट करने के लिए जल्दी से अनुमति प्राप्त की। 1978 में, कुमार, भारतीय सेना के हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में, लद्दाख में सिंधु नदी की ऊपरी पहुंच को नेविगेट करने के प्रयास में दो जर्मन खोजकर्ताओं में शामिल हुए। दो साल बाद, उनका एक पूर्व सह-यात्री भारत लौट आया और कुमार को नुब्रा घाटी में एक अभियान में शामिल होने के लिए कहा, जो लद्दाख को काराकोरम पर्वतमाला से अलग करता है। कुमार ने 1978 में हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल से छात्रों (40 पर्वतारोही और 30 पोर्टर्स) का एक पूरा बैच लिया, यह कहते हुए कि वह उन्हें व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए ले जा रहा है। यह सुदूर ग्लेशियर में पहला भारतीय अभियान था। टीम ग्लेशियर के थूथन पर शुरू हुई और ग्लेशियर के आधे रास्ते तक पहुंच गई, जिसमें तापमान that50 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, और पेचीदा क्रेवेस, चोटियों और दरारों को घिसते हुए मोटे रस्सियों से बंधा हुआ था। वहाँ से, तीनों की एक शिखर टीम ने 24,631 फुट की तेरम कांगड़ी II की चढ़ाई पूरी की, जो शक्सगाम घाटी के दक्षिणी किनारे पर स्थित थी। भारतीय वायु सेना ने इस अभियान को लॉजिस्टिक समर्थन और नए राशन की आपूर्ति के माध्यम से बहुमूल्य सहायता प्रदान की। टीम ने पाकिस्तानी अभियानों द्वारा छोड़े गए कचरे को अपनी घुसपैठ के सबूत के रूप में वापस ले लिया। सामान्य रूप से गुप्त भारतीय सेना के लिए असामान्य रूप से, इस अभियान की खबरें और तस्वीरें द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया में प्रकाशित हुई थीं, जो एक व्यापक रूप से लोकप्रिय पत्रिका है।

अप्रैल 1981 में, कुमार खाली नक्शे और 700 50,000 (US $ 700) के बजट वाले 70 सदस्यीय दल के साथ सियाचिन ग्लेशियर वापस चले गए, इस बार इसे अपने बर्फीले थूथन (सबसे कम बिंदु) से 11,946 फीट पर अपने बर्फीले स्रोत से कवर किया। साल्टोरो रिज (18,91 फीट)। इस प्रकार वह दुनिया के तीसरे ध्रुव और दूसरे सबसे बड़े ग्लेशियर के निर्बाध सियाचिन ग्लेशियर को बनाने वाले पहले व्यक्ति बन गए। अपने नमकीन अंदाज में, कुमार ने कहा "एक बार जब आप ऊंचाइयां प्राप्त करते हैं, तो आप बाघ हैं। हम सियाचिन के सबसे दूर के छोर पर तिरंगा लगाते हैं।" इस प्रक्रिया में, उन्होंने भारत के सबसे उत्तरी बिंदु सिया कांग्री I (24,350 फीट) को बुलाया। आठ हफ्तों में, वे साल्टोरो कांगड़ी I (25,400 फीट) और सिया कांगड़ी I (24,350 फीट) पर चढ़ गए, इंदिरा कॉल के शीर्ष पर 24,493 फीट (ग्लेशियर के उत्तरी छोर पर स्थित वाटरशेड और हाईजेड पर पहुंचे) द सॉल्टोरो; बिलाफोंड ला, सॉल्टोरो पास, सिया ला, तुर्किस्तान ला और पास इटालिया।

बाद में उस वर्ष 1983 में, कुमार ने न्यूज़मैगज़ीन इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ़ इंडिया में अपनी यात्रा का एक लेख प्रकाशित किया। 1982 में कलकत्ता के द टेलीग्राफ समाचार पत्र में जॉयदीप सिरकार द्वारा "सियाचीन में युद्धाभ्यास और सियाचिन में विकासशील संघर्ष की स्थिति की पहली सार्वजनिक स्वीकृति" काराकोरम में उच्च राजनीति "शीर्षक से एक संक्षिप्त लेख था। [13] पूर्ण पाठ 1984 में अल्पाइन जर्नल, लंदन में "ओरोपोलिटिक्स" के रूप में फिर से छपा था।

ऑपरेशन मेघदूत[संपादित करें]

तीन साल बाद, 13 अप्रैल 1984 को, भारतीय सेना ने अपना पहला बड़ा आक्रामक हमला किया, जिसे सियाचिन ग्लेशियर में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ ऑपरेशन मेघदूत के रूप में जाना जाता है और ग्लेशियर के साथ ठिकानों की स्थापना की।[2] कुमार और उनकी टीम द्वारा बनाए गए विस्तृत नक्शों, योजनाओं, तस्वीरों और वीडियो ने भारतीय सेना को सियाचिन ग्लेशियर को जीतने में मदद की और इसके पश्चिम के क्षेत्र के साथ-साथ मुख्य लकीरें और पास-सिया ला (7,300 m) सॉल्टोरो रेंज के साथ बिलाफोंड ला (6,160 मी), ग्योंग ला (5,640 मी), यर्मा ला (6,100 मी) और चुलुंग ला (5,800 मी)। अविभाजित भारत और चीन को जोड़ने वाले प्राचीन सिल्क रूट पर प्रमुख बिलाफोंड ला (तितलियों का दर्रा) है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उनका विवाह मृदुला से हुआ है। उनकी एक बेटी शैलजा कुमार (जन्म 1964), भारत की पहली महिला शीतकालीन ओलंपियन हैं, जिन्होंने 1988 में कैलगरी, कनाडा में अल्पाइन स्कीइंग में भाग लिया था। [15] [16] और एक बेटा अक्षय कुमार (जन्म 1969), एक साहसिक यात्रा पेशेवर, जो मरकरी हिमालयन एक्सप्लोरेशन चलाता है, जो गंगा और ब्रह्मपुत्र को नेविगेट करने वाली पहली राफ्टिंग कंपनियों में से एक है। [17] [18] [१ ९] वह अब दिल्ली में रहता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "भारत के सबसे उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल के बारे में तथ्य".
  2. "क्या था ऑपरेशन मेघदूत, जिसकी वजह से कारगिल युद्ध हुआ". मूल से 16 मई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 जुलाई 2020.