ऑस्कर पिस्टोरियस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


ऑस्कर पिस्टोरियस

डेगू, दक्षिण कोरिया में हुए एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप (2011) में दौड़ते पिस्टोरियस
व्यक्तिगत जानकारी
उपनाम ब्लेड रनर;
जन्म 22 नवम्बर 1986 (1986-11-22) (आयु 37)
सैंडटन , जोहानिसबर्ग, ट्रांसवाल प्रांत, दक्षिण अफ्रीका
कद 1.84 मी॰ (6 फीट 12 इंच) कृत्रिम अंग के साथ
वज़न 80.6 कि॰ग्राम (178 पौंड) (2007)
वेबसाइट www.oscarpistorius.com
खेल
देश दक्षिण अफ्रीका
खेल दौड़
प्रतिस्पर्धा दौड़ (100, 200, 400 मी.)
उपलब्धियाँ एवं खिताब
वर्ल्ड फाइनल 2005 पैरालिम्पिक विश्व कप: 100 मी. (टी .44) – स्वर्ण; 200 मी. (टी .44) – स्वर्ण
राष्ट्रीय फाइनल 2007 दक्षिण अफ़्रीकी सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप: 400 मी. (टी .44) – स्वर्ण
6 सितंबर 2012 को अद्यतित।

ऑस्कर लियोनार्ड कार्ल पिस्टोरियस (जन्म २२ नवम्बर १९८६) एक दक्षिण अफ्रीकी स्प्रिंट धावक है। एक साल से भी कम की उम्र में दोनों पैरों के घुटने के नीचे का भाग काट दिए जाने के बावजूद वह आज ह्रष्ट-पुष्ट खिलाड़ियों के साथ अनेक प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेते हैं।

प्रारंभिक जीवन और खेल[संपादित करें]

पिस्टोरियस का जन्म उनके दोनों निचले पैरों में फाइबुला हड्डी के बिना हुआ था। जब वह ११ महीने का था, तब उसके घुटने के नीचे से पैर काट दिए गए थे और उसके छह महीने बाद उसने फाइबरग्लास की खूंटियों पर चलना सीखा। उनके माता-पिता, जो जस्ता-खनन व्यवसाय के मालिक थे, ने उन्हें खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने माध्यमिक विद्यालय में वाटर पोलो और रग्बी खेला, जब तक कि २००३ में रग्बी खेलते समय उनके घुटने में चोट नहीं लग गई। पिस्टोरियस ने उस घुटने को ठीक करने के लिए ट्रैक प्रशिक्षण शुरू किया। अपना पहला कार्बन-फाइबर कृत्रिम अंग प्राप्त करने के कुछ ही समय बाद-जो उनके उपनाम "ब्लेड रनर" का स्रोत है-पिस्टोरियस ने एथेंस में २००४ मे पैरालंपिक खेलों में २०० मीटर स्पर्धा जीती और १०० मीटर में कांस्य पदक जीता

पिस्टोरियस के कृत्रिम पैरों पर विवाद और २००८ पैरालंपिक में सफलता मिली। जुलाई २००७ में रोम में एक विशिष्ट आमंत्रण प्रतियोगिता में पिस्टोरियस ने पहली बार गैर-विकलांग एथलीटों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा की, जिससे ४०० मीटर में अपना सर्वश्रेष्ठ समय ४६.९० सेकंड में सुधार हुआ। उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने अंतरराष्ट्रीय ट्रैक-एंड-फील्ड गवर्निंग बॉडी का ध्यान खींचा, जिसने उन्हें परीक्षणों की एक श्रृंखला में भाग लेने के लिए कहा। परिणामों ने संकेत दिया कि पिस्टोरियस के हाई-टेक कृत्रिम पैरों ने अनुचित लाभ प्रदान किया, जिससे उन्हें समान गति से दौड़ने वाले अन्य एथलीटों की तुलना में कम ऊर्जा खर्च करने में सक्षम बनाया गया।

२००८ में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएफ़) काउंसिल ने उन्हें गैर-विकलांग प्रतियोगिता से प्रतिबंधित कर दिया। हालांकि, उस वर्ष बाद में, खेल पंचाट न्यायालय (सीऐस) अपील पैनल ने प्रतिबंध हटा दिया, हालांकि इस मुद्दे पर काफी बहस जारी रही। बाद में उस गर्मी में पिस्टोरियस ने बीजिंग पैरालिंपिक में तीन स्वर्ण पदक जीते- टी४३।टी५५ वर्ग १०० मीटर, २०० मीटर और ४०० मीटर और अपनी कक्षा में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया

स्टीनकैंप की मृत्यु और पिस्टोरियस की सजा[संपादित करें]

१४ फरवरी २०१३ को पिस्टोरियस ने रीवा स्टीनकैंपको गोली मार दी,जो उसकी गर्लफ्रेंड थी। पिस्टोरियस पर हत्या का आरोप लगाया गया और उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। उनका मुकदमा मार्च २०१४ में शुरू हुआ और सितंबर में उन्हें हत्या का दोषी नहीं पाया गया, लेकिन उन्हें गैर इरादतन हत्या के कम आरोप में दोषी ठहराया गया। अगले महीने उन्हें पांच साल जेल की सजा सुनाई गई।

हालाँकि, अक्टूबर २०१५ में पिस्टोरियस को रिहा कर दिया गया था, और उनकी शेष सजा को घर में नजरबंद रखा गया था। उसी वर्ष ३ दिसंबर को, पांच-न्यायाधीशों की अपील अदालत ने पाया कि निचली अदालत ने डोलस इवेंटुएलिस के नियम को ठीक से लागू नहीं किया था - एक दक्षिण अफ़्रीकी कानूनी अवधारणा जो इस बात पर निर्भर करती है कि क्या आरोपी ने अपने संभावित परिणाम के रूप में मृत्यु की संभावना का अनुमान लगाया था। कार्रवाइ हुई पिस्टोरियस को उसकी पिछली सजा को पलटते हुए हत्या का दोषी पाया गया। जुलाई २०१६ में उन्हें छह साल जेल की सजा सुनाई गई और नवंबर २०१७ में दक्षिण अफ्रीका के सुप्रीम कोर्ट ऑफ अपील ने सजा को बढ़ाकर १३ साल और पांच महीने कर दिया।

पिस्टोरियस को लगभग नौ साल की सजा काटने के बाद जनवरी २०२४ में पैरोल पर रिहा किया गया।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Oscar, Pistorius (5 जनवरी 2024). "What next for Oscar Pistorius?". बीबीसी न्यूज़. अभिगमन तिथि 20 फरवरी 2024.

[1]

  1. "Oscar Pistorius | Biography, Olympics, Conviction, & Facts | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). 18 जनवरी 2024. अभिगमन तिथि 20 फरवरी 2024.