ऐ मेरे हमसफ़र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ऐ मेरे हमसफ़र शशि सुमीत प्रोडक्शंस के तहत निर्मित दंगल टीवी पर एक भारतीय टेलीविज़न ड्रामा सीरीज़ है। [1][2][3]श्रृंखला में टीना एन फिलिप और नमिश तनेजा ने अभिनय किया । इसका प्रीमियर 31 अगस्त 2020 से 6 मार्च 2021 तक हुआ।[4]

ऐ मेरे हमसफ़र
शैलीड्रामा
निर्माताशशि मित्तल
पटकथा byगरिमा गोयल
निर्देशकधर्मेन्द्र शर्म
रचनात्मक निर्देशकयशवर्धन शुक्ला
रोहित के मुखर्जी
अभिनीतटीना अन्न फिलिप
नमिश तनेजा
प्रारंभिक थीम ए मेरे हमसफर
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या154
उत्पादन
निर्माताशशि मित्तल
सुमीत हुकमचंद मित्तल
जितेंद्र सिंगला
संपादकजसकरण सिंह
ओमकार सिंह
प्रसारण अवधि22–24 मिनिट
निर्माता कंपनीशशि सुमीत प्रोडक्शन
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कदंगल टीवी
प्रकाशितअगस्त 31, 2020 (2020-08-31) –
मार्च 6, 2021 (2021-03-06)

सारांश[संपादित करें]

पायल और विधि दो बहनें हैं जो अपनी मां सूरजमुखी के साथ रहती हैं। पायल एक्‍टर बनना चाहती हैं जबकि विधि विकलांग पैर से आईएएस ऑफिसर बनना चाहती हैं। प्रतिभा देवी के बेटे वेद को पायल से उसकी बाहरी सुंदरता के कारण प्यार हो जाता है। लेकिन प्रतिभा देवी अपनी आंतरिक सुंदरता और सादगी के कारण अपने बेटे की दुल्हन के लिए विधि चुनती हैं। भ्रम की स्थिति में वेद सोचता है कि उसकी शादी पायल के साथ तय हो गई है, लेकिन वास्तव में यह विधि के साथ है। दिव्या, जो यह सब जानती है, किसी को नहीं बताती और योजना बनाती है कि नियोजित विवाह टूटने के बाद, वह अपनी बहन को वेद से शादी करने देगी। इमरती चाहती है कि उसकी बहन वह जगह ले ले।

सच्चाई का पता चलने के बाद, वेद अपनी माँ को बताता है जिसके बारे में विधि को पता चलता है। वह अपनी मां से कहती है कि उसने वेद से शादी करने से इंकार कर दिया, न ही सच बताया। लेकिन दिव्या अपने परिवार को बताती है। सूरजमुखी का दिल टूट गया है। लेकिन तब प्रतिभा मान जाती है कि वेद और पायल शादी कर लेंगे लेकिन फिर भी विधि पसंद करती है। सूरजमुखी भी इससे सहमत हैं। तो शादी की रस्में शुरू हो जाती हैं। लेकिन इमरती पायल को काम करने के लिए नकली रिहर्सल करने के लिए एक व्यक्ति को काम पर रखती है और पायल खुश हो जाती है। लेकिन वह शादी की सभी रस्मों को मिस करती हैं।

वेद और पायल की शादी तोड़ने के बजाय, अभिनय के बारे में जाने बिना, विधि उनकी मदद करती है। लेकिन हल्दी समारोह में, पायल अभिनेता बनने की अपनी इच्छा छोड़ देती है और स्वीकार करती है कि वह वेद से शादी करेगी। लेकिन शादी के दिन, पायल मंडप छोड़ देती है और अभिनेता बनने के लिए मंडप में एक नोट छोड़ कर भाग जाती है। इमरती सूरजमुखी और विधि को अपमानित करती है। वे दोनों कोठारी हवेली छोड़ देते हैं। तब इमरती ने प्रतिभा के कान भर दिए और ऐसा अभिनय किया कि वह वेद के लिए परेशान है। लेकिन तभी सूरजमुखी ने खुद को एक कमरे में बंद कर लिया और खुद को जलाना चाहती है। लेकिन प्रतिभा देवी ने उससे वादा किया कि वह वेद का विवाह विधि से करेगी। फिर, वेद और विधि को समाज में अपने परिवार के सम्मान के लिए एक दूसरे से शादी करनी पड़ी।

वेद अभी भी पायल से प्यार करता है और विधि के साथ कोई विवाहित संबंध नहीं बनाना चाहता था। इस बीच, एक बड़ा खुलासा सामने आया कि प्रतिभा देवी ने विधि से बदला लेने के लिए यह सब योजना बनाई क्योंकि उसे लगा कि विधि की गलती के कारण उसने अपना एक बेटा खो दियाहै। प्रतिभा ने अपना बदला लेने के लिए कई साजिशें कीं। उसने पायल का अपहरण कर लिया और उसने विधि और उसकी माँ पर एक आदमी के साथ साजिश रचने के लिए उस आदमी को उनके हनीमून डेस्टिनेशन पर भेजकर यह सब करने का आरोप लगाया। इमरती, दिव्या और भारती ने इसका फायदा उठाया और विधि को घर छोड़ने के लिए कहा।

विधि नवरात्रि सप्ताह में अपनी और अपनी माँ को निर्दोष साबित करने के उद्देश्य से लौटती है और वह सफल हो जाती है। बाद में, कुछ गुंडों ने भारती का अपहरण कर लिया और विधि ने उसे बचा लिया जिससे भारती के दिल में विधि के लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर बन गया।

करवा चौथ के मौके पर प्रतिभा ने विधि के खिलाफ बड़ी साजिश रची। उसने विधि को वेद की कुंडली के बारे में बताया और उससे वेद की पूजा करने का अनुरोध किया। इस दौरान उसने विधि को मारने की कोशिश की। विधि ने वह सब ईमानदारी से किया और वेद ने उसे प्रतिभा देवी के मास्टर प्लान से बचा लिया।करवा चौथ के बाद, पायल विधि के घर लौट आती है और वह अभी भी वेद से प्यार करती है। प्रतिभा देवी ने इसका फायदा उठाया और विधि के खिलाफ पायल का ब्रेनवॉश कर दिया। पायल द्वारा वेद का दिल जीतने के लिए बहुत सारे हथकंडे अपनाए जाने के बाद, वह हर बार असफल रही क्योंकि वेद अब केवल विधि से प्यार करता है। जब विधि को पता चला कि यह सब उसकी सास प्रतिभा देवी ने किया है, तो उसने उससे इसके बारे में पूछा। प्रतिभा ने विधि को सारी कहानी याद दिला दी और विधि ने अपनी सास को खुश करने के लिए घर छोड़ने का फैसला किया। उसने घर छोड़ दिया लेकिन पायल ने उसका अपहरण कर लिया और उसे घाटी से नदी में धकेल दिया।

1 महीने बाद[संपादित करें]

विधि के गुजरने के बाद वेद गहरे अवसाद में चला गया, 1 महीने में न तो मुस्कुराया और न ही बोला। प्रतिभा देवी विधि जैसी दिखने वाली कोमलकली को घर में लाती है ताकि वेद की सेहत में सुधार हो सके। इस बीच कोमलकली ने दिव्या और इमरती को अपने सारे हथकंडे नाकाम कर सबक सिखाया। कोमलकली सौतेले पिता रघु को लौटाते हैं और कोमलकली का अपहरण करने की कोशिश करते हैं। धीरे-धीरे कोमलकाली में वेद के प्रति भावना पैदा हुई, प्रतिभा ने रघु को पैसे दिए।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • वेद कोठारी के रूप में नमिश तनेजा - प्रतिभा के बेटे, विधि के पति, सुंदर, भारती और लखन के भाई (2020-2021)
  • विधि कोठारी के रूप में टीना एन फिलिप- सूरजमुखी की बेटी, पायल की बहन, वेद की पत्नी (2020)
    • कोमली काली- विधि की शक्ल-सूरत, बार डांसर, वेद की सहायक (2020-2021)
  • साहिल के रूप में अयाज़ अहमद- विधि के डॉक्टर और प्रतिभा के दुश्मन (2021)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • प्रतिभा देवी के रूप में नीलू वाघेला- सुंदर, लखन, भारती और वेद की मां; इमरती, दिव्या और विधि की सास (2020–2021)
  • इमरती कोठारी के रूप में रिशिना कंधारी– सुंदर की पत्नी (2020–2021)
  • दिव्या कोठारी के रूप में पूजा सिंह- लखन की पत्नी (2020–2021)
  • वैष्णवी महंत सूरजमुखी शर्मा के रूप में- विधि और पायल की मां (2020–2021)
  • उर्फी जावेद / हीना परमार पायल शर्मा के रूप में- सूरजमुखी की बेटी, विधि की बहन ।(2020)/(2021)
  • भारती मिश्रा के रूप में पार्वती सहगल- प्रतिभा की बेटी; सुंदर, लाखन और वेद की बहन (2020– 2021)
  • हेमंत थट्टे सुंदर कोठारी के रूप में- प्रतिभा के बड़े बेटे, इमरती के पति, लखन, वेद और भारती के भाई (2020-2021)
  • लखन कोठारी के रूप में अछेर भारद्वाज- प्रतिभा के बेटे, दिव्या के पति (2020-2021)
  • मनोज मिश्रा के रूप में शैलेश गुलाबानी- भारती के पति (2020-2021)
  • जूही असलम छोटी बुआ के रूप में- प्रतिभा की भाभी (2020)

अतिथि सितारे[संपादित करें]

  • श्रद्धा आर्य
  • डुलकर सलमान

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://plus.google.com/107324234873078450867 (2020-08-25). "Dangal strengthens its original programming with the launch of 'Aye Mere Humsafar'". Indian Television Dot Com (auto में). अभिगमन तिथि 2022-07-15.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. "Tina Philip on Aye Mere Humsafar, the new normal and life in lockdown |Exclusive| | TV - Times of India Videos". timesofindia.indiatimes.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-15.
  3. "Namish Taneja plays a man with no ambition in Aye Mere Humsafar: He doesn't know where his interest lies". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-15.
  4. "Aye Mere Humsafar's Tina Philip: 'A lot of people comment on my skin colour, say isko chamka do'". Hindustan Times (अंग्रेज़ी में). 2020-09-01. अभिगमन तिथि 2022-07-15.

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]