एस के बी एम् ईन्टर कॉलेज,दिलदारनगर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एस के बी एम् ईन्टर कॉलेज
मुस्लिम राजपूत इंटर कालेज

स्थापित१९३८
प्रकार:सार्वजनिक
अवस्थिति:दिलदार नगर, उत्तर प्रदेश, भारत
पुराने नाम:मुस्लिम राजपूत इंटर कालेज

एस_के_बी_एम्_ईन्टर_कॉलेज, दिलदार नगर, उत्तर प्रदेश में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यह पहले मुस्लिम राजपूत इंटर कालेज के नाम से जाना जाता था। यह भारत एवं उत्तर प्रदेश के अन्य उत्कृष्ट विश्वविद्यालयो में से एक है।

दिलदार नगर, उत्तर प्रदेश, भारत में SKBM इंटर कॉलेज (पूर्व मुस्लिम राजपूत इंटर कालेज के रूप में जाना जाता है) अब तक शहर के पूर्व में स्थित है। यह गाजीपुर जिले के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक, एक मुस्लिम राजपूत हाई स्कूल, 1969 में सैयद Kamsar - ओ - बार मुस्लिम इंटर कालेज, दिलदार नगर ​​के नाम के रूप में 1938 में स्थापित किया गया है।

इतिहास[संपादित करें]

मोहम्मद सईद खान को उसके जीवन भर Kamsar-O-बार के शैक्षिक मानक उत्थान करने की कोशिश की। वह ऐतिहासिक गांव Usia में वर्ष 1893 में पैदा हुआ था। अपने बी.ए. पूरा करने के बाद (ऑनर्स) प्रेसीडेंसी कॉलेज के साथ प्रथम श्रेणी से, वह एक व्याख्याता के रूप में पटना कॉलेज, पटना में शामिल हो गए। जयप्रकाश नारायण ने छात्र था। बाद में, वह बिहार के Hajaribad में एक डिप्टी कलेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया। 1936 में वह दिलदार नगर ​​में मुस्लिम राजपूत हाई स्कूल की स्थापना की। 1949 में राजपूत हाई स्कूल मुस्लिम राजपूत इंटर कॉलेज बन गया। राजपूत इंटर कालेज फिर से 1969 में सैयद Kamsar - ओ - बार मुस्लिम इंटर कॉलेज के लिए कर दिया गया था। खान ने 1966 में मृत्यु हो गई और पटना में दफनाया गया था।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:दिलदार नगर