एस० पी० सिंह बघेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एस० पी० सिंह बघेल

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
23 मई 2019
चुनाव-क्षेत्र आगरा

राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी

एस० पी० सिंह बघेल एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में आगरा से लोकसभा सांसद हैं। वे भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर के रूप में तैनात रहे एसपी बघेल 1989 में मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनकी सुरक्षा में शामिल रहे है | जिसके बाद वह अपनी निडरता, मेहनत और ईमानदारी के बल पर उन्होंने मुलायम सिंह यादव का भी दिल जीत लिया. एसपी बघेल से प्रभावित मुलायम सिंह यादव ने उन्हें जलेसर सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर उतारा और वे 1998 में पहली बार विधायक बने और मुलायम सिंह सरकार में मंत्री भी रहे.  

बीजेपी में शामिल होने के बाद ने एसपी बघेल को 2014 में फिरोजाबाद संसदीय सीट से सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव के खिलाफ उतारा. हालांकि चुनाव वे हार गए थे | हालांकि चुनाव वे हार गए थे. इसके बाद 2017 का चुनाव टूंडला से विधायक रहे और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने. इसके बाद मंत्री रहते हुए बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में आगरा सीट से उतारा और वो सांसद चुने गए | पिछले दिनों मोदी कैबिनेट के विस्तार में उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया था |

2022 विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव की करहल सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल को उनके खिलाफ चुनाव में उतारा था[1] |

हालंकि वह अखिलेश से चुनाव हर गए थे | बघेल को 80455 वोट मिले  जबकि अखिलेश यादव को 148196 वोट मिले थे [2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "SP Singh Baghel: मुलायम की सुरक्षा से मोदी के मंत्रिमंडल तक का सफर, अब अखिलेश के खिलाफ बीजेपी से ठोक रहे ताल". आज तक (hindi में). अभिगमन तिथि 2022-05-24.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. "Mainpuri Result: करहल सीट पर अखिलेश यादव ने भारी मतों से मारी बाजी, मैनपुरी में खिला कमल". आज तक (hindi में). अभिगमन तिथि 2022-05-24.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)