एलिज़ाबेथ बाथोरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

काउंटेस एलिज़ाबेथ बाथोरी डी एक्सेड ( Hungarian </link> , pronounced [ˈbaːtori ˈɛrʒeːbɛt] ; Slovak </link> ; 7 अगस्त 1560 - 21 अगस्त 1614) एक हंगेरियन रईस महिला और बथोरी के परिवार से कथित सीरियल किलर थी, जिसके पास हंगरी साम्राज्य (अब स्लोवाकिया) में जमीन थी।

बाथोरी और उसके चार नौकरों पर 1590 और 1610 के बीच सैकड़ों लड़कियों और महिलाओं को प्रताड़ित करने और उनकी हत्या करने का आरोप लगाया गया था उसके नौकरों पर मुकदमा चलाया गया और उन्हें दोषी ठहराया गया, जबकि बाथोरी को उसके घर तक ही सीमित रखा गया। उसे सेजटे के महल में कैद कर दिया गया था।

बाथोरी के खिलाफ लगाए गए आरोपों को कई इतिहासकारों ने डायन-हंट के रूप में वर्णित किया है। 1989 में माइकल फ़ारिन जैसे अन्य लेखकों ने कहा है कि बाथरी के ख़िलाफ़ आरोपों को 300 से अधिक व्यक्तियों की गवाही द्वारा समर्थित किया गया था, जिनमें से कुछ ने भौतिक साक्ष्य और उसके समय मिली क्षत-विक्षत मृत, मरणासन्न और कैद लड़कियों की उपस्थिति का वर्णन किया था। गिरफ़्तार करना। प्रेज़ेग्लाड नौक हिस्टरीस्किन्च ( ऐतिहासिक विज्ञान समीक्षा ) के लिए 2018 के एक लेख में एलेक्जेंड्रा बार्टोसिविज़ ने कहा कि जब बाथोरी को सताया गया था, तो आरोप क्षेत्र में उसके परिवार के प्रभाव को नष्ट करने के लिए एक तमाशा थे, जिसे उसके पड़ोसियों के राजनीतिक हितों के लिए खतरा माना जाता था। हैब्सबर्ग साम्राज्य .

बाथोरी के बारे में कहानियाँ शीघ्र ही राष्ट्रीय लोककथाओं का हिस्सा बन गईं। उसकी पिशाच प्रवृत्ति का वर्णन करने वाली किंवदंतियाँ, जैसे कि वह कहानी कि वह अपनी जवानी बरकरार रखने के लिए कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी, आम तौर पर उसकी मृत्यु के वर्षों बाद दर्ज की गईं और अविश्वसनीय मानी जाती हैं। कुछ लोग इस बात पर जोर देते हैं कि उन्होंने ब्रैम स्टोकर की ड्रैकुला (1897) को प्रेरित किया, हालांकि उपन्यास पर स्टोकर के नोट्स ने इस परिकल्पना का समर्थन करने के लिए कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं दिया। उनके लिए जिम्मेदार उपनामों और साहित्यिक विशेषणों में द ब्लड काउंटेस और काउंटेस ड्रैकुला शामिल हैं।