उत्तरकिरीट तारामंडल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
उत्तरकिरीट (कोरोना बोरिऐलिस) तारामंडल
आकाश में उत्तरकिरीट के तारों का एक चित्रण

उत्तरकिरीट या कोरोना बोरिऐलिस खगोलीय गोले के उत्तरी भाग में स्थित एक छोटा-सा तारामंडल है। दूसरी शताब्दी ईसवी में टॉलमी ने अपनी ४८ तारामंडलों की सूची में इसे शामिल किया था और अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा जारी की गई ८८ तारामंडलों की सूची में भी यह शामिल है।

अन्य भाषाओँ में[संपादित करें]

उत्तरकिरीट तारामंडल को अंग्रेज़ी में "कोरोना बोरिऐलिस" (Corona Borealis) कहते हैं, जो लातिनी भाषा से लिया गया है। इसका लातिनी में अर्थ "उत्तर का मुकुट" है क्योंकि इसके मुख्य तारे एक किरीट जैसे अर्ध-चक्र की आकृति बनाते हैं। इसे फ़ारसी में भी "ताज-ए-शुमाली" (تاج شمالی) कहते हैं, जिसका अर्थ भी "शुमाल (उत्तर) का ताज" है।

तारे[संपादित करें]

उत्तरकिरीट तारामंडल में २४ तारें हैं जिन्हें बायर नाम दिए जा चुके हैं, जिनमें से अगस्त २०११ तक ३ के इर्द-गिर्द ग़ैर-सौरीय ग्रह परिक्रमा करते हुए पाए गए थे। इस तारामंडल में कोई भी तारा २ खगोलीय मैग्नीट्यूड से अधिक चमक नहीं रखता। याद रहे कि मैग्नीट्यूड की संख्या जितनी ज़्यादा होती है तारे की रौशनी उतनी ही कम होती है। इसके कुछ मुख्य तारे और अन्य खगोलीय वस्तुएँ इस प्रकार हैं:[1]

  • अल्फ़ा उत्तरकिरीट - इस तारे का बायर नाम "अल्फ़ा कोरोनाए बोरिऐलिस" (α CrB या α Coronae Borealis) है, लेकिन इसे ऐल्फ़ॅक्का (Alphecca) और जॅम्मा (Gemma) भी कहा जाता है। यह वास्तव में दो मुख्य अनुक्रम तारों का एक द्वितारा है।
  • बेटा उत्तरकिरीट - इस तारे का बायर नाम "बेटा कोरोनाए बोरिऐलिस" (β CrB या β Coronae Borealis) है, लेकिन इसे नूसाकान (Nusakan) भी कहा जाता है। यह भी दूरबीन से देखने पर एक द्वितारा ही ज्ञात होता है।
  • टी उत्तरकिरीट - इस तारे का बायर नाम "टी कोरोनाए बोरिऐलिस" (T CrB या T Coronae Borealis) है, लेकिन इसे "ब्लेज़ स्टार" (Blaze Star) भी कहा जाता है। यह एक बार-बार फटने वाला नोवा है जिस से यह तारा समय-समय पर एकदम से तीव्रता से प्रज्वलित हो उठता है और फिर शांत हो जाता है।
  • एबॅल २०६५ (Abell 2065) - यह एक ४०० से अधिक आकाशगंगाओं का गुच्छा है लेकिन यह सभी पृथ्वी से बहुत धुंधली नज़र आती हैं। इनमें से सब से रोशन आकाशगंगा की चमक १६वीं मैग्नीट्यूड की है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]