इमिजर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

 

इमिजर
प्रकार
तस्वीरों की वेब होस्टिंग सेवा
उपलब्ध भाषाअंग्रेज़ी
स्थापित2009; 15 वर्ष पूर्व (2009)
मालिकमीडियालैब एआई, निगमित
निर्माताऐलन शाफ
मुख्य व्यक्तिऐलन शाफ (मालिक)
जालस्थलऔपचारिक जालस्थल Edit this at Wikidata
व्यावसायिकहाँ
शुरूफ़रवरी 23, 2009; 15 वर्ष पूर्व (2009-02-23)
वर्तमान स्थितिचालू

इमिजर (अंग्रेज़ी: imgur[1]) एक अमेरिकी ऑनलाइन छवि साझा करने और इमेज होस्टिंग करने वाली वेबसाईट है जिसका उद्देश्य सामाजिक गपशप पर ध्यान देने के लिए एलन शाफ द्वारा २००९ में स्थापित किया गया था। इस सेवा ने वायरल छवियों और मीम्स को होस्ट किया है, विशेष रूप से जिन्हें रेडिट पर पोस्ट किया गया हो।[2]

इतिहास[संपादित करें]

कंपनी को २००९ में ओहायो राज्य के एथेंस शहर में एलन शाफ ने एक साइड प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया था, जब वे ओहायो विश्वविद्यालय में कंप्युटर विज्ञान की पढ़ाई कर रहे थे। इमिजर को इसी तरह की सेवाओं में आने वाली प्रयोज्य समस्याओं की प्रतिक्रिया के रूप में बनाया गया था। "यह लगभग तुरंत शुरू हो गया, पहले पांच महीनों में प्रतिदिन एक हजार दर्शन से बढ़कर एक लाख कुल पृष्ठ दर्शन हो गया।"[3] अक्टूबर २०१२ में इमिजर ने लोकप्रिय छवि गैलरी पर दिखाने के लिए रेडिट जैसी अन्य सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से पर्याप्त आकर्षण प्राप्त करने के लिए छवियों की आवश्यकता के बजाय उपयोगकर्ताओं को छवियों को सीधे इमिजर में साझा करने की अनुमति देने के लिए अपनी कार्यक्षमता का विस्तार किया।

शुरुआत में इमिजर ने वेब होस्टिंग लागतों में मदद करने के लिए दान पर भरोसा किया। प्रदर्शन विज्ञापन मई २००९ में पेश किए गए थे; प्रायोजित छवियाँ और स्वयं-सेवा विज्ञापन २०१३ में पेश किए गए।

अपने पहले वर्ष में इमिजर ने तीन अलग-अलग होस्टिंग प्रदाताओं का इस्तेमाल किया, जिसके बाद उसने वॉक्सेल पर समझौता किया, और फिर २०११ के अंत में अमेज़ॅन वेब सेवा से बदल दिया।

जनवरी २०११ में कंपनी ओहियो से सैन फ्रांसिस्को चली गई। जून २०१३ तक इसमें केवल १० कर्मचारी थे,[4] और टेकक्रंच के २०१२ के क्रंचीज़ अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप पुरस्कार जीता।[5]

२०१६ में रेडिट ने मूल छवि होस्टिंग की शुरुआत की, जिससे साइट पर इमिजर सबमिशन में उल्लेखनीय कमी आई।[6]

२७ सितंबर २०२१ को इमिजर ने घोषणा की कि उन्हें मीडियालैब एआई निगमित, इंटरनेट ब्रांडों की एक होल्डिंग कंपनी द्वारा अधिग्रहित किया गया था।[7]

अनुदान[संपादित करें]

अप्रैल २०१४ में पांच साल के बाद यह स्थापित किया गया था, इमिजर $४ करोड़ से उठाया एंड्रिस्सें होरोवित्ज और एंड्रीसन हॉरोविट्ज़ लार्स डालगार्ड इमिजर के बोर्ड में शामिल हुए।[8] इमिजर उस समय लाभदायक था, प्रो सब्सक्रिप्शन और विज्ञापन से राजस्व उत्पन्न कर रहा था।[9]

लोकप्रियता[संपादित करें]

अप्रैल २०१६ में यह संयुक्त राज्य अमेरिका में एलेक्सा जालस्थल में १६वें स्थान पर था[10] लेकिन अप्रैल २०२१ तक यह गिरकर #५१ पर आ गया।

विशेषताएं[संपादित करें]

एलबम[संपादित करें]

एल्बम ११ अक्टूबर २०१० को पेश किए गए थे। एल्बम के खाके अनुकूलन और संपुटन (एम्बेड) करने योग्य हैं।

खाते[संपादित करें]

९ जनवरी २०१० को शाफ ने इमिजर खातों की शुरुआत की, जिससे उपयोगकर्ताओं को कस्टम छवि गैलरी बनाने और उनकी छवियों का प्रबंधन करने की अनुमति मिली। खातों ने संपादन, विलोपन, एल्बम निर्माण और संपुटन सहित पूर्ण छवि प्रबंधन, और वायरल छवियों पर टिप्पणी करने और सार्वजनिक गैलरी में सबमिट करने की क्षमता प्रदान की। गैलरी प्रोफाइलों ने उपयोगकर्ताओं को अपनी पिछली सार्वजनिक गतिविधि देखने की क्षमता प्रदान की। छवि अपलोड सीमा को हटाने और असीमित छवि भंडारण की अनुमति देने के लिए २०१० में वृत्तिक खाते बनाए गए थे जिनके लिए पैसे देने पड़ते हैं।

तस्वीरें[संपादित करें]

इमिजर के पास छवियों को रखने की नीति होती थी कि यदि किसी तस्वीर को तीन महीनों तक किसी ने नहीं देखा तो उन्हें हटा दिया जाएगा, जो अब तक जगह बचाने के कारण हटाया दिए जाते थे (वृत्तिक खातों को छोड़कर)। २०१५ की शुरुआत में यह घोषणा की गई थी कि सभी छवियों को हमेशा के लिए रखा जाएगा (भले ही वे वृत्तिक खाते से नहीं बनाई गई हो) और केवल तभी हटाया जाएगा जब हटाने का अनुरोध किया गया हो।

मेमे जेनरेटर[संपादित करें]

२६ जून २०१३ से इमिजर ने "मीम जेनरेटर" सेवा प्रदान करनी शुरू कर दी जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की छवियों का उपयोग करके कस्टम टेक्स्ट के साथ छवि मैक्रोज़ बनाने की अनुमति देती है।

गैलरी[संपादित करें]

सार्वजनिक इमिजर गैलरी वेब से सबसे अधिक वायरल छवियों का एक संग्रह है जो समय के आधार पर विचारों, शेयरों और वोटों की गणना करके एक कलन विधि के आधार पर चलता है। यह किसी निजी खाते से अपलोड करने से अलग है क्योंकि गैलरी में जोड़े गए चित्रों के शीर्षक द्वारा उन्हें सार्वजनिक रूप से खोजे जा सकता है। इमिजर के सदस्य वोट कर सकते हैं और छवियों पर टिप्पणी कर सकते हैं, जिससे उन्हें प्रतिष्ठा अंक और ट्राफियां अर्जित की जाएंगी। गैलरी से छवियां अक्सर बाद में द हफ़िंगटन पोस्ट जैसी समाचार वेबसाइटों पर पेश किया जाता है। रैंडम मोड ३० जुलाई २०१२ को जारी किया गया था और उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक गैलरी के पूरे इतिहास को बेतरतीब ढंग से ब्राउज़ करने की अनुमति देता है।

जीआईएफवी[संपादित करें]

  अक्टूबर २०१४ से इमिजर ने अपलोड की गई एनिमेटेड गिफ फ़ाइलों को वेबएम और एमपी४ वीडियो फ़ाइलों में स्वचालित रूप से परिवर्तित कर दिया था, जो बहुत छोटी हैं।

जीआईएफ के लिए वीडियो[संपादित करें]

जनवरी २०१५ में इमिजर ने उपयोगकर्ताओं को सीधे वेबसाइट के माध्यम से गिफ बनाने के लिए वीडियो यूआरएल की कड़ी का इस्तेमाल करने की अनुमति दी।

विषय[संपादित करें]

फरवरी २०१५ में इमिजर ने "विषय" की घोषणा की जो उपयोगकर्ताओं को टैग करके निर्धारित विशिष्ट समूह से संबंधित विशिष्ट छवियों को सॉर्ट करने और देखने का एक तरीका देता है।

मोबाइल क्षुधा[संपादित करें]

मार्च और जून २०१५ में इमिजर ने क्रमशः आईओएस और एंड्रॉइड के लिए आधिकारिक मोबाइल ऐप पेश किए।[11]

ट्राफी[संपादित करें]

उपयोगकर्ताओं को उनकी बातचीत के लिए पुरस्कृत करने के लिए, इमिजर १, २, ३, ४, ५ या ६ वर्षों के लिए सदस्य होने सहित उपलब्धियों के लिए ट्राफियों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इसके अलावा "दिन की सर्वश्रेष्ठ पोस्ट", "महीने की सर्वश्रेष्ठ पोस्ट", "वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पोस्ट", "दिन की शीर्ष टिप्पणी", "महीने की शीर्ष टिप्पणी", और "वर्ष की शीर्ष टिप्पणी" के लिए भी इमिजर सदस्यों को पुरस्कृत करता है।

समुदाय[संपादित करें]

२०१५ की शुरुआत में इमिजर समुदाय निदेशक सारा शाफ ने अपनी पहली "कैंप इमिजर" की घोषणा की। पांच सौ टिकट प्रत्येक व्यक्ति को $१५० पर बेचे गए। कैंप को अगस्त २०१५ में कैलिफोर्निया के मेंडोकिनो में कैंप नवारो में चार दिवसीय रिट्रीट पर साइट के उपयोगकर्ताओं को एक साथ लाने के लिए एक उत्सव समारोह के रूप में बनाया गया था। इसमें पहाड़ चढ़ना, स्टैंड-अप कॉमेडी और इमिजर के कर्मचारियों और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बैठकें शामिल थीं।[12]

इमिजर के समुदाय के सदस्यों में पूर्व मिथबस्टर एडम सैवेज और ओलंपिक एथलीट कोडी मिलर शामिल हैं।[13]

डेटा भंग[संपादित करें]

२३ नवंबर २०१७ को इमिजर को एक संभावित सुरक्षा उल्लंघन के बारे में सूचित किया गया था जो २०१४ में हुआ था और १७ लाख उपयोगकर्ता खातों के ईमेल पते और पासवर्ड को प्रभावित किया था। २४ नवंबर २०१७ को इमिजर ने प्रभावित उपयोगकर्ताओं को उनके पंजीकृत ईमेल पते के माध्यम से अपना पासवर्ड बदलने के लिए सूचित करना शुरू किया।[14]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "How do you pronounce Imgur?". Imgur.com. अभिगमन तिथि April 26, 2015.
  2. "Imgur, Reddit's Favorite Photo Hosting Site, Now Serves Up Over 3.6B Pageviews To 56M Visitors Per Month".[मृत कड़ियाँ]
  3. "Interview: Imgur's Path to a Billion Image Views Per Day - Liz Gannes - Social - AllThingsD". AllThingsD.
  4. Ryan Broderick (July 9, 2013). "How Imgur Is Taking Over Reddit From The Inside". Buzzfeed.
  5. "Imgur Wins Best Bootstrapped Startup, Sees 1 Billion Pageviews Per Month". TechCrunch. 1 February 2012.
  6. Woolf, Max (2017-06-20). "The Decline of Imgur on Reddit and the Rise of Reddit's Native Image Hosting". minimaxir (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-06-23.
  7. Imgur (2021-09-27). "Celebrating Imgur's Next Chapter". Imgur. अभिगमन तिथि 2021-09-28.
  8. Perez, Sarah April 3, 2014. Techcrunch. "After Five Years Of Bootstrapping, Imgur Raises $40 Million From Andreessen Horowitz & Reddit"
  9. Dickey, Megan Rose (2014-03-18). "This Is The Future Of Imgur, The Massive Photo-Sharing Startup Yahoo Wants To Buy". Business Insider. अभिगमन तिथि 2018-06-23.
  10. "Alexa - Top Sites in United States". www.alexa.com. मूल से 2016-04-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-04-15.
  11. "Imgur Brings Its Trove Of Memes And Cat GIFs To Android". Fast Company. 2 June 2015.
  12. Jack Smith IV (August 19, 2015). "Imgur Is the Last True Internet Culture Remaining — But Can It Survive?". Mic.com. अभिगमन तिथि 2016-01-30.
  13. "Olympic swimmer shares how he overcame body image issues via Imgur". 2016-07-11. अभिगमन तिथि 2016-09-08.
  14. "Imgur Hacked, 1.7 Million User Accounts Data Stolen". Gadgets7. मूल से 23 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 दिसंबर 2021.

 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]