अलक्ष्मी का सुपर परिवार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अलक्ष्मी का सुपर परिवार
लेखकशिल्पा चौबे
सुशील चौबे
ममता कश्यप
रजत व्यास
निर्देशकआशीष खुराना
दिव्येश पाठक
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या96
उत्पादन
निर्माताजमनादास मजेठिया
आतिश कपाड़िया
कैमरा सेटअप576आई
प्रसारण अवधिलगभग 20+ मिनट
निर्माता कंपनीहैट्स ऑफ प्रॉडक्शन
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कलाइफ ओके
प्रकाशित2 जुलाई 2012 (2012-07-02) –
26 जनवरी 2013 (2013-01-26)

अलक्ष्मी का सुपर परिवार, जिसे पहले अलक्ष्मी-हमारी सुपर बहू के नाम से जाना जाता था, एक पारिवारिक कॉमेडी-ड्रामा है, जो लाइफ ओके पर प्रसारित होता है। यह बंगाली धारावाहिक संसार सुखर होय रोमोनिर गुने पर आधारित है, जो स्टार जलसा पर प्रसारित होता है। [1]

कहानी[संपादित करें]

द्वारका के पवित्र शहर में स्थित - अब यह माना जा रहा है कि अगर शहर में कपाड़िया परिवार ने लड़ना बंद नहीं किया तो शहर डूब जाएगा।

कपाड़िया परिवार का मुखिया नटवरलाल नाम का व्यक्ति होता है। उनके छोटे भाई मोहनदास के तीन बेटे और तीन बहुएं उनके साथ रहती हैं। घर की महिलाएं आपस में लगातार लड़ रही हैं और पुरुषों को प्रतिस्पर्धा और लड़ाई करवा रही हैं। मोहनदास के नाती-पोते भी हैं जो आपस में नहीं लड़ते लेकिन लगातार गोलीबारी में फंस जाते हैं। नटवरलाल सिर्फ परिवार को छोड़कर कहीं और शांतिपूर्ण पारिवारिक जीवन जीना चाहता है, लेकिन मोहनदास का मानना है कि अपने बच्चों और पोते-पोतियों की देखभाल करना उनका कर्तव्य है।

भाइयों ने अपने पिता के ट्रांसपोर्ट बिजनेस को तीन हिस्सों में बांट दिया है और क्लाइंट्स को लेकर लड़ाई-झगड़ा कर एक-दूसरे के बिजनेस में कटौती कर दी है। बड़ा भाई राम कुछ दिनों से लॉकअप में था। उन्होंने अपने भाई की मदद करने के बजाय व्यापार को विभाजित करने का फैसला किया। भाइयों को भी एक-दूसरे पर शक है क्योंकि इस मकान की 99 साल की लीज का नवीनीकरण हो चुका था, लेकिन गायब हो गया है।

मोहनदास की पत्नी शांतिबेन का बाईस साल पहले निधन हो गया था। उसकी मृत्यु के बाद उसने अपने तीन बच्चों के लिए जीवनसाथी चुना और उन दिनों पर अफसोस जताया जब उसने चुनाव किया। हालाँकि शांतिबेन मर चुकी है और पूरी दुनिया में चली गई है, वह अपने पति से इतना प्यार करती है कि वह अभी भी आती है और अपने पति से अपनी तस्वीरों के माध्यम से बात करती है और उसे घर में लंबे समय तक शांति स्थापित करने की सलाह देती है। घर में समृद्धि लाने के लिए, वह मानती है कि एक मारक की आवश्यकता है और समृद्धि का मारक दुर्भाग्य है। वह उससे कहती है कि निमंत्रण मिलने पर वह मारक खोज लेगा। मोहनदास को आश्चर्य होता है कि निमंत्रण कहाँ से आएगा।

इससे बीस किलोमीटर दूर सज्जन नाम का एक गाँव है जहाँ एक अनाथ लड़की अपनी माँ और मामी के साथ रहती है। उनका नाम लक्ष्मी है लेकिन पूरी दुनिया उन्हें अलक्ष्मी बुलाती है। उसकी ममी उसके प्रति बहुत क्रूर है और उसके दो चचेरे भाई भी हैं लेकिन उसकी मामा और एक चचेरी बहन उससे प्यार करती है और उसकी देखभाल करती है। अलक्ष्मी गाँव के बच्चों की नेता हैं और मिनी नाम की एक लड़की से उसकी बहुत दोस्ती है, जो उसी उम्र की है। ऐसा होता है कि मिनी की शादी होने वाली है और उसी के लिए निमंत्रण मोहन दास के पास पहुंचता है। कैसे? मिनी के पिता मोहनदास के अच्छे दोस्त हैं और इस तरह उन्हें निमंत्रण मिलता है।

मोहनदास और नटवरलाल पूरे कलह वाले परिवार को साथ ले जाने के लिए अनिच्छुक हैं, इसलिए वे बड़े बेटे के छोटे बेटे-किशन को उसके साथ शादी में ले जाते हैं। शादी में मोहनदास मिलते हैं और लक्ष्मी की हरकतों को देखने लगते हैं। उसे विश्वास होने लगता है कि वह उसके घर को ठीक कर सकती है। यह सब करने के लिए उसका शाब्दिक नाम अलक्ष्मी है और वह निश्चित रूप से उसके घर में चल रहे कलह की मारक साबित होगी। उसे पता चलता है कि लक्ष्मी विपरीत परिस्थितियों में कभी नहीं रोती है और हर समस्या का व्यावहारिक समाधान है और इसलिए वह कारगिल में अपना ख्याल रख सकती है।

किशन अहमदाबाद में एनआईआईडी में फैशन डिजाइन की पढ़ाई करना चाहता है और इसके लिए उसे पैसे की जरूरत है जो उसके माता-पिता उसे देने को तैयार नहीं हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह उनके बेटे के सिलाई प्रशिक्षण के लिए भुगतान करने लायक है। मोहनदास ने किशन से वादा किया कि अगर वह लक्ष्मी से शादी करने और उसे अहमदाबाद भेजने के लिए सहमत होता है तो वह उसकी शिक्षा के लिए भुगतान करेगा।

लक्ष्मी की शादी किशन से हो जाती है और किशन को अपनी बालिका दुल्हन की हरकतों को बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि वह एक पारंपरिक बहू की तरह व्यवहार करने से इनकार करती है। लेकिन लक्ष्मी इस घर की समस्याओं का अचूक उपाय है और वह अपने तरीके से चीजों को ठीक करना शुरू कर देती है न कि उपदेशात्मक तरीके से।


कलाकार[संपादित करें]

चरित्र के द्वारा खेला गया भूमिका
अलक्ष्मी / लक्ष्मी किशन कपाड़िया हेली शाही मुख्य महिला नेतृत्व
किशन कपाड़िया सुजय रु मुख्य पुरुष लीड
छोटा मेहंदी जैनी अलक्ष्मी की सहेली
हीरल सोनल वेंगुर्लेकर किशन का दोस्त
पिहु रोशनी पारेख अलक्ष्मी की चचेरी बहन
मोहनदास कपाड़िया रमन कुमार किशन के दादा
शांति मोहनदास कपाड़िया सुप्रिया पाठक मोहनदास की पत्नी
नटवरलाल कपाड़िया अनंग देसाई मोहनदास के बड़े भाई
गट्टू देवेन भोजानी नटवरलाल और मोहनदास के भतीजे
राम मोहनदास कपाड़िया सुनील विश्रानी मोहनदास के ज्येष्ठ पुत्र, किशन के पिता
नीलम राम कपाड़िया पूर्वी व्यास राम की पत्नी, किशन की माता
भरत मोहनदास कपाड़िया उज्ज्वल चोपड़ा मोहनदास का दूसरा पुत्र
हीरा भारत कपाड़िया प्रियंवदा सावंती भारती की पत्नी
अनुष्का भारत कपाड़िया बार्बी जैन हीरा और भरत की बेटी
लक्ष्मण मोहनदास कपाड़िया करण मेहता मोहनदास के सबसे छोटे पुत्र
पन्ना लक्ष्मण कपाड़िया दिशा सावला लक्ष्मण की पत्नी
टीना लक्ष्मण कपाड़िया ज़ियाह वस्तानी लक्ष्मण और पन्ना की पुत्री
टिंकू लक्ष्मण कपाड़िया ज़ायनाह वस्तानी लक्ष्मण और पन्ना की पुत्री

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Life OK brings comedy show 'Alaxmi'". 4 July 2012. अभिगमन तिथि 25 March 2018.

बाहरी संबंध[संपादित करें]