अनुच्छेद 68 (भारत का संविधान)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अनुच्छेद 68 (भारत का संविधान)  
मूल पुस्तक भारत का संविधान
लेखक भारतीय संविधान सभा
देश भारत
भाग भाग 5
प्रकाशन तिथि 1949
उत्तरवर्ती अनुच्छेद 68 (भारत का संविधान)

अनुच्छेद 68 भारत के संविधान का एक अनुच्छेद है। यह संविधान के भाग 5 में शामिल है और उपराष्ट्रपति के पद पर रिक्ति को भरने के लिए चुनाव कराने का समय और आकस्मिक रिक्ति को भरने के लिए निर्वाचित व्यक्ति के पद की अवधि का वर्णन करता है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 68 के अनुसार उपराष्ट्रपति के पद पर रिक्ति होने पर चुनाव कराने का समय और आकस्मिक रिक्ति को भरने वाले व्यक्ति के कार्यकाल की अवधि से जुड़ी बातें तय की गई हैं:

  • उपराष्ट्रपति के पद की समाप्ति के कारण हुई रिक्ति को भरने के लिए चुनाव, कार्यकाल खत्म होने से पहले पूरा किया जाना चाहिए.
  • उपराष्ट्रपति की मृत्यु, त्यागपत्र, निष्कासन या अन्य कारणों से हुई रिक्ति को भरने के लिए चुनाव, रिक्ति होने के बाद जितनी जल्दी हो सके कराया जाना चाहिए.
  • चुनाव के लिए अधिसूचना, निवर्तमान उपराष्ट्रपति के कार्यकाल खत्म होने से 60 दिन पहले या उसके बाद जारी की जाएगी.
  • चुने गए व्यक्ति को, अनुच्छेद 67 के प्रावधानों के मुताबिक, अपने कार्यकाल की पूरी अवधि के लिए पद पर रहने का हक होगा.

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत, उपराष्ट्रपति के कार्यालय के चुनाव का संचालन, निर्देशन, और नियंत्रण भारत निर्वाचन आयोग में होता है. राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुनाव अधिनियम, 1952 और राष्ट्रपति एवं उप-राष्ट्रपति चुनाव नियम, 1974 के तहत यह काम होता है.[1]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मसौदा अनुच्छेद पर 28 और 29 दिसंबर 1948 और 13 अक्टूबर 1949 को बहस हुई । इसने उपराष्ट्रपति के कार्यालय की रिक्ति को विनियमित किया।

अनुच्छेद 55 (5) से (6) के मसौदे पर कोई बहस नहीं हुई। सभी चर्चाएँ मसौदा अनुच्छेद 55 (1) से (4) से संबंधित थीं। बाद के चरणों के दौरान, मसौदा समिति ने एक अलग लेख रखने का निर्णय लिया जो उपराष्ट्रपति के कार्यालय की रिक्ति से संबंधित था।

मसौदा अनुच्छेद को मसौदा अनुच्छेद 55 (1) से (4) के साथ अपनाया गया था।

मूल पाठ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Article 68: Time of holding election to fill vacancy in the office of Vice-President and the term of office of person elected to fill casual vacancy". Constitution of India. 2023-04-29. अभिगमन तिथि 2024-05-10.
  2. (संपा॰) प्रसाद, राजेन्द्र (1957). भारत का संविधान. पृ॰ 27 – वाया विकिस्रोत. [स्कैन विकिस्रोत कड़ी]
  3. (संपा॰) प्रसाद, राजेन्द्र (1957). भारत का संविधान. पृ॰ # – वाया विकिस्रोत. [स्कैन विकिस्रोत कड़ी]

टिप्पणी[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]