इल्लुमिनेटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(Illuminati से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
एडम विशाउपट, संस्थापक

इल्लुमिनेटी (लैटिन इल्युमिनेट्स का बहुवचन, "एनलाईटंड") एक ऐसा नाम है जो कई समूहों, दोनों ऐतिहासिक और आधुनिक, और दोनों वास्तविक और काल्पनिक को संदर्भित करता है. ऐतिहासिक तौर पर, यह विशेष रूप से बवारियन इल्लुमिनेटी को संदर्भित करता हैं, जो 1 मई 1776 को स्थापित की गई एक प्रबुद्धता-युग गुप्त समिति है. आधुनिक समय में यह एक कथित षड़यंत्रपूर्ण संगठन को संदर्भित करने के लिए भी उपयोग किया जाता है, जो "सिंहासन के पीछे एक अस्पष्ट शक्ति" के रूप में कार्य करता है, कथित रूप से वर्तमान सरकारों और निगमों के माध्यम से दुनिया के मामलों को नियंत्रित करते हुए, आमतौर पर बवारियन इल्लुमिनेटी के एक आधुनिक अवतार के रूप में. इस प्रकरण में, इल्लुमिनेटी अक्सर एक नई विश्व व्यवस्था (NWO) के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है. कई साज़िश सिद्घांतकारों का मानना है कि इल्लुमिनेटी उन घटनाओं के पीछे के योजना बनाने वाले व्यक्ति हैं जो नई विश्व व्यवस्था की स्थापना को बढ़ावा देंगे.

इतिहास[संपादित करें]

आंदोलन इंगोलस्टाडट (ऊपर बावरिया) में, 1 मई 1776 को जेसुइट-टाट एडम विशाउपट (मृ. 1830),[1] द्वारा स्थापित हुआ, वह इंगोलस्टाडट विश्वविद्यालय में कैनन कानून के पहले साझे प्रोफेसर थे.[2] आंदोलन प्रबुद्धता की एक उप शाखा के रूप में, स्वतंत्र विचारकों से बना था.[3] उस समय के लेखकों, जैसे सेठ पेसन, का मानना था कि, आंदोलन यूरोपीय राज्यों की सरकारों को घुसपैठ और उखाड़ फेंकने की साजिश दर्शाता था.[4] कुछ लेखकों, जैसे आगस्टिन बर्रुएल और जॉन रोबिसन, ने यहां तक दावा किया कि इल्लुमिनेटी फ्रांसीसी क्रांति के पीछे थे, एक दावा जो जीन यूसुफ मोनिर ने अपनी 1801 किताब ओंन द इन्फ्लुएंस एट्रीब्युटिड टू फिलोसोफर्ज़, फ्री- मेसंज़, एंड टू द इल्लुमिनेटी ओंन द रेवोल्यूशन ऑफ़ फ़्रांस में खारिज कर दिया.[5]

समूह के अनुयायियों को "इल्लुमिनेटी" नाम दिया गया, हालांकि वे खुद को "पर्फेक्तिबिलिस्ट्स" बुलाते थे. समूह को इल्लुमिनेटी ऑर्डर और बवारियन इल्लुमिनेटी भी कहा गया है, और स्वयं आन्दोलन को इल्लुमिनिज्म (इल्लुमिनिज्म के बाद) के नाम से निर्दिष्ट किया गया है. 1777 में, कार्ल थियोडोर बवारिया का शासक बन गया. वह प्रबुद्ध तानाशाही का समर्थक था और 1784 में उसकी सरकार ने इल्लुमिनेटी सहित सभी गुप्त समाजों पर प्रतिबंध लगा दिया.

जब इल्लुमिनेटी को कानूनी रूप से संचालित करने की अनुमति दी गई उस अवधि के दौरान, कई प्रभावशाली बुद्धिजीवियों और प्रगतिशील नेताओं ने खुद को सदस्यों के रूप में गिना, इनमें ब्रुन्सविक का फर्डिनेंड और राजनयिक जेवियर्स वॉन ज्वेक, जो आपरेशन में नंबर दो पर था और जिसके घर की तलाशी पर समूह का अधिकतर प्रलेखन पाया गया था, भी शामिल थे.[6] इल्लुमिनेटी के सदस्यों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को आज्ञाकारिता का वादा दिया, और तीन मुख्य वर्गों, प्रत्येक कई डिग्री के साथ, में विभाजित कर दिए गए. आदेश की यूरोपीय महाद्वीप के अधिकांश देशों में अपनी शाखाएं थी, कथित तौर पर दस वर्ष की अवधि में उसके लगभग 2,000 सदस्य थे.[2] साहित्यिक लोगों जैसे जोहान्न वोल्फगांग वोंन गोएथे और जोहान्न गोत्फ्रिड हर्डर और यहां तक की गोथा और वेइमार के राज के रहे राजकुमारों के लिए भी संगठन का अपना आकर्षण था. विशाउपट ने कुछ हद तक अपना समूह फ्रीमसोंरी पर प्रतिमानित किया और कई इल्लुमिनेटी खण्डों ने मौजूदा मसोनिक लौज से सदस्यता आकर्षित की. अनुक्रमण पर आंतरिक अनबन और खलबली के बाद उसका पतन हुआ, जो 1785 में बवारियन सरकार द्वारा बनाए गए सेकुलर फतवे से प्रभावित हुआ था.[2]

आधुनिक इल्लुमिनेटी[संपादित करें]

लेखक जैसे मार्क डाइस,[7] डेविड इके, रयान बर्क, जूरी लीना और मोर्गन ग्रीसर, का कहना है कि बवारियन इल्लुमिनेटी संभवतः इस दिन तक जीवित है. इन में से कई सिद्धांत प्रस्तावित करते हैं कि दुनिया की घटनाएं खुद को इल्लुमिनेटी कहने वाली एक गुप्त समिति के द्वारा नियंत्रित और धूर्तता से प्रबंधित की जा रही हैं.[8][9] साज़िश सिद्घांतकारों ने दावा किया है कि विंस्टन चर्चिल, बुश परिवार,[10] बराक ओबामा,[11] रोथ्स्चाइल्ड परिवार, डेविड रॉकफेलर और ज्बिगनिएव ब्र्ज़ेज़िन्सकी सहित कई प्रमुख लोग इल्लुमिनेटी के सदस्य थे या हैं.

अस्पष्ट और गुप्त संगठन के अलावा, कई आधुनिक भ्रात्रिक समूह बवारियन इल्लुमिनेटी के 'वारिस' होने का दावा करते हैं और उन्होंने अपने खुद के शास्त्रोक्त कर्म की स्थापना में खुलेआम इल्लुमिनेटी नाम का उपयोग किया है. कुछ, जैसे कि एकाधिक समूह जो स्वयं को "इल्लुमिनेटी आदेश"[12][13][14] पर कुछ रद्दोबदल कहते हैं, अपने संगठन के नाम में इस नाम का सीधा उपयोग करते हैं, जबकि अन्य जैसे ओर्ड़ो टेम्प्ली ओरिएंटस, इस नाम को अपने संगठन के अंदर प्रवर्तन की एक श्रेणी के रूप में उपयोग करते हैं.

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

इल्लुमिनेटी लोकप्रिय संस्कृति में एक आवर्ती विषय हैं. ऐसे संगठन के संदर्भ प्रिंट में,[15] फिल्म में,[16] टेलीविजन पर,[17] वीडियो गेम में,[18] हास्य पुस्तक श्रृंखला में,[19] साथ ही साथ दोनों व्यापार कार्ड और भूमिका-वादन खेलों[20] में प्रदर्शित होते हुए, कई शैलियों के पार कई काल्पनिक कार्यों में दिखाई देते हैं.

संदर्भ[संपादित करें]

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

  • 1911 विश्वकोश ब्रिटैनिका: "इल्लुमिनेटी"
  • डाए कोर्रेसपोंड़ेंज़ देस इल्लुमिनेतेनोर्देंस. बीडी. 1, 1776-81. एड. रेइनहार्ड मर्क्नर, मोनिका नयूगेबौएर-वोलक और हरमन स्चुत्त्लर. - तुबिंगेंन, मैक्स निएमेयेर, 2005. - ISBN 3-484-10881-9 द्वारा.
  • रेडिकल एनलाईटनमेंट: फिलोसोफी एंड द मेकिंग ऑफ़ मोडरनिटी 1650-1750.
इसराइल, जोनाथन I.ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, अमरीका; नया एड संस्करण, 2002).

टिप्पणी[संपादित करें]

  1. वर्नन एल. स्टाउफर द्वारा द यूरोपीयन इल्लुमिनेटी, ब्रिटिश कोलंबिया और युकोन वेबसाइट (इसके बाद से BC&Y) के उच्च लौज पर आयोजित.
  2. अ बवारियन इल्लुमिनेटी प्राइमर, ट्रेवर डब्ल्यू. मककोवन द्वारा संकलित, आयोजित BC&Y
  3. Goeringer, Conrad. "The Enlightenment, Freemasonry, and The Illuminati". American Atheists. http://atheists.org/The_Enlightenment%2C_Freemasonry%2C_and_The_Illuminati. अभिगमन तिथि: 2008-12-31. 
  4. पेसन, सेठ; प्रूफ ऑफ़ द इल्लुमिनेटी , द इनविज़िबल कोलेज प्रेस, LLC, 2003 (पहले चार्ल्सटाउन: इथरइज, 1802 में प्रकाशित) ISBN 1-931468-14-1
  5. जीन-जोसेफ मौनीर, ओंन द इन्फ्लुएंस एट्रीब्यूटिड टू फिलोसोफर्ज़, फ्री-मेंसंज़, एंड टू द इल्लुमिनेटी ओं द रेवोल्यूशन ऑफ़ फ़्रांस , विद्वानों के प्रतिरूप और नए संस्करण, न्यू योर्क, 1974 (1801 से पहले संस्करण का पुनर्मुद्रण). ISBN 0-8201-1135-X
  6. Introvigne, Massimo. "The Illuminati and Angels & Demons FAQ – Do the Illuminati Really Exist?". Center for Studies on New Religions. http://www.cesnur.org/2005/mi_illuminati_en.htm. अभिगमन तिथि: 2008-12-30. 
  7. "Angels & Demons Causing Serious Controversy - 5/17/09 - Fresno News — abc30.com". Abclocal.go.com. 2009-05-17. http://abclocal.go.com/kfsn/story?section=news/entertainment&id=6817493. अभिगमन तिथि: 2009-07-08. 
  8. बरकन, माइकल. अ कल्चर ऑफ़ कांस्पीरेसी: एपोकेलिप्टिक विजन इन कंटेम्पररी अमेरिका , धर्म और समाज में तुलनात्मक अध्ययन, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003,
  9. इल्लुमिनेटी समाचार वेबसाइट: द सीक्रेट ऑर्डर ऑफ़ द इल्लुमिनेटी (अ ब्रीफ हिस्टरी ऑफ़ द शेडो गोवरंमेंट)
  10. बुश परिवार और उनके इल्लुमिनेटी अनुष्ठान
  11. बराक ओबामा इल्लुमिनेटी कनेक्शन
  12. इल्लुमिनेटी आदेश मुखपृष्ठ
  13. इल्लुमिनेटी आदेश की सरकारी वेबसाइट
  14. * Orden Illuminati Consejo केन्द्रीय मेक्सिको
  15. प्रमुख उदाहरण में शामिल हैं: द इल्युमिनेट्स !ट्रिलोजी रॉबर्ट शेया और रॉबर्ट एंटोन विल्सन द्वारा, डैन ब्राउन की एन्जल्ज़ एंड डीमंज़ , सुसनाह केल्स और बर्नार्ड कोर्नवेल द्वारा द फालन एन्जल्ज़ , और लेरी बरकेट द्वारा द इल्लुमिनेटी .
  16. उदाहरण के लिए, वे फिल्म के कथानक को केंद्रीय हैंLara Croft: Tomb Raider
  17. उदाहरण के लिए, डिज़नी के अनुप्राणित टेलीविजन कार्यक्रम गरगोयल्स में
  18. जैसे देउस एक्स
  19. CGD - न्यू एवेंजर्ज़: इल्लुमिनेटी
  20. बेर्ग्क़ुइस्त, थिओडोर; जकोब्स्सन, ऐन्डर्स; निल्स्सन रिचर्ड, सब रोसा - हेम्लिगा ओर्द्नर ओच साल्ल्स्काप , रोएटमाइनडज़ स्टॉकहोम 2008, ISDN 978-91-977263-0-6

बाहरी लिंक[संपादित करें]

साँचा:Conspiracy theories

साँचा:Expand language