7½ फेरे (2005 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
7½ फेरे
निर्देशक ईशान त्रिवेदी
निर्माता सोनल मल्होत्रा
निमित मोडवाल
अभिनेता जूही चावला,
इरफ़ान ख़ान,
मनोज पहवा,
नीना कुलकर्णी,
अनंग देसाई,
श्री वल्लभ व्यास
निनाद कामत
माणिनी डे
चहट खन्ना
छायाकार अत्तर सिंह सैनी
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जुलाई 29, 2005 (2005-07-29)
देश भारत
भाषा हिन्दी

7½ फेरे 2005 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।

संक्षेप[संपादित करें]

पारंपरिक परिवारों पर आधारित धारावाहिक के साथ बड़ी सफलता का स्वाद चखने के बाद, एक राष्ट्रीय टीवी नेटवर्क प्रोग्रामिंग के अगले चरण में प्रवेश कर रहा है - वह है - "रियलिटी टीवी" इसलिए वे भारतीय परिवार में विवाह के सदाबहार विषय के लिए जाने का फैसला करते हैं। चैनल अपने नीली आंखों वाले लड़के से शो का निर्माण करने के लिए कहता है। अस्मी गनात्रा (जूही चावला), पहली बार निर्देशक, और उनकी टीम को पता चलता है कि वर्तमान में मुंबई में एकमात्र परिवार जो प्रोग्रामिंग ब्रीफ को पूरा करता है, वह जोशी का है।

जब अस्मी टीवी नेटवर्क के लिए शादी को कवर करने के अनुरोध के साथ उनसे मिलने आती है तो जोशी दंग रह जाते हैं। हालांकि दुल्हन के पिता इस विचार के साथ जाने को तैयार हैं, परिवार के माफिया, पुराने गार्ड से मिलकर परिवार के गौरव का कार्ड खेलते हैं, और वे प्रस्ताव को वीटो कर देते हैं। इस बीच, अस्मी को पता चलता है कि दुल्हन के सबसे छोटे चाचा मनोज जोशी (इरफान) उसके प्यार में पड़ गए हैं।

यह अच्छी तरह से जानते हुए कि अगर वह दुल्हन के परिवार के साथ सौदा करने में असमर्थ रही तो उसका करियर अवरुद्ध हो जाएगा, वह उसे एक ऐसी व्यवस्था के लिए फुसलाती है जहां एक विशाल घर में एक मल्टी कैमरा सेट-अप गुप्त रूप से स्थापित किया जाता है।

मनोज को अपने डरावने एहसास का एहसास होता है कि उसने भानुमती का पिटारा खोल दिया है। छिपे हुए कैमरों से अनजान उसका परिवार अपने प्रति सच्चा व्यवहार करता है और धीरे-धीरे कंकाल अलमारी से बाहर गिरने लगते हैं। जोशी के परिवार की निजता में स्पष्टवादी कैमरे घुस जाते हैं और जिन घटनाओं को दबा रहना चाहिए वे खुलकर सामने आ जाती हैं और चैनल को अपनी टीआरपी रेटिंग बढ़ाने के लिए तरह-तरह के माल मसाला देती हैं।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]