1963 टोगोलेस तख्तापलट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

1963 डेमोक्रेटिक तख्तापलट एक था सैन्य तख्तापलट में हुई पश्चिम अफ्रीकी के देश टोगो विशेष रूप से - जनवरी 1963 को 13 तख्तापलट नेताओं इम्मानुएल बोजोल, Étienne Eyadéma (बाद में ग्नासिंगब इयडेमा ) और क्लेबर दैदजो - सरकारी इमारतों पर कब्जा कर लिया, गिरफ्तार कैबिनेट के अधिकांश, और लोमे में अमेरिकी दूतावास के बाहर टोगो के पहले अध्यक्ष सिल्वेनस ओलंपियोकी हत्या कर दी। तख्तापलट के नेताओं ने जल्दी से निकोलस ग्रुनित्ज़की और एंटोनी मीटची को लायादोनों जिनमें से ओलंपियो के राजनीतिक विरोधियों को निर्वासित किया गया था, एक साथ नई सरकार बनाने के लिए। जबकि घाना की सरकार और उसके अध्यक्ष क्वामे नक्रमा को ओलंपियो के तख्तापलट और हत्या में फंसाया गया था, पूरी जांच कभी पूरी नहीं हुई और अंतत: अंतर्राष्ट्रीय आक्रोश की मौत हो गई। यह घटना अफ्रीका के फ्रांसीसी और ब्रिटिश उपनिवेशों में पहली तख्तापलट के रूप में महत्वपूर्ण थी जिसने 1950 और 1960 के दशक में स्वतंत्रता हासिल की,  और ओलंपियो को एक सैन्य तख्तापलट के दौरान हत्या करने वाले पहले राज्य प्रमुख के रूप में याद किया जाता है। अफ्रीका में।

1963 टोगोलेस तख्तापलट
दिनांक 13 जनवरी 1963
स्थान लोमे, टोगो

6 ° 7′55 ″ N 1 ° 13′22 ″ E

परिणाम तख्तापलट का प्रयास सफल।
  • सिल्वेनस ओलंपियो को उखाड़ फेंका और हत्या कर दी गई है।
  • इमैनुएल बोडजोल को बीमाकरण समिति के अध्यक्ष के रूप में स्थापित किया गया है।
belligerents
सरकार सेना का गुट
कमांडर और नेता
सिल्वेनस ओलंपियो इमैनुएल बोडजोले

एटिने आइडेमा क्लेबर दादजो

हताहत और नुकसान
1 (राष्ट्रपति ओलंपियो)

लोमे में तख्तापलट का नेक्सस (हरे रंग में चिह्नित), टोगो

पृष्ठभूमिसंपादित करें[संपादित करें]

[1]पेल पर्पल में फ्रेंच तोगोलैंड और पेल ग्रीन में ब्रिटिश टोगोलैंड एक था 

टोगो मूल रूप से जर्मन औपनिवेशिक साम्राज्य का एक रक्षक था, लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश और फ्रांसीसी द्वारा लिया गया था। फ्रांसीसी और ब्रिटिश ने वर्तमान में टोगो के क्षेत्र में 1922 में फ्रांसीसी नियंत्रण के साथ प्रशासनिक रूप से क्षेत्र को विभाजित किया था। ब्रिटिश और फ्रांसीसी उपनिवेशों के बीच ईवे आबादी को विभाजित करते हुए पूर्वी भाग ब्रिटिश गोल्ड कोस्ट कॉलोनी में शामिल हो गया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, फ्रांसीसी विची सरकार ने टोगो के शक्तिशाली ओलंपियो परिवार को ब्रिटिश समर्थक माना और उस परिवार के कई सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसमें सिल्वानस ओलंपियो भी शामिल थे, जो कि दूरदराज के शहर जोउगू में जेल में एक महत्वपूर्ण समय के लिए आयोजित किया गया था। (वर्तमान बेनिन में)।  उनका कारावास फ्रांसीसी के साथ उनके भविष्य के संबंधों और टोगो के लिए राजनीतिक और आर्थिक स्वतंत्रता की आवश्यकता के लिए एक रूपक को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण बिंदु बन गया, जिसका उपयोग वे भाषणों में बार-बार करते थे।

1950 के दशक में, ओलंपियो फ्रांसीसी शासन से टोगो के लिए स्वतंत्रता का पीछा करने में एक सक्रिय नेता बन गया। उनकी राजनीतिक पार्टी ने 1950 के दशक के दौरान उन चुनावों में फ्रांसीसी हस्तक्षेप के कारण क्षेत्रीय विधानसभा चुनावों का बहिष्कार किया (1956 के चुनावों में जिसने निकोलस ग्रुनित्ज़की, ओलंपियो की पत्नी, फ्रांसीसी उपनिवेश के प्रधान मंत्री के भाई) और ओलंपियो ने संयुक्त राज्य में बार-बार दलील दी स्वतंत्रता के लिए देश के दावों के समाधान में सहायता करने के लिए राष्ट्र (UN)  (1947 में UN के लिए ओलम्पिक याचिका एक विवाद के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के लिए पहली आधिकारिक याचिका थी)।  १ ९  election के चुनाव में, फ्रांसीसी हस्तक्षेप के बावजूद, ओलंपियो की पार्टी ( कॉमेट डे लुनिटे टोगोलाइज़) ग्रुनित्स्की की पार्टी (टोगोलेस प्रोग्रेस पार्टी) और ओलंपियो नाम के फ्रांसीसी को कॉलोनी के प्रधानमंत्री को हराकर चुनाव लड़े।  ओलंपियो की जीत से फ्रांसीसी औपनिवेशिक नीति का एक महत्वपूर्ण अहसास हुआ और इसके परिणामस्वरूप फ्रांसीसी पश्चिम अफ्रीका में पूरे उपनिवेशों में स्वतंत्रता जनमत संग्रह हुआ।  ओलंपियो ने १ ९ ६१ में लोकप्रिय वोट से टोगो के लिए एक नए संविधान के पारित होने का अनुमान लगाया और 90% से अधिक मतों की चुनावी जीत के साथ टोगो के पहले राष्ट्रपति बने।  इस महत्वपूर्ण जीत के बाद और १ ९ ६१ में ओलंपियो के जीवन पर एक प्रयास के बाद दमन के परिणामस्वरूप, टोगो काफी हद तक स्वतंत्रता पर एक-पार्टी राज्य बन गया।

अपने करियर की शुरुआत में, ओलंपियो ने अफ्रीका के उपनिवेशवाद को समाप्त करने के मुद्दे पर, घाना के पड़ोसी उपनिवेश में स्वाधीनता संग्राम के नेता और उस देश के पहले राष्ट्रपति क्वामे नक्रमा के साथ काम किया था ; हालाँकि, दोनों नेताओं ने जर्मन उपनिवेश के पूर्वी भाग का विभाजन किया, जो घाना और ईवे लोगों के विभाजन का हिस्सा बन गया था।। Ewe को एकजुट करने के लिए, Nkrumah ने खुले तौर पर प्रस्ताव दिया कि Togo घाना का हिस्सा बन जाए, जबकि ओलंपियो ने पुरानी जर्मन कॉलोनी के पूर्वी हिस्से को Togo में वापस लाने की मांग की। जब देश को आजादी मिलने के तुरंत बाद नकरमा ने टोगो का औचक दौरा किया और अफ्रीकी एकता के नाम पर दोनों देशों के एक संघ का प्रस्ताव रखा तो ओलंपियो ने जवाब दिया कि "अफ्रीकी एकता, इतना वांछित होने के लिए, एक बहाने के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।" एक विस्तारवादी नीति। "  ओलम्पियो के साथ दोनों नेताओं के बीच संबंधों में गिरावट आई, अक्सर नेकरामाह को "काले साम्राज्यवादी" के रूप में खारिज कर दिया, हालांकि, उसने शुरू में दावा किया कि वह स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए टोगो में एक सेना नहीं चाहता था, लेकिन ओलंपियो ने वित्त पोषित किया और रक्षा के लिए बड़े पैमाने पर एक छोटी सी सेना बनाई Nkrumah और घाना द्वारा किसी भी संभावित अग्रिमों के खिलाफ देश।

अपने प्रशासन के दौरान, ओलंपियो ने पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेशों के शुरुआती स्वतंत्र अफ्रीकी नेताओं के लिए एक अनूठा स्थान अपनाया। यद्यपि उन्होंने थोड़ी विदेशी सहायता पर भरोसा करने की कोशिश की, जब आवश्यक हो तो उन्होंने फ्रांसीसी सहायता के बजाय जर्मन सहायता पर भरोसा किया। वह सभी फ्रांसीसी गठबंधनों (विशेष रूप से अफ्रीकी और मालागासी संघ में शामिल नहीं होने ) का हिस्सा नहीं था, और पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों (अर्थात् नाइजीरिया) और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ महत्वपूर्ण संबंध बनाए।  हालांकि, उन्होंने फ्रांसीसी के साथ एक रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए और राष्ट्रपति के रूप में अपने पूरे कार्यकाल में सक्रिय राजनयिक संबंधों को बनाए रखा। फ्रांसीसी ओलंपियो के प्रति अविश्वास रखते थे और उन्हें ब्रिटिश और अमेरिकी हितों के साथ बड़े पैमाने पर गठबंधन करते थे।

तत्काल पूर्ववर्ती स्थितिसंपादित करें[संपादित करें]

टोगो-घाना संबंधसंपादित करें[संपादित करें]

घाना और टोगो के देशों के बीच (और नक्रमा और ओलंपियो के बीच) संबंध 1962 में लगातार हत्या की साजिशों के साथ बहुत तनावपूर्ण हो गए। दोनों नेताओं पर हत्या के प्रयासों को एक दूसरे पर दोषी ठहराया गया था। घाना के शरणार्थियों और राजनीतिक असंतुष्टों को टोगो में शरण मिली, जबकि टोगो के राजनीतिक असंतुष्टों को घाना में शरण मिली। टोगोलीज प्रोग्रेस पार्टी और जुवेंटो आंदोलन को १ ९ ६१ में ओलंपियो के जीवन के प्रयास में फंसा दिया गया था, निकोलस ग्रुनित्ज़की और एंटोनी मीटची सहित कई प्रमुख राजनेताओं ने देश छोड़ दिया और घाना से स्वागत और समर्थन प्राप्त किया। इसी तरह, घाना के राजनीतिक असंतुष्ट लोग नोक्रमा के जीवन पर प्रयासों के बाद टोगो में भाग गए थे। 1961 में, Nkrumah ने ओलंपियो को "खतरनाक अंतर्राष्ट्रीय परिणामों" के लिए चेतावनी दी, अगर उनके शासन में असंतुष्टों का समर्थन जो टोगो में रह रहे थे, तो वह बंद नहीं हुआ, लेकिन ओलंपियो ने बड़े पैमाने पर खतरे की अनदेखी की।

ओलंपियोएडिट केलिए घरेलू समर्थन[संपादित करें]

बड़ी चुनावी जीत के बावजूद, ओलंपियो की नीतियों ने उनके कई समर्थकों के लिए महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा कीं। बजट की तपस्या पर उनका जोर संघवादियों, किसानों और शिक्षित युवाओं के लिए बढ़ गया, जिन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी की मांग की थी। इसके अलावा, वह देश में कैथोलिक प्राधिकरण से भिड़ गया और ईवे और अन्य जातीय समूहों के बीच तनाव को बढ़ा दिया। जैसे-जैसे राजनीतिक कठिनाइयाँ बढ़ीं, राजनीतिक कैदियों को बंद करके और विपक्षी दलों को धमकाना या बंद करना ओलिंपियो का अधिकारवादी हो गया।  फ्रेडरिक पेडलर के अनुसार "उन्हें लगता है कि यदि वे राजनेताओं से दूर हो गए तो वे साधारण ईमानदार लोगों की अच्छी समझ पर भरोसा कर सकते हैं।"

Togolese सैन्य संबंधसंपादित करें[संपादित करें]

टोगो के पहले राष्ट्रपति सिल्वेनस ओलंपियो की 1963 में तख्तापलट के दौरान सैन्य अधिकारियों ने हत्या कर दी थी।

गनेसिंगबे आइडेमा, जो 1967 से 2005 तक टोगो के राष्ट्रपति बने, 1963 तख्तापलट के प्रमुख नेताओं में से एक थे।

ओलंपियो ने देश के विकास और आधुनिकीकरण के अपने प्रयासों में सेना को अनावश्यक माना था और सैन्य बल को छोटा रखा (केवल लगभग 250 सैनिक)।  हालाँकि, परिणामस्वरूप, उन सैनिकों को जो टोगो में अपने घर लौटने के लिए फ्रांसीसी सेना छोड़ चुके थे, उन्हें सीमित तोगोली सशस्त्र बलों में भर्ती करने की अनुमति नहीं दी गई थी। टोगो सेना के नेता इमैनुएल बोडजोल और क्लेबर दादजो ने फंडिंग बढ़ाने और देश में वापसी करने वाली पूर्व-फ्रांसीसी सेना के सैनिकों को अधिक संख्या में लाने के लिए बार-बार ओलंपियो प्राप्त करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे।  September  २४ सितंबर १ ९ ६२ को ओलंपियो ने एटिने आइडाएमा द्वारा व्यक्तिगत याचिका को खारिज कर दिया, तोगोली सेना में शामिल होने के लिए फ्रांसीसी सेना में हवलदार।  १ January  जनवरी १ ९ ६३ को, दादेज़ो ने फिर से पूर्व-फ्रांसीसी सैनिकों को भर्ती करने के लिए एक अनुरोध प्रस्तुत किया  and  और ओलंपियो ने कथित तौर पर अनुरोध स्वीकार किया।

तख्तापलटसंपादित करें[संपादित करें]

इमैनुएल बोडजोल और Eytienne Eyadéma के नेतृत्व में सेना ने मुलाकात की और ओलंपियो को कार्यालय से हटाने के लिए सहमति व्यक्त की। 13 जनवरी 1963 की सुबह तड़के तख्तापलट की शुरुआत लोमे की राजधानी में शूटिंग के दौरान हुई थी, क्योंकि सेना ने ओलंपियो और उनके मंत्रिमंडल को गिरफ्तार करने का प्रयास किया था। सुबह होने से ठीक पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास के बाहर शॉट्स सुने गए, जो ओलंपियो के निवास के करीब था। भोर के प्रकाश के साथ, अमेरिकी राजदूत लियोन बी। पोउलदा द्वारा ओलंपियो के मृत शरीर को दूतावास के सामने गेट से तीन फीट की दूरी पर पाया गया।  यह दावा किया गया था कि जब सैनिकों ने लोमे की गलियों में उसे गिरफ्तार करने का प्रयास किया, तो उसने विरोध किया और उसे गोली मार दी गई। इडाडेमा ने बाद में दावा किया कि वह वह था जिसने ओलंपियो को मारने वाले ट्रिगर को खींचा था, लेकिन यह स्पष्ट रूप से स्थापित नहीं है।  उनका पार्थिव शरीर दूतावास के अंदर ले जाया गया और बाद में उनके परिवार द्वारा उठाया गया।

तख्तापलट के दौरान, उनके मंत्रिमंडल में से अधिकांश को गिरफ्तार कर लिया गया था, लेकिन आंतरिक मंत्री और सूचना मंत्री दाहोमी गणराज्य में भागने में सक्षम थे और स्वास्थ्य मंत्री, जर्सन किप्रोच्रा, जो ग्रुनिट्ज़की की पार्टी के सदस्य थे, को गिरफ्तार नहीं किया गया था।

एक रेडियो प्रसारण में सैन्य नेताओं द्वारा तख्तापलट के लिए दिए गए कारण आर्थिक समस्याएं और असफल अर्थव्यवस्था थे। हालांकि, विश्लेषकों का अक्सर कहना है कि तख्तापलट की मुख्य जड़ें असंतुष्ट पूर्व फ्रांसीसी सैनिकों में थीं, जो रोजगार हासिल करने में असमर्थ थे क्योंकि ओलंपियो ने सेना को छोटा रखा था।

सैन्य नेता जल्दी से निर्वासित राजनीतिक नेताओं निकोलस ग्रुनित्ज़की और एंटोनी मीटची को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के रूप में एक नई सरकार का मुखिया बनाने के लिए पहुँचे।  दोनों देश लौट आए और नेतृत्व की स्थिति लेने के लिए सहमत हुए।  नई सरकार की स्थापना के बाद ओलंपियो के मंत्रिमंडल में शामिल मंत्री, जिन्हें जेल ले जाया गया था, को रिहा कर दिया गया। हालांकि, यह बताया गया कि थियोफाइल मैली के नेतृत्व में इन मंत्रियों ने 10 अप्रैल 1963 को ओलंपियो की पार्टी द्वारा शासन स्थापित करने का प्रयास किया और परिणामस्वरूप उन्हें फिर से गिरफ्तार किया गया।

मई 1963 में चुनाव आयोजित किए गए थे और एकमात्र उम्मीदवार निकोलस ग्रुनित्ज़की और एंटोनी मीटची थे जिन्हें क्रमशः देश के राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।  अप्रैल में तख्तापलट के प्रयास में गिरफ्तार किए गए मंत्रियों को चुनाव के बाद रिहा कर दिया गया।

अमेरिकी राजदूत लियोन बी। पौलडा द्वारासंपादितहत्या[संपादित करें]

अमेरिकी राजदूत, लियोन बी। पौलदा, ने ओलंपियो की हत्या के निम्नलिखित विवरण प्रदान किए:

दीना ओलंपियोएडिटद्वारा हत्या का हिसाब[संपादित करें]

हमले के ठीक बाद दाहोमी गणराज्य में जाने के बाद, सिल्वनस ओलंपियो (जिसे वह सिल्वान कहते हैं) की विधवा दीना ओलंपियो ने उनकी हत्या का हिसाब दिया:

Oftienne Eyadémaएडिटका खाता[संपादित करें]

तख्तापलट करने वाले नेताओं में से एक, एटिने आइडेमा ने हत्या का अपना खाता यह दावा करते हुए प्रदान किया कि उसने स्वयं ट्रिगर खींच लिया था:

इसके बादसंपादित करें[संपादित करें]

अफ्रीका के नव स्वतंत्र फ्रांसीसी और ब्रिटिश देशों में पहले सैन्य तख्तापलट के रूप में, इस घटना का पूरे अफ्रीका और दुनिया भर में बड़ा प्रभाव था।  कई अफ्रीकी देशों ने हमले की निंदा की और तख्तापलट के महीनों बाद पूरे हुए अफ्रीकी एकता संगठन (OAU) के गठन में एक महत्वपूर्ण सबक बन गया। OAU के चार्टर का दावा है "राजनीतिक हत्याओं के सभी रूपों में, साथ ही पड़ोसी राज्यों या किसी अन्य राज्य की ओर से विध्वंसक गतिविधियां" अनारक्षित निंदा।

टोगोएडिट[संपादित करें]

सैन्य अधिकारियों द्वारा आधिकारिक पूछताछ में दावा किया गया कि ओलंपियो ने अधिकारियों को गिरफ्तार करने का प्रयास किया था; हालाँकि, उसकी पत्नी ने दावा किया कि उसकी एकमात्र बंदूक घर के अंदर थी जब वह मारा गया था और उसने शांतिपूर्वक सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।  हत्या की स्वतंत्र जांच के लिए कई बार फोन किया गया, लेकिन टोगो में ग्रुनिट्स्की की सेना और सरकार द्वारा इन्हें नाकाम कर दिया गया। उनके बेटे ने हत्या के एक साल बाद संयुक्त राष्ट्र की जाँच कराने का प्रयास किया लेकिन यह प्रयास बड़े पैमाने पर कहीं नहीं हुआ।

मई 1963 में पालिमे शहर में चुनावों के बाद आने वाले सबसे बड़े विरोध के साथ सेना की हिंसा और प्रतिरोध बहुत सीमित था।  quickly  मई १ ९ ६३ के चुनावों में और जनवरी १ ९ ६६ तक १२०० लोगों को मिलिट्री सहायता के साथ मिलिट्री ने अपना आकार बहुत हद तक बढ़ा दिया। जनवरी १200६६ तक  १४ अप्रैल १ ९ ६ quickly को टोगो में सैन्य शक्ति और बढ़ गई। कूप डीएट जहां Étienne Eyadéma ने निकोलस ग्रुनित्ज़की की सरकार को हटा दिया और 2005 तक देश पर शासन किया।

Ewe के लोगों ने बड़े पैमाने पर Eyadéma द्वारा प्रदान की जाने वाली आधिकारिक कहानी पर संदेह किया और बड़े पैमाने पर अलग-अलग जातीय समूहों से होने के कारण ग्रुनित्स्की (जिनके पास पोलिश पिता और एक अताकपामीमां थी) और एंटोनी मीटची (जो टोगो के उत्तर में था) के साथ सत्ता के पदों से बाहर रखा गया था। ईवे लोगों ने 1967 में सरकार का बड़े पैमाने पर विरोध किया और ग्रुनित्ज़की पर आइडेमा के तख्तापलट के लिए दरवाजा खोल दिया।

घाना प्रतिक्रियासंपादित करें[संपादित करें]

देश के बीच खराब संबंधों के कारण, नक्रमा और घाना में तख्तापलट और हत्या में शामिल होने का संदेह था। नाइजीरियाई विदेश मंत्री जजा वाचुक ने तख्तापलट के तुरंत बाद सुझाव दिया कि यह आयोजन "इंजीनियर, संगठित और किसी के द्वारा वित्तपोषित" था।  वाचुकु ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यदि घान की सेना ने टोगो को संकट में डाला तो नाइजीरिया हस्तक्षेप करेगा।  अन्य सरकारों और प्रेस ने इसी तरह आश्चर्य किया कि क्या घाना ने तख्तापलट का सक्रिय समर्थन किया था।

घाना ने तोगो में किसी भी संलिप्तता या एंटोनी मीटची के समर्थन में शामिल होने से इनकार करते हुए स्थिति पर प्रतिक्रिया दी। संयुक्त राज्य में घन राजदूत ने कहा: "घनान सरकार मतभेदों को सुलझाने में हत्या में विश्वास नहीं करती है। यह माना जाता है कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना विशुद्ध रूप से एक आंतरिक मामला था। घाना की सरकार संयुक्त राज्य के एक वर्ग के प्रयासों से गहरा संबंध रखती है। घाना को टोगो में हालिया दुर्भाग्यपूर्ण घटना से जोड़ने के लिए दबाएं। ”

संयुक्त राज्य सरकार ने बयान दिया कि तख्तापलट के प्रयास में घानन की भागीदारी का कोई स्पष्ट सबूत नहीं था। नेकरामाह ने दाहोमी गणराज्य से एक प्रतिनिधिमंडल का वादा किया कि वह तख्तापलट के बाद के संकट में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिक्रियासंपादित करें[संपादित करें]

इस तथ्य के तुरंत बाद, व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया था कि "संयुक्त राज्य सरकार टोगो के राष्ट्रपति ओलंपियो की हत्या की खबर से बहुत हैरान है। राष्ट्रपति ओलंपियो अफ्रीका के सबसे प्रतिष्ठित नेताओं में से एक थे और हाल ही में यहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा। टोगो में स्थिति स्पष्ट नहीं है और हम इसे करीब से देख रहे हैं। "  एक दिन बाद, राष्ट्रपति कैनेडी के प्रेस सचिव ने व्यक्त किया कि राष्ट्रपति केनेडी ने महसूस किया कि यह "अफ्रीका में स्थिर सरकार की प्रगति के लिए एक झटका था" और न केवल अपने देश के लिए बल्कि उन सभी के लिए एक नुकसान था जो उन्हें यहां जानते थे संयुक्त राज्य।"

अफ्रीका से प्रतिक्रियाएंसंपादित करें[संपादित करें]

घाना और सेनेगल ने सरकार की स्थापना के तुरंत बाद ही पहचान कर ली और डाहोमी गणराज्य ने उन्हें वास्तविकसरकार के रूप में मान्यता दी। गिनी, लाइबेरिया, आइवरी कोस्ट, और तांगानिका सभी ने तख्तापलट और हत्या की निंदा की।

लाइबेरिया के राष्ट्रपति विलियम टूबमैन ने अन्य अफ्रीकी नेताओं से संपर्क किया, जो तख्तापलट के बाद सेना द्वारा स्थापित किसी भी सरकार की मान्यता का सामूहिक अभाव चाहते थे।  तंजानिका की सरकार (वर्तमान तंजानिया) ने संयुक्त राष्ट्र की कार्यवाही को इस कथन के साथ कहा कि "राष्ट्रपति ओलंपियो की नृशंस हत्या के बाद, एक उत्तराधिकारी सरकार की मान्यता की समस्या उत्पन्न हुई है। हम पहले से संतुष्ट नहीं होने का आग्रह करते हैं। सरकार ने ओलंपियो की हत्या में भाग नहीं लिया या दूसरा यह कि लोकप्रिय निर्वाचित सरकार है। ”

नाइजीरिया ने 24–26 जनवरी 1963 को अफ्रीकी और मालागासी संघ और कुछ अन्य इच्छुक राज्यों के पंद्रह प्रमुखों की एक बैठक बुलाई। नेताओं को लेने की स्थिति में विभाजित किया गया था और इसलिए उन्होंने अंतरिम टोगो सरकार को मुकदमा चलाने के लिए बुलाया। जिम्मेदार सैन्य अधिकारियों को निष्पादित करें।  हालांकि, गिनी और अन्य लोग यह समझौता करने में सक्षम थे कि टोगो की सरकार को अदीस अबाबा सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया जाएगा, जिसने मई १ ९ ६३ में अफ्रीकी एकता संगठन कागठन किया था।