13 बी (2009 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
13 बी
निर्देशक विक्रम कुमार
निर्माता सुरेश बालाजे
जॉर्ज पीओस
राजेश सव्हानी
लेखक विक्रम कुमार
नीलू अय्यप्पन
अभिनव कश्यप (हिन्दी संवाद)
अभिनेता माधवन
नीतू चन्द्रा
सचिन खेडेकर
पूनम ढिल्लों
दीपक डोबरियाल
मुरली शर्मा
धृतिमान चटर्जी
सम्पत राज
संगीतकार शंकर-एहसान-लॉय
टब्बी पारिक
छायाकार पी सी श्रीराम
संपादक श्रीकर प्रसाद
वितरक बिग पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मार्च 6, 2009 (2009-03-06)
कार्यावधि 137 मिनट
देश भारत
भाषा तमिल
हिन्दी
लागत भारतीय रुपया6 करोड़[1]
कुल कारोबार भारतीय रुपया16 करोड़ (तमिल)
भारतीय रुपया8.1 करोड़ (हिन्दी)[1][2]

13 बी 2009 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। मूल रूप से यह फिल्म तमिल में य़वरुम नालम नाम से प्रदर्शित हुई और हिन्दी में इसे १३ बी के नाम प्रदर्शित किया गया।

पटकथा[संपादित करें]

फिल्‍म 13 बी की कहानी आठ सदस्‍यों के एक परिवार मनोहर (माधवन), उसकी मां (पूनम ढिल्लों), उसकी पत्‍नी प्रिया (नीतू चन्द्रा), उसका बड़ा भाई (हरी नायर), उसकी साली (अमीथा), उसका भतीजा, भतीजी और छोटी बहन के इर्द गिर्द घूमती है। यह परिवार एक नये भवन की 13वीं मंजिल के 13बी अपार्टमेंट में रहने के लिए आता है। इस परिवार की महिलाएं एक दैनिक धारावाहिक सब खैरियत को देखने की आद‍ि हो चुकी है। पेशे से सिविल इंजिनीयर मनोहर इस नए घर में आकर बहुत खुश है। इस घर में आने के बाद से सब कुछ अच्‍छा होने लगता है। उसका बड़े भाई की पदोन्‍नति हो जाती है, उसकी बहन कालेज की परिक्षाओं में पास हो जाती है। उसकी पत्‍नी गर्भवती हो जाती है। सबके साथ अच्‍छा हो रहा है लेकिन उसे एक अनजाना सा डर लगने लगा है कि जैसे जब भी वह अकेले लिफ्ट में चलता है तो लिफ्ट बंद हो जाती है। उसके मोबाइल पर उसकी खुद की तस्‍वीरें बहुत डरावनी दिखाई देती है। वह अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहता है। मनोहर समझ नहीं पाता है ये सब क्या हो रहा है और क्यों हो रहा है। मनु उर्फ़ मनोहर धारावाहिकों को भी विरोध करता है लेकिन एक दिन वह स्वयं यह धारावाहिक देखता है तो आश्चर्य चकित हो जाता है और उसे देखने लगता है। वहाँ उसी इमारत में एक अन्धा आदमी रहता है। एक दिन मनु उसे अपने साथ लाता है। उस अन्धे आदमी का कुता घर में प्रवेश से पूर्व ही भौंकने लगता है और भाग जाता है। इस तरह से कहानी आगे बढ़ती है।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Top 10 movies of 2009". Hindustan Times. 2009-12-24. http://www.hindustantimes.com/Top-10-movies-of-2009/H1-Article1-490114.aspx. अभिगमन तिथि: 2012-03-16. 
  2. 13B netted 8.3 crore

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]