१८ मई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


<< मई >>
सो मं बु गु शु
१०
११ १२ १३ १४ १५ १६ १७
१८ १९ २० २१ २२ २३ २४
२५ २६ २७ २८ २९ ३० ३१
2014

१८ मई ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का १३८वॉ (लीप वर्ष मे १३९वॉ) दिन है। साल मे अभी और २२७ दिन बाकी है।

प्रमुख घटनाएँ[संपादित करें]

  • 18 मई-
    • काबुल में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन [नाटो] के काफिले पर तालिबान द्वारा किए गए आत्मघाती हमले में पंाच अमेरिकी समेत छह सैनिक और 12 अफगान नागरिक मारे गए तथा 47 लोग घायल हुए। हमलावर विस्फोटकों से भरी कार में था, जिसे उसने नाटो के काफिले के नजदीक पहुंच कर उड़ा दिया। इसमें नाटो के पांच वाहन और एक दर्जन से अधिक नागरिक वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।
    • पाकिस्तान के खबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खाँ के बाहरी क्षेत्र में पुलिस वाहन के पास हुए रिक्से में छुपाकर रखे गए बम के धमाके में आज पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी सहित 12 लोग मारे गए।
    • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ईरान के ख़िलाफ़ पेश किए गए नए प्रतिबंध के प्रस्ताव में ईरान के नौपरिवहन को निशाना बनाते हुए व्यवस्था की गई है कि ईरानी जहाज द्वारा परमाणु या प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम से संबंधित सामग्री ले जाने का संदेह होने पर उसकी जाँच की जा सकेगी। अमरीका द्वारा लाए गए इन प्रस्तावों को सुरक्षा परिषद के चार स्थाई सदस्यों-रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस का भी समर्थन प्राप्त है।
    • पेइचिंग की अदालत ने 2004, 2005 और 2008 में चीन के सबसे धनी व्यक्ति रहे हुआंग गुआन्ग्यू को भ्रष्टाचार के आरोप में 14 साल की सज़ा सुनाई गई।
    • राजस्थान में पंजीकृत निजी क्षेत्र में भारत के पुराने बैंकों में से एक बैंक ऑफ राजस्थान का आईसीआईसीआई बैंक में विलय होना तय हो गया।

जन्म[संपादित करें]

निधन[संपादित करें]

बहारी कडियाँ[संपादित करें]