१६ फ़रवरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


<< फ़रवरी >>
सो मं बु गु शु
१० ११ १२ १३ १४ १५
१६ १७ १८ १९ २० २१ २२
२३ २४ २५ २६ २७ २८
2014

16 फरवरी ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का 47वॉ दिन है। साल मे अभी और 318 दिन बाकी है (लीप वर्ष मे 319)।

प्रमुख घटनाएँ[संपादित करें]

  • १९२४- 16 फरवरी से 26 फरवरी तक अमेरिका के हार्बर में हुए डॉक्स हमले में भारी नुकसान हुआ।
  • 2010-
    • अमेरिकी और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों की संयुक्त गुप्त कार्यवाई में पाकिस्तान के कराची शहर में तालिबान का सर्वोच्च कमांडर मुल्ला अब्दुल ग़नी ब्रादर गिरफ़्तार कर लिया गया।
    • सर्वोच्च न्यायालय की जस्टिस दलवीर भंडारी और जस्टिस केएस राधाकृष्णन की खंडपीठ ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी धार्मिक स्थल का अवैध रूप से निर्माण नहीं हो। कोर्ट ने बिना अनुमति के बन चुके धार्मिक स्थलों के बारे में राज्य सरकारों को 8 सप्ताह के भीतर एक विस्तृत नीति तैयार करने को भी कहा।
    • भारत के मानव एवं संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने इंजीनियरिंग, मेडिकल और कॉमर्स कोर्स में दाखिला लेने के लिए 2013 से संयुक्त प्रवेश परिक्षा लेने की घोषणा की।
    • हिन्दी के प्रसिद्ध कवि कैलाश वाजपेयी, मैथिली के दिवंगत कथाकार मनमोहन झा तथा अंग्रेजी के लेखक चतुर्वेदी बद्रीनाथ समेत २३ लोगों को वर्ष २००९ के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। गुजराती के लेखक शिरीष जे. पंचाल ने यह पुरस्कार लेने से मना कर दिया। राज्यसभा सांसद एवं प्रसिद्ध हिन्दी अनुवादक वाई लक्ष्मी प्रसाद को तेलुगू साहित्य के लिये यह पुरस्कार दिया गया।
    • शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, वरिष्ठ फिल्म अभिनेता डा श्रीराम लागू और नृत्यांगना यामिनी कृष्णमूर्ति तथा कर्नाटक संगीत के तीन प्रसिद्ध व्यक्तियों कुल छः व्यक्तियों को उनके संगीत नाटक और नृत्य में योगदान के लिए प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी फैलो (अकादमी रत्न) प्रदान करने की घोषणा की गई।

जन्म[संपादित करें]

निधन[संपादित करें]

बाहरी कडियाँ[संपादित करें]