हैदराबाद लोक सेवा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हैदराबाद लोक सेवा (एचसीएस), हैदराबाद राज्य में एक आधुनिक सिविल सेवा प्रणाली थी। 1882 में सर सालार जंग प्रथम ने पुरानी मुगल प्रशासन प्रथाओं और परंपराओं को नष्ट कर दिया और हैदराबाद सिविल सेवा का निर्माण किया।

ज़िलाबंदी प्रणाली की स्थापना, सूबेदारी और तालुकदारी प्रणाली का निर्माण, सालार जंग द्वारा राजस्व, पुलिस और न्यायिक सुधारों ने हैदराबाद सिविल सेवा के गठन की सुविधा प्रदान की। नई प्रणाली ब्रिटिश प्रशासन प्रथाओं पर आधारित थी। हैदराबाद राज्य सेवाओं की कानूनी रूपरेखा 1919 में संहिताबद्ध नियमों और विनियमों द्वारा रखी गई थी। हैदराबाद सिविल सेवा, हैदराबाद राज्य में एक प्रतिष्ठित सेवा थी और इसे एक विशिष्ट सेवा माना जाता था, और सबसे अच्छे सरकारी अधिकारी थे एक प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से इसमें शामिल किया गया। 1948 में पुलिस कार्रवाई के बाद इसे समाप्त कर दिया गया और इसके अधिकारियों को भारत सरकार की सिविल सेवाओं में शामिल कर लिया गया।[1]एचसीएस के शीर्ष अधिकारियों को खैरताबाद के पास स्थित हैदराबाद सिविल सर्विस हाउस में समायोजित किया गया था और 1950 में विलय के बाद इस इमारत को कॉलेज ऑफ नर्सिंग में बदल दिया गया था।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Telangana State Public Service Commission". Telangana State Public Service Commission. मूल से 1 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 November 2018.
  2. Khalidi, Omar (2009). A GUIDE TO ARCHITECTURE in HYDERABAD, DECCAN, INDIA (PDF). Cambridge, Massachusetts: MIT LIBRARIES.