हमारी बहू सिल्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हमारी बहू सिल्क
निर्मातादेवयानी राले
सुधांशु त्रिपाठी
लेखकविशाल/ रेणु
सुधीर सिंह
प्रांजल सक्सेना
मनस्वी शर्मा
निर्देशकसुमित सोडानी
रचनात्मक निर्देशकनंदिता वी. कोठारी
प्रारंभिक थीम"हमारी बहू... सिल्क"
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या115
उत्पादन
निर्मातादेवयानी राले
सुधांशु त्रिपाठी
ज्योति गुप्ता[1]
छायांकनइंद्रनील सिंघा
संपादकस्वप्निल नेरुलकर
कैमरा सेटअपमल्टी-कैमरा
प्रसारण अवधि30 मिनट
निर्माता कंपनीक्ले चित्र
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी
प्रकाशित3 जून 2019 (2019-06-03) –
8 नवम्बर 2019 (2019-11-08)

हमारी बहू सिल्क एक हिंदी भाषा का भारतीय सोप ओपेरा है जिसका प्रीमियर ज़ी टीवी पर 3 जून 2019 से 8 नवंबर 2019 तक हुआ।[2]

कथानक[संपादित करें]

यह एक युवा, स्ट्रीट-स्मार्ट लड़की, पाखी की एक दिलचस्प कहानी है, जो उसे पाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। वह अपने धोखेबाज चाचा को लुभाने के लिए अपनी रेशमी आवाज की गुणवत्ता का उपयोग करती है जिसने उसके मृत पिता को धोखा दिया था। उसने उनकी माँ को दासी की तरह नारे लगाते हुए उनके घर पर भी अधिकार कर लिया है। दूसरी लीड में कटौती करें, हमारे पास बी-ग्रेड अभिनेत्री नताशा है। हालाँकि उनकी सबसे बड़ी कमी उनकी कर्कश आवाज है जो बड़े फिल्म निर्माता कपाड़िया द्वारा लॉन्च किए जाने के उनके प्रयासों को भुगतान करती है। बाद वाला स्पष्ट रूप से नताशा के प्रबंधक, आकाश को बताता है कि वह उसे तभी साइन कर सकता है जब उसे उसके लिए डब करने के लिए एक सेक्सी आवाज मिले। तदनुसार, वे एक आरजे प्रतियोगिता आयोजित करते हैं जहां एक नौकरी के लिए बेताब पाखी भी सामने आती है। यहां भी, वह वानाबे प्रतियोगियों की लंबी लाइन में आगे बढ़ने के लिए एक तेजी से खींचती है (उसके टोकन नंबर को 221 से 122 तक उलट देती है)।

जैसे ही आकाश और नताशा ने उग्र ऑडिशन लाइनों के बारे में उसका अपमान किया, वह एक सही अभिनय करती है, लेकिन फिर बाहर चली जाती है। नताशा और आकाश उसकी आवाज से प्यार करते हैं लेकिन वह कहीं नहीं मिलती। असली 121 की आवाज खराब थी। भाग्य के रूप में, पाखी नताशा के साथ निजी सहायक के रूप में एक नौकरी ढूंढती है, जो उसे लापता आवाज को खोजने का काम सौंपती है। पाखी नताशा की मदद न करने पर अड़ी है, लेकिन उसे अपनी तनख्वाह की जरूरत है, इसलिए साथ खेलती है। पुरुष प्रधान नवोदित फोटोग्राफर, नक्श है, जिसे उसकी सनकी नानी, बा द्वारा अपने जुनून को छोड़ने और पारिवारिक खानपान व्यवसाय को संभालने के लिए मजबूर किया जा रहा है। नताशा की कार नक्श के पहियों से टकराती है, और पाखी उसका उपयोग अभिनेत्री के पक्ष में करने के लिए करती है। पाखी नक्श से टकराती रहती है, जिसे वह फिर से इस्तेमाल करती है (नताशा के लिए कार लेने के लिए उसे अपना पति कहती है)। मामले को बदतर बनाने के लिए, वह और उसकी माँ बा को प्रभावित करके उसके घर में किराएदार बन जाते हैं। नताशा कपाड़िया का हाथ जबरदस्ती करने के लिए किताब में हर हथकंडा अपनाती है, यहां तक कि पब्लिसिटी पाने की कोशिश में महिलाओं को उन पर स्याही लगाने के लिए भी बुलाती है।

पाखी अनजाने में योजना को विफल कर देती है, लेकिन फिर अधिक मीडिया लाभ प्राप्त करने में मदद करती है, प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सुनियोजित नाटक के सौजन्य से, जिसे चौथा एस्टेट बहुत आसानी से निगल लेता है। अब और इंतजार करने में असमर्थ, कपाड़िया एक और प्रतिभा को चुनता है। यह सुनकर, बहुत क्रोधित नताशा अपने कार्यालय में आती है और नई लड़की के साथ मारपीट करती है। मारपीट का वीडियो वायरल हो जाता है और गुस्साए कपाड़िया आकाश को दंगा अधिनियम पढ़कर सुनाते हैं। तब तक सांकेतिक बदलाव को लेकर आकाश पर पैसा गिर गया, लेकिन यहां भी पाखी रजिस्टर पर स्याही गिराते हुए एक कदम आगे बढ़ जाती है, इसलिए उसका नाम समझ में नहीं आता। इस बीच, पाखी जो नक्श को बेवकूफ बना रही थी, उसे एक प्रतियोगिता जीतने में मदद करती है। आकाश को आखिरकार पाखी के बारे में सच्चाई का पता चल जाता है। आकाश नताशा से कहता है कि पाखी वह लड़की है जिसके पास वह आवाज है जो नताशा चाहती थी। पाखी ने नताशा के लिए डब करने से इनकार कर दिया। उसके बाद नताशा नताशा द्वारा बनाया गया एक एडिटेड वीडियो दिखाकर पाखी को ब्लैकमेल करती है जिसमें बा अनाथ बच्चों के खाने में जहर डाल देती है। फिर पाखी नताशा के लिए डब करती है। उसके बाद नक्श और पाखी एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। लेकिन बा ने नक्श की शादी मौसमी की बहन रिमझिम के साथ तय कर दी। लेकिन नक्श उसे पसंद नहीं करता। तब नताशा नक्श को पाखी का सच बताती है कि पाखी उसके लिए डब करती है। अंत में नक्श सच जानता है। अंत में पाखी नक्श से शादी कर लेती है। हालाँकि, नक्श पाखी से उसकी सच्चाई के कारण नफरत करता है (जिसे नताशा ने घुमाकर उसे बताया था)। जल्द ही, मौसमी को रिमझिम द्वारा संचालित एक दुर्घटना का सामना करना पड़ता है और वह कोमा में चली जाती है। हालाँकि, जल्द ही वह जाग जाती है, लेकिन कुछ देर तक बोल नहीं पाती है। बा की तबीयत खराब हो जाती है और वह एक आश्रम चली जाती है।

नवरात्रि पर, रिमझिम पाखी को मारने की योजना बनाता है और सफल होता है। इस डर से कि मौसमी के ठीक होने से उसका पर्दाफाश हो जाएगा, रिमझिम उसे मारने की कोशिश करता है, लेकिन पाखी उसे रोक देती है, जो जीवित हो जाती है और रिमझिम को गिरफ्तार कर लेती है। लेकिन रिमझिम भाग जाता है और पाखी और नक्श के लिए समस्याएँ पैदा करने की कोशिश करता है, लेकिन असफल रहता है और उसे जेल भेज दिया जाता है। इसके बाद पाखी और नक्श एक हो जाते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • चाहत पांडे पाखी नक्श पारेख (नी 'जोशी) के रूप में: जानकी की बेटी; नक्श की पत्नी (2019)
  • नताशा मित्रा के रूप में रीवा चौधरी: एक बी-ग्रेड फिल्म अभिनेत्री; आकाश का मालिक; मुख्य प्रतिपक्षी (2019)
  • नक्श पारेख के रूप में ज़ान खान: ममता का बेटा; अरुणा का पोता; पाखी के पति; रिमझिम की पूर्व मंगेतर (2019) [3]
  • रिमझिम मेहता के रूप में उर्वी सिंह: मौसमी की बहन; नक्श की पूर्व मंगेतर; विरोधी (2019)
  • नाटी पिंकी के रूप में शौर्या सहगल: नताशा की दोस्त (2019)
  • निर्देशक के रूप में इमरान नज़ीर खान: फिल्म निर्देशक (2019)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • आकाश के रूप में मानस शाह, नताशा के प्रबंधक (2019)
  • निर्देशक के रूप में इमरान नज़ीर खान, फिल्म निर्देशक (2019)
  • कपाड़िया के रूप में राजेश कुमार, फिल्म निर्माता (2019)
  • अरुणा पारेख उर्फ "बा" के रूप में सरिता जोशी, नक्श की दादी (2019) [4]
  • मौसमी के रूप में कीर्ति चौधरी, नक्श की भाभी, रिमझिम की बड़ी बहन (2019)
  • नक्श के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जीशान खान (2019)
  • ममता वर्मा के रूप में ममता पारेख, नक्श की माँ, अरुणा की बहू। (2019)
  • जानकी के रूप में वंदना विठलानी (2019) [4]
  • लेडीलेडी के रूप में सोनल परेश (2019)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Hamari Bahu Silk producer comments on non-payment of dues, blames 'limited resources, chaotic situations'". Hindustan Times. 20 May 2020.
  2. "Zee TV and Mallika Dua collaborate for 'Hamari Bahu Silk' digital campaign - Exchange4media". Indian Advertising Media & Marketing News – exchange4media.
  3. "Cast and crew of Zee TV show Hamari Bahu Silk stage a protest outside producer's home for dues". Mumbai Mirror.
  4. Hungama, Bollywood (24 July 2020). "Hamari Bahu Silk: Actors Zaan Khan, Vandana Vithlani, and Sarita Joshi protest and request the producers to clear their dues : Bollywood News - Bollywood Hungama".