हबल का नियम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हबल का नियम या हबल-लेमैत्रे नियम[1] भौतिक ब्रह्मांड एक प्रेक्षण है जिसके अनुसार आकाशगंगाएँ पृथ्वी से दूर जा रही हैं और दूर जाने की गति पृथ्वी से सम्बंधित आकशगंगा की दूरी के अनुक्रमानुपाती है। दूसरे शब्दों में जो आकाशगंगा जितनी दूर हैं, उतनी ही तेजी से वे पृथ्वी से दूर जा रही है। आकाशगंगाओं का वेग उनके अभिरक्त विस्थापन द्वारा ज्ञात किया जाता है। अभिरक्त विस्थापन प्रकाश के उस प्रेक्षण को कहते हैं जो दृश्य प्रकाश का लाल रंग की तरफ उत्सर्जन को दिखाता है।

हबल के नियम को ब्रह्मांड के विस्तार के लिए पहला प्रेक्षित आधार माना जाता है और आज यह बिग बैंग मॉडल को उद्धृत साक्ष्यों में से एक है।[2][3] इस विस्तार के कारण खगोलीय पिंडों की गति को 'हबल प्रवाह' कहा जाता है।[4] यह v = H0D समीकरण द्वारा वर्णित है जहाँ H0 अनुक्रमानुपाती नियतांक है, इसे हबल नियतांक भी कहते हैं।

आविष्कार[संपादित करें]

हबल नियतांक के तीन चरण[5]

हबल के प्रेक्षण करने से एक दशक पहले, कई भौतिकविदों और गणितज्ञों ने सामान्य सापेक्षता के आइंस्टीन क्षेत्र समीकरणों का उपयोग करके एक विस्तारित ब्रह्मांड के एक सुसंगत सिद्धांत की स्थापना की थी। ब्रह्मांड की प्रकृति के लिए सबसे सामान्य सिद्धांतों को लागू करने से एक गतिशील समाधान प्राप्त हुआ जो एक स्थिर ब्रह्मांड की तत्कालीन प्रचलित धारणा के साथ संघर्ष करता था।

लेमैत्रे का समीकरण[संपादित करें]

1927 में, हबल ने अपना लेख प्रकाशित करने से दो साल पहले, बेल्जियम के पुजारी और खगोलशास्त्री जॉर्जेस लेमैत्रे ने सबसे पहले शोध प्रकाशित किया था जिसे अब हबल के नियम के रूप में जाना जाता है। कनाडाई खगोलशास्त्री सिडनी वैन डेन बर्ग के अनुसार, "लेमैत्रे द्वारा ब्रह्मांड के विस्तार की 1927 की खोज फ्रेंच में एक कम प्रभाव वाली पत्रिका में प्रकाशित हुई थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. आईएयू (29 अक्टूबर 2018). IAU members vote to recommend renaming the Hubble law as the Hubble–Lemaître law. प्रेस रिलीज़. https://www.iau.org/news/pressreleases/detail/iau1812/?lang. अभिगमन तिथि: 2024-02-21. 
  2. Overbye, Dennis (20 फ़रवरी 2017). "Cosmos Controversy: The Universe Is Expanding, but How Fast?". द न्यूयॉर्क टाइम्स. अभिगमन तिथि 21 फ़रवरी 2024.
  3. Coles, P., संपा॰ (2001). Routledge Critical Dictionary of the New Cosmology. Routledge. पृ॰ 202. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-203-16457-0.
  4. "Hubble Flow". The Swinburne Astronomy Online Encyclopedia of Astronomy. स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी. अभिगमन तिथि 2013-05-14.
  5. "Three steps to the Hubble constant". www.spacetelescope.org. अभिगमन तिथि 21 फ़रवरी 2024.