स्टेज के कपड़े

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोलंबिन और हार्लेक्विन के लिए, यहां कॉमेडिया डेल'आर्टे में वेशभूषा की प्रमुख भूमिका है


स्टेज कपड़े मंच पर कलाकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी कपड़े के लिए एक शब्द है। यह शब्द कभी-कभी केवल उन कपड़ों के लिए उपयोग किया जाता है जो विशेष रूप से किसी कॉस्ट्यूम डिजाइनर द्वारा मंच प्रदर्शन के लिए बनाए जाते हैं या किसी कॉस्ट्यूम समन्वयक द्वारा चुने जाते हैं। नाटकीय वेशभूषा अभिनेताओं को पात्रों की उम्र, लिंग भूमिका, पेशे, सामाजिक वर्ग, व्यक्तित्व और यहां तक कि ऐतिहासिक काल/युग, भौगोलिक स्थिति, दिन के समय, साथ ही नाटकीय प्रदर्शन के मौसम के बारे में जानकारी देने में मदद कर सकती है। मंच के कपड़ों का उपयोग ऐतिहासिक रूप दिखाने के लिए किया जा सकता है या उनका उपयोग किसी चरित्र के किसी गुण को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के लिए किया जा सकता है।

विवरण[संपादित करें]

मंच पर कलाकारों (गायकों, अभिनेताओं या नर्तकों) द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी कपड़े को मंच के कपड़े कहा जा सकता है। अधिक विशेष रूप से, यह शब्द कभी-कभी केवल उन कपड़ों के लिए उपयोग किया जाता है जो विशेष रूप से किसी कॉस्ट्यूम डिजाइनर द्वारा मंच प्रदर्शन के लिए बनाए जाते हैं या कॉस्ट्यूम समन्वयक द्वारा चुने जाते हैं। हालाँकि, कई कलाकार नियमित कपड़े भी चुनते हैं और उन्हें मंच पर अपना " ट्रेडमार्क लुक " बनाते हैं। पोशाक डिज़ाइन किसी पात्र या कलाकार के समग्र स्वरूप के लिए कपड़ों का निर्माण है। पोशाक का तात्पर्य किसी राष्ट्र, वर्ग या काल विशेष की पोशाक की शैली से हो सकता है।

उपयोग[संपादित करें]

अन्य गुणो के साथ, नाटकीय वेशभूषा अभिनेताओं को पात्रों की उम्र, लिंग भूमिका, पेशे, सामाजिक वर्ग, व्यक्तित्व और यहां तक कि ऐतिहासिक अवधि/युग, भौगोलिक स्थान और दिन के समय, साथ ही मौसम के बारे में जानकारी चित्रित करने में मदद कर सकती है। नाट्य प्रदर्शन का अक्सर, शैलीबद्ध नाटकीय वेशभूषा किसी चरित्र के कुछ पहलू को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर सकती है; उदाहरण के लिए पारंपरिक कमेडिया डेल'आर्टे में हार्लेक्विन और पैंटालून । कुछ मामलों में, एक ही स्टेज के कपड़ों के डुप्लिकेट किसी प्रोडक्शन के लिए तैयार किए जाते हैं, जैसे कि बुलेट हिट स्क्विब से जुड़े स्टंट करते समय।

कई मामलों में, यह कलात्मक, दृश्य दुनिया की पूर्णता में योगदान दे सकता है जो किसी विशेष नाटकीय या सिनेमाई उत्पादन के लिए अद्वितीय है। सबसे बुनियादी डिज़ाइन स्थिति को दर्शाने, सुरक्षा या विनम्रता प्रदान करने, या किसी चरित्र को दृश्य रुचि प्रदान करने के लिए तैयार किए जाते हैं।

आमतौर पर, पोशाक में ऐतिहासिक यथार्था को एक निश्चित दृष्टि के साथ जोड़ा जाता है। ग्राहक जो पात्र पहन रहा है वह भी एक महत्वपूर्ण पहलू है, और कई बार पात्र का रवैया समय अवधि के अनुरूप नहीं होता है। उदाहरण के लिए, वे अधिक चमकीले और रंगीन हो सकते हैं, या वे अधिक नीरस हो सकते हैं। एक फिल्म या मंच निर्माण जो एक विशिष्ट समय अवधि के लिए सही कपड़ों और सेटिंग्स के उपयोग पर ज़ोर देता है उसे कॉस्ट्यूम ड्रामा कहा जाता है।

स्टेज के कपड़े अक्सर विकसित हो रहे फैशन का अनुसरण करते हैं लेकिन अधिक असाधारण तरीके से। [1] लोकप्रिय कलाकारों द्वारा पहने गए कपड़े अक्सर अपने आप में नए फैशन को जन्म दे सकते हैं, क्योंकि कलाकारों के प्रशंसक उनके आदर्शों की तरह दिखना चाहते हैं। [2]

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  1. "Britney Spears: The Red Latex Jumpsuit". Heart (अंग्रेज़ी में). मूल से 19 जुलाई 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-07-19.
  2. Wilford, Denette. "The Most Iconic Stage Costumes of Your Favourite Stars". Slice (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-19.