स्टीवन सीगल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
स्टीवन सीगल

सीगल २००६ में
जन्म स्टीवन फ़्रेडरिक सीगल
10 अप्रैल 1952 (1952-04-10) (आयु 62)[1]
लेन्सिंग, मिशिगन, अमेरिका
अन्य नाम चुंगड्रैग डोर्जे, ताकेशिगेमिची
प्रकार ऐकिदो
वरीयता      ऐकिदो में 7वि वरीयता प्राप्त ब्लैक बेल्ट
सक्रिय वर्ष 1987–अबतक
क्याव्साय अभिनेता, फ़िल्म निर्माता, मार्शल आर्टिस्ट, संगीतकार, लेखक, डेप्युटी शेरिफ
पत्नी(यां) मियाको फुजितानी (1975–1986)
एड्रिएनी ला रूसा (1984–1987)
केली लेब्रॉक (1987–1996)
एर्देनेतुएला सीगल (2009–अबतक)
बच्चे 7 (अयाको फुजितानी को मिलकर)
वेबसाइट stevenseagal.com

स्टीवन फ़्रेडरिक सीगल[2] (अंग्रेज़ी: Steven Frederic Seagal, जन्म १० अप्रैल १९५२)[1] एक अमरीकी अभिनेता, लेखक, मार्शल आर्टिस्ट, गिटारवादक और सुरक्षा डेप्युटी शेरिफ है। ऐकिदो में ७वि वरीयता प्राप्त ब्लैक बेल्ट सीगल ने अपनी शुरुआत ऐकिडो प्रशिक्षक के रूप में जापान से की।[3] वे जापान में ऐकिदो सिखाने वाले पहले बाहरी व्यक्ति बन गए।[4]

वे बाद में लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में आ गए जहां उन्हें अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत १९८८ में अबव द लॉ से की। १९९१ तक वे तिन सफल फ़िल्मों में कार्य कर चुके थे और अंडर सेज (१९९२) से वे और लोकप्रिय हो गए जिसमें उन्होंने नौसेना सील आतंकवाद-विरोधी विशेषज्ञ केसी रेबैक की भूमिका निभाई। इसके बाद ऑन डेडली ग्राउंड (१९९४, जिसका उन्होंने निर्देशन भी किया था) व अंडर सेज २: डार्क टेरिटरी (१९९५) सिनेमाघरों में असफल रही। ९० के मध्य में उन्होंने तिन सिनेमा फ़िल्मों व एक सीधा-वीडयो पर रिलीज़ फ़िल्म द पेट्रियट में कार्य किया। एक्ज़िट वुन्ड्स (२००१) और हाफ़ पास्ट डेड (२००२) के बाद से उनका करियर लगभग डीवीडी के लिए बनी कम बजट की फ़िल्मों पर ही सिकुड गया। १९९८ से २००९ के बिच वे ऐसी २२ फ़िल्मों में नज़र आए। ५९ की उम्र वे बड़े पर्दे पर २०१० में बनी फ़िल्म मैचेट में टोरेज़ के रूप में नज़र आए। २०११ के अनुसार वे फिलहाल वास्तविक कार्यक्रम स्टीवेन सीगल: लॉमेन में मशगुल है।

सीगल एक रिकॉर्डिंग कलाकार व गिटारवादक भी है और स्टीवन सीगल इंटरप्राइज़ के संस्थापक भी।[5] इसके साठ ही वे एक पर्यावरणवादी, पशु अधिकार कार्यकर्ता और १४वे दलाई लामा तेंजिन ग्यात्सो और तिबतियाई स्वतंत्रता संग्राम के समर्थक भी है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]