स्टारलाईट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

स्टारलाईट एक ऐसी सामग्री है जिसे अत्यधिक गर्मी से झेलने और इन्सुलेट करने में सक्षम होने का दावा किया जाता है । यह १९७० और १९८० के दशक के दौरान ब्रिटिश शौकिया रसायनज्ञ और हेयरड्रेसर मौरिस वार्ड द्वारा आविष्कार किया गया था, और बीबीसी विज्ञान और प्रौद्योगिकी शो टुमॉरो वर्ल्ड पर १९९० में प्रसारित सामग्री के कवरेज के बाद महत्वपूर्ण प्रचार प्राप्त किया । [1] स्टारलाइट नाम वार्डकी पोती किम्बर्ली द्वारा गढ़ा गया था।

नासा और अन्य प्रमुख तकनीकी कंपनियों से दिलचस्पी के बावजूद, वार्ड, जो २०११ में मर गयो, कभी भी स्टारलाइट की रचना का खुलासा नहीं किया, जो अभी भी अज्ञात है । उन्होंने एक बार उल्लेख किया था कि उनका करीबी परिवार निर्माण प्रक्रिया जानता है, लेकिन उनकी मृत्यु के बाद से न तो उनकी पत्नी और न ही उनकी चार बेटियों में से किसी ने कोई नमूना पेश किया है कि वे इस प्रक्रिया को जानते हैं ।

यह माना जाता है कि सामग्री एक प्रकार की आंतरिक सामग्री है और लगभग समान गुण वाले उत्पाद व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं।

गुण[संपादित करें]

परीक्षणों के तहत, Starlite को एक लेजर बीम द्वारा हमले का सामना करने में सक्षम होने का दावा किया गया था जो १०,००० डिग्री सेल्सियस का तापमान पैदा कर सकता है। कल के वर्ल्ड एंड बीबीसी रेडियो ४ पर लाइव प्रदर्शनों से पता चला कि स्टारलाइट में लिपटे अंडे कच्चे रह सकते हैं, और ठंड को एक नंगे हाथ से उठाया जा सकता है, यहां तक कि एक ब्लोटर की लौ में पांच मिनट के बाद भी। यह एक मानव हाथ को नुकसान पहुंचाने से एक झटका भी रोक सकता है। [2] जब गर्मी लगाई जाती है, तो सामग्री चार्ट , जो कार्बन का एक विस्तारित घनत्व घनत्व बनाता है जो बहुत ही थर्मल प्रतिरोधी है[3]

रक्षा मंत्रालय के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रोनाल्ड मेसन ने कहा, "मौरिस कभी-कभी वैज्ञानिक कोबलर्स बोलते हैं, लेकिन यह वास्तव में सबसे उल्लेखनीय सामग्री है" [4]   मैटेरियल्स साइंटिस्ट मार्क मोयडोबिक ने स्टारलाइट को एक प्रकार के इन्टुसेन्ट पेंट के रूप में वर्णित किया है, और उन सामग्रियों में से एक जिसे वह अपने लिए देखना पसंद करेंगे। [5] [6]

नासा के प्रवक्ता रूडी नारंगोर ने वार्ड के साथ अपनी चर्चा के बारे में कहा, "हमने बहुत मूल्यांकन किया है और ... हम उन सभी जबरदस्त संभावनाओं को जानते हैं जो इस सामग्री के पास हैं।" [7]

रचना[संपादित करें]

स्टारलाइट की रचना एक बारीकी से संरक्षित रहस्य है, लेकिन इसमें कार्बनिक और अकार्बनिक दोनों प्रकार के कार्बनिक पॉलिमर और सह-पॉलिमर शामिल हैं, जिसमें बोरेट्स और छोटी मात्रा में सिरेमिक और अन्य विशेष बाधा सामग्री शामिल हैं - सभी में 21 तक। शायद थर्मल और ब्लास्ट प्रूफ होने वाली सामग्री के लिए विशिष्ट रूप से, यह पूरी तरह से अकार्बनिक नहीं बल्कि 90 प्रतिशत कार्बनिक होने का दावा किया जाता है। [7]

वार्ड की सबसे छोटी बेटी निकोला मैकडरमोट ने कहा कि स्टारलाइट 'प्राकृतिक' और खाद्य है , और यह बिना किसी प्रभाव के कुत्तों और घोड़ों को खिलाया गया है। [8]

व्यावसायीकरण[संपादित करें]

वार्ड ने विभिन्न संगठनों जैसे परमाणु हथियार प्रतिष्ठान और ICI को नमूनों पर परीक्षण करने की अनुमति दी, लेकिन उन्हें रिवर्स इंजीनियरिंग के डर से नमूने बनाए रखने की अनुमति नहीं दी। वार्ड ने कहा कि उनका आविष्कार अरबों [9] लायक था।

हालांकि वार्ड ने नासा जैसे विभिन्न संगठनों के साथ चर्चा का दावा किया, वह सामग्री के अधिकार को खोने के डर से रचना के लिए बहुत ही सुरक्षात्मक था [9] (अपनी दृष्टि से नमूने भी नहीं निकलने दे रहा था)। उनकी मृत्यु के समय तक, ऐसा प्रतीत हुआ कि स्टारलाइट का कोई व्यावसायीकरण नहीं हुआ है, और सामग्री का निर्माण जनता के लिए जारी नहीं किया गया है। बीबीसी के कार्यक्रम द नेकेड साइंटिस्ट्स के 2016 के एक प्रसारण के अनुसार, वार्ड की मृत्यु होने पर उनके रहस्यों को अपने साथ ले गए। [10]

प्रतिकृति[संपादित करें]

एक यूट्यूब योगदानकर्ता NightHawkInLight ने ऐसी सामग्री बनाने का प्रयास किया जो २०१८ में स्टारलाईट के गुणों को दोहराए । यह देखते हुए कि स्टारलाइट में एक विस्तारित कार्बन फोम उत्पन्न करने वाला तंत्र काले साँप आतिशबाज़ी के समान है, नाइटहॉकइनलाइट ने कॉर्नस्टार्च, बेकिंग सोडा और पीवीए गोंद का उपयोग करके एक सूत्र तैयार किया। सुखाने के बाद, कठोर सामग्री उच्च गर्मी के संपर्क में आने पर सतह पर कार्बन फोम की एक छोटी परत बनाती है, जिससे सामग्री को आगे गर्मी हस्तांतरण से इन्सुलेट किया जाता है । [11]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Keene, Jamie (17 May 2012). "Starlite: the miracle material that could be lost forever". The Verge. मूल से 24 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 October 2018.
  2. "Maurice on Tomorrow's World". YouTube. 29 March 2009. मूल से 25 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2019.
  3. Johnson, Lee (reporter). How does Starlite work?. BBC Reel (अंग्रेज़ी में). मूल से 14 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2018.
  4. "Soundbites". The Guardian. 12 Apr 1993.
  5. Fisher, Richard (16 May 2012). "The power of cool: Whatever became of Starlite?". New Scientist. मूल से 13 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2019.
  6. Johnson, Lee (reporter). What's inside Starlite?. BBC Reel (अंग्रेज़ी में). 5:15 मिनट पर. मूल से 22 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2018.
  7. George, Rose (15 April 2009). "Starlite, the nuclear blast-defying plastic that could change the world". The Daily Telegraph. London. मूल से 24 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 March 2018.
  8. Johnson, Lee (reporter). What's inside Starlite?. BBC Reel (अंग्रेज़ी में). 2:45 मिनट पर. मूल से 22 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2018.
  9. Johnson, Lee (reporter). The wonder material that never made it. BBC Reel (अंग्रेज़ी में). मूल से 12 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2018.
  10. The mystery of Starlite. Archived from the original on 2 अगस्त 2016. Retrieved on 12 फ़रवरी 2019.
  11. "This YouTuber Creates the Almost Indestructible Supermaterial, Starlite in his Kitchen". Interesting Engineering. मूल से 21 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2019.