सुसान बफेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सुसान बफेट (जून 15, 1932 – जुलाई 29, 2004) एक अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता थी जो नागरिक अधिकारों, गर्भपात अधिकारों, एवं जन्म नियंत्रण के क्षेत्रों में सक्रिय थीं। सुसान अमरीकी व्यवसायी वॉरेन बफे की पहली पत्नी थीं।[1]

जीवनी[संपादित करें]

सुसान का जन्म ओमाहा, नेब्रास्का में हुआ था, और ओमाहा सेंट्रल हाई स्कूल से स्नातक किया। उनके पिता, विलियम हर्टजोग थॉम्पसन एक मंत्री, मनोवैज्ञानिक, नेब्रास्का-ओमाहा विश्वविद्यालय में डीन थे, और हावर्ड बफेट के लिए एक बार के अभियान प्रबंधक थे।

हालाँकि उसके माता-पिता और वारेन एक दूसरे को जानते थे, वे सुरेन की रूममेट रॉबर्टा बफेट, वारेन की बहन के माध्यम से नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में मिले थे।

सुसान और वारेन ने 1952 में ओमाहा के डंडी प्रेस्बिटेरियन चर्च में शादी की। उनके तीन बच्चे एक साथ थे: सुसान (जन्म 30 जुलाई, 1953), हॉवर्ड (जन्म 16 दिसंबर, 1954) और पीटर (जन्म 4 मई, 1958)।

उन्होंने कभी-कभी कैबरे गायिका के रूप में प्रदर्शन किया और 1977 में, ओमाहा थिएटर में एक रात का प्रदर्शन किया। गायन कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए गीतकार / संगीतकार नील सेडका द्वारा प्रोत्साहित किया गया, उसने अपने पति को छोड़ दिया और सैन फ्रांसिस्को चली गई। वह नोब हिल पर ग्रामरसी टॉवर में एक छोटे से अपार्टमेंट में रहने लगी। बाद में वह गोल्डन गेट ब्रिज और अलकाट्राज़ के दृश्यों के साथ प्रशांत हाइट्स में स्कॉट स्ट्रीट के पास ब्रॉडवे पर एक बड़े कंबोडियम में चली गई। वह शादीशुदा रही और अपने पति के साथ अच्छी शर्तों पर, साथ में छुट्टियां मनाती हैं और धर्मार्थ समूहों की सहायता के लिए समय बिताती हैं। उसने न्यूयॉर्क में प्रदर्शन किया और कई सीडी जारी कीं। रोजर लोवेनस्टीन की 1995 की रैंडम हाउस की जीवनी के अनुसार, बफेट: द मेकिंग ऑफ ए अमेरिकन कैपिटलिस्ट

1978 में, सुसान ने अपने पति को एस्ट्रिड मेन्क्स से मिलवाया, जो अपने ओमाहा घर में वॉरेन के साथ चले गए, और सुसान की मृत्यु के बाद, उन्होंने उससे शादी कर ली।.

बफ़ेट्स ने कभी तलाक नहीं लिया और यहां तक ​​कि सार्वजनिक कार्यों में पति और पत्नी के रूप में भाग लिया, हालांकि वे अपनी शादी के आधे से अधिक समय तक एक साथ नहीं रहते थे। बफे ने क्रिसमस कार्ड वारेन, सुसान और एस्ट्रिड पर भी हस्ताक्षर किए और अक्सर एक तिकड़ी के रूप में एक साथ देखे जाते थे.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "O'Reilly Media - Technology and Business Training". www.oreilly.com.