सार्डिनिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(सारडीनिया से अनुप्रेषित)

आधुनिक इटली का एक प्रांत है प्राचीन काल में एक राजतंत्र था इसी की अगुआई में १९ वी शताब्दी में इटली का एकीकरण पूरा हुआ था। सार्डिनिया भूमध्य सागर (सिसिली के बाद और साइप्रस से पहले) का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है। यह इतालवी प्रायद्वीप के पश्चिम में स्थित है और फ्रेंच द्वीप कॉर्सिका के तत्काल दक्षिण में स्थित है।

सार्डिनिया राजनीतिक रूप से इटली का एक क्षेत्र है, जिसका आधिकारिक नाम क्षेत्रीय ऑटोनोमा डी सरडिग्ना (सार्डिनिया का स्वायत्त क्षेत्र) है। सार्डिनिया एक विशिष्ट संविधान द्वारा दी गई कुछ घरेलू स्वायत्तता का आनंद लेता है। यह चार प्रांतों और एक महानगरीय शहर में बांटा गया है, जिसमें कैग्लारी क्षेत्र की राजधानी और इसके सबसे बड़े शहर भी हैं। द्वीप पर बोली जाने वाली सार्डिनिया की स्वदेशी भाषा और अन्य अल्पसंख्यक भाषाओं (सासारेसे, कोर्सीकन गैलुरे, अल्घेरेस कैटलन और लिगुरियन ताबारिनो) क्षेत्रीय कानून द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और इतालवी के साथ "समान गरिमा" का आनंद लेते हैं

इसके पारिस्थितिक तंत्र की विविधता के कारण, जिसमें पर्वत, जंगल, मैदान, बड़े पैमाने पर निर्वासित क्षेत्र, धाराएं, चट्टानी तट और लंबे रेतीले समुद्र तट शामिल हैं, द्वीप को सूक्ष्म महाद्वीप के रूप में रूपांतर रूप से परिभाषित किया गया है। आधुनिक युग में, कई यात्रियों और लेखकों ने अपनी सुंदरता को बढ़ाया है, समकालीन युग तक छूटे रहे हैं और एक परिदृश्य में विसर्जित हुए हैं जो न्यूरैजिक सभ्यता के निवासी हैं।

नामकरण[संपादित करें]

सार्डिनिया नाम पूर्व रोमन संज्ञा * एस (ए) rd- से बाद में, सरसस (स्त्री सरदा) के रूप में रोमानीकृत है। यह नोरा स्टोन पर अपनी पहली उपस्थिति बनाता है, जहां शब्द स्नेन नाम के अस्तित्व को प्रमाणित करता है जब फोएनशियन व्यापारियों ने पहली बार पहुंचे। प्लेटो के संवादों में से एक तिमियस के मुताबिक, सरडीनिया (जिसे प्राचीन ग्रीक लेखकों द्वारा "सरडो", Σαρδὼ के रूप में जाना जाता है) और इसके लोगों के नाम पर सरडो (प्राचीन ग्रीक: Σαρδὼ) द्वारा पैदा की जाने वाली एक महान महिला के नाम पर नामित किया गया है, जिसका जन्म हुआ सरडीस (Σάρδεις), लिडिया के प्राचीन साम्राज्य की राजधानी।ऐसी अटकलें भी हैं जो सागर पीपुल्स में से एक शेरडन के साथ प्राचीन न्यूरैजिक सार्ड की पहचान करती हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि प्राचीन सार्डिनियन पौराणिक नायक-देवता सरदस पाटर ("सार्डिनियन फादर" या "सरडीनियों के पिता") के साथ-साथ स्टेम होने के लिए विशेष रूप से इसका नाम धार्मिक उपयोग था। विशेषण "सरदार" का। शास्त्रीय पुरातनता में, सरडीनिया को सरडो (Σαρδὼ) या सार्डिनिया के अलावा कई नाम कहा गया था, जैसे इचुसा (प्राचीन यूनानी का लैटिनिज्ड रूप: Ἰχνοῦσα),सैंडलीओटिस (प्राचीन यूनानी: Σανδαλιῶτις और अर्गिरोफ्लिप्स (प्राचीन यूनानी : Αργυρόφλεψ)

भूगोल[संपादित करें]

सार्डिनिया भूमध्य सागर (सिसिली के बाद और साइप्रस से पहले) का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है, जिसमें 24,100 वर्ग किलोमीटर (9, 305 वर्ग मील) क्षेत्र है। यह 38 डिग्री 51 'और 41 डिग्री 18' अक्षांश उत्तर (क्रमशः इसाला डेल तोरो और इस्ला ला प्रेसा) और 8 डिग्री 8 'और 9 डिग्री 50' पूर्व रेखांश (क्रमशः कैपो डेल'आर्जेंटिएरा और कैपो कॉमिनो) के बीच स्थित है। सार्डिनिया के पश्चिम में सार्डिनिया का सागर, भूमध्य सागर की एक इकाई है।

निकटतम भूमि (उत्तर से दक्षिणावर्त) कोरसिका द्वीप, इतालवी प्रायद्वीप, सिसिली, ट्यूनीशिया, बेलिएरिक द्वीप समूह और प्रोवेंस द्वीप हैं। भूमध्य सागर का Tyrrhenian सागर हिस्सा सार्डिनिया पूर्वी तट और इतालवी मुख्य भूमि प्रायद्वीप के पश्चिमी तट के बीच सरडीनिया के पूर्व में सीधे है। बोनिफासिओ का जलडमरूम सीधे सार्डिनिया के उत्तर में है और सरडिएनिया को फ्रांसीसी द्वीप कॉर्सिका से अलग करता है।

सार्डिनिया [1,849 किलोमीटर (1,14 9 मील) लंबा के तट आमतौर पर उच्च और चट्टानी होते हैं, लंबे समय तक, समुद्र तट के अपेक्षाकृत सीधे हिस्सों, कई उत्कृष्ट हेडलैंड्स, कुछ चौड़े, गहरे बे, रियास, कई इनलेट्स और विभिन्न छोटे द्वीपों के साथ तट।

द्वीप में एक प्राचीन भूगर्भ है और सिसिली और मुख्य भूमि इटली के विपरीत, भूकंप-प्रवण नहीं है। इसकी चट्टानें वास्तव में पालेज़ोज़िक युग (500 मिलियन वर्ष पुरानी) की हैं। लंबी क्षरण प्रक्रियाओं के कारण, द्वीप के हाइलैंड्स, ग्रेनाइट, स्किस्ट, ट्रेचाइट, बेसाल्ट (जारस या गोलेई कहा जाता है), बलुआ पत्थर और डोलोमाइट चूना पत्थर (टोननेरी या "ऊँची एड़ी के जूते" कहा जाता है) का औसत, औसत 300 से 1,000 मीटर (984 से 3,281) पैर का पंजा)। सबसे ऊंची चोटी पुंटा ला मार्मोरा (सार्डिनियन भाषा में पेर्डस कार्पीस) (1,834 मीटर (6,017 फीट)) है, जो द्वीप के केंद्र में गेनेर्गेंटु रेंज का हिस्सा है।अन्य पहाड़ श्रृंखलाएं उत्तर पूर्व में मोंटे लिंबारा (1,362 मीटर (4,469 फीट)) हैं, मार्जिन और गोसेनो (1,25 9 मीटर (4,131 फीट) की श्रृंखला उत्तर की तरफ 40 किलोमीटर (25 मील) के लिए क्रॉसवाइड चल रही है, मोंटे अल्बो ( 1,057 मीटर (3,468 फीट)), दक्षिणपूर्व में सेटे फ्रेटेलि रेंज, और सुल्सीस पर्वत और मोंटे लिनास (1,236 मीटर (4,055 फीट))। द्वीप की रेंज और प्लेटॉक्स को व्यापक जलोढ़ घाटियों और फ्लैटलैंडों से अलग किया जाता है, मुख्य रूप से उत्तर-पश्चिम में ओरिस्तानो और कैग्लारी और नूररा के बीच दक्षिणपश्चिम में कैंपिडानो होता है।

सार्डिनिया में कुछ प्रमुख नदियां हैं, सबसे बड़ा तिर्सो, 151 किमी (9 4 मील) लंबा है, जो सार्डिनिया सागर, कोघिनस (115 किमी) और फ्लुमेन्दोसा (127 किमी) में बहती है। 54 कृत्रिम झील और बांध हैं जो पानी और बिजली की आपूर्ति करते हैं। मुख्य ओमोडो झील और कोघिना झील हैं। एकमात्र प्राकृतिक ताजे पानी की झील लागो डी बरत्ज़ है। समुद्र तट के 1,850 किमी (1,150 मील) के साथ कई बड़े, उथले, नमक-पानी के लागोन और पूल स्थित हैं।


जलवायु[संपादित करें]

अक्षांश और ऊंचाई में विस्तार सहित कई कारकों के कारण, द्वीप का वातावरण क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न है। इसे दो अलग-अलग मैक्रोबायोकिलेट्स (भूमध्यसागरीय प्लुवाइज़ोनल महासागर और तापमान महासागर) में वर्गीकृत किया जा सकता है, एक मैक्रोबायोकैलिटिक संस्करण, जिसे सुब्मेडिटेरिएनियन कहा जाता है, और महाद्वीपीयता के चार वर्ग (कमजोर सेमिहाइपरोअसैनिक से कमजोर अर्धचालक से), आठ थर्मोटीपिक क्षितिज (निचले थर्मोमेडिटेरनेन से ऊपरी supratemperate तक) और सात ओमब्रोटाइपिक क्षितिज (निचले सूखे से कम हाइपरहुमिड तक), जिसके परिणामस्वरूप 43 अलग-अलग आइसोबाइक्लिट्स का संयोजन होता है

साल के दौरान सर्दी और शरद ऋतु में बारिश की एक बड़ी सांद्रता होती है, वसंत में कुछ भारी बारिश और हाइलैंड्स में बर्फबारी होती है। औसत तापमान 11 से 17 डिग्री सेल्सियस (52 से 63 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है, हल्के सर्दियों और गर्मियों में गर्म गर्मी (9 से 11 डिग्री सेल्सियस (48 से 52 डिग्री फारेनहाइट) में जनवरी, 23 से 26 डिग्री सेल्सियस (73) जुलाई में 79 डिग्री फारेनहाइट), और जुलाई में ठंडे सर्दियों और पहाड़ों पर ठंडा सर्दियों (जुलाई में -2 से 4 डिग्री सेल्सियस (28 से 39 डिग्री फारेनहाइट), जुलाई में 16 से 20 डिग्री सेल्सियस (61 से 68 डिग्री फारेनहाइट) ।


बारिश के पूरे द्वीप में एक भूमध्य वितरण है, लगभग पूरी तरह से वर्षा रहित ग्रीष्म ऋतु और गीले शरद ऋतु, सर्दियों और स्प्रिंग्स के साथ। हालांकि, गर्मियों में, दुर्लभ बारिश के कारण छोटे लेकिन गंभीर तूफानों की विशेषता हो सकती है, जो फ्लैश बाढ़ का कारण बन सकती हैं। जलवायु जेनोआ की खाड़ी (बैरोमेट्रिक कम) और अटलांटिक महासागर की सापेक्ष निकटता के आसपास भी बहुत प्रभावित है। शरद ऋतु में कम दबाव तथाकथित Medicanes, भूमध्यसागरीय बेसिन को प्रभावित करने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवात का गठन उत्पन्न कर सकता है। 2013 में, द्वीप कई चक्रवातों से मारा गया था, जिसमें चक्रवात क्लियोपेट्रा शामिल था, जो डेढ़ घंटे के भीतर लगभग 18 इंच (450 मिमी) बारिश हुई थी। सार्डिनिया अपेक्षाकृत बड़ा और पहाड़ी है, मौसम एक समान नहीं है; विशेष रूप से पूर्व सूखा है, लेकिन विरोधाभासी रूप से यह सबसे खराब बारिश का सामना करता है: शरद ऋतु 200 9 में, सिनीस्कोला में एक दिन में 200 मिमी (7.9 इंच) बारिश हुई, और 1 9 नवंबर 2013, सार्डिनिया में स्थानों को और अधिक प्राप्त हुआ दो घंटे के भीतर 431 मिमी (17 इंच) से अधिक। पश्चिमी तट में मामूली ऊंचाई के लिए भी वर्षा का उच्च वितरण होता है (उदाहरण के लिए इग्लेसियस, ऊंचाई 200 मीटर (656 फीट), औसत वार्षिक वर्षा 815 मिमी (32.1 इंच)। द्वीप का सबसे शुष्क हिस्सा कैग्लारी खाड़ी का तट है, प्रति वर्ष 450 मिमी (17.7 इंच) से कम, न्यूनतम 381 मिमी (15.0 इंच) द्वीप के चरम दक्षिण-पूर्व में कैपो कार्बनारा में है, और सबसे पुराना गेनर्जेंटू पहाड़ का सबसे ऊपर है जो प्रति वर्ष लगभग 1,500 मिमी (5 9 .1 इंच) है। पूरे द्वीप का औसत लगभग 800 मिमी (31.5 इंच) प्रति वर्ष है, जो जनसंख्या और वनस्पति की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त है। उत्तर-पश्चिम से मिस्त्रल साल भर चालू और बंद होने वाली प्रमुख हवा है, हालांकि यह सर्दी और वसंत में सबसे अधिक प्रचलित है। यह काफी दृढ़ता से उड़ सकता है, लेकिन यह आमतौर पर शुष्क और ठंडा होता है।