सवाल दस करोड़ का

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सवाल दस करोड़ का
प्रस्तुतकर्ताअनुपम खेर
मनीषा कोइराला
आशुतोष राणा
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
उत्पादन
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधिलगभग 52 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी
प्रकाशित26 अक्टूबर 2000 (2000-10-26)

सवाल दस करोड़ का एक भारतीय हिंदी भाषा की टेलीविजन रियलिटी गेम शो श्रृंखला है जो 26 अक्टूबर 2000 को ज़ी टीवी पर प्रसारित हुई थी। इस सीरीज़ की मेजबानी अभिनेता अनुपम खेर और मनीषा कोइराला ने की थी। प्रश्न डेरेक ओ'ब्रायन द्वारा तैयार किए गए थे, जिन्होंने पहले कैडबरी बोर्नविटा क्विज़ प्रतियोगिता की मेजबानी की थी। l[1]

प्रारूप[संपादित करें]

सभी एपिसोड हीरानंदानी गार्डन पवई के चित्रार्थ स्टूडियो में शूट किए गए। पहले बजर राउंड में, भाग लेने वाले सभी लोगों में से केवल 21 प्रतियोगियों का चयन किया जाता है। फिर इन सभी चुने हुए प्रतियोगियों से दूसरे राउंड के लिए केवल 3 प्रतियोगियों का चयन करने के लिए 3 प्रश्न पूछे जाते हैं, और जो पहले प्रश्नों का सही उत्तर देता है वह अगले राउंड में चला जाता है।

दूसरे दौर में, तीन प्रतियोगियों से फिर से 3 प्रश्न पूछे जाते हैं और जो कोई भी प्रश्न का उत्तर देता है वह एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करता है और जो भी "तीन में से दो" प्रश्न सही पाता है वह अगले दौर में चला जाएगा; अन्य को हटा दिया जाएगा. यह अगले 9 राउंड तक जारी रहता है।

बजर राउंड विजेता को 1 रुपये देता है। प्रत्येक अगले दौर के लिए, उस आंकड़े में एक शून्य जोड़ा जाता है। 100 करोड़ रुपये का जादुई आंकड़ा जीतने के लिए उन्हें नौ दौर की पूछताछ से गुजरना होगा। यदि आठवें राउंड में प्रतियोगी गलत उत्तर देता है तो उसे केवल रुपये मिलेंगे। पुरस्कार राशि के रूप में 1 मिलियन।

दर्शक रुपये से कहीं भी जीत सकते हैं। 2,000 से रु. 15,000. उन्हें अपने साथ टीवी वर्ल्ड, ज़ी टीवी प्रोग्रामिंग गाइड की एक प्रति रखनी होगी। टीवी वर्ल्ड की प्रत्येक प्रति के कवर पर छह अंकों की संख्या छपी होगी। प्रत्येक शो के दौरान कंप्यूटर द्वारा एक नंबर तैयार किया जाएगा और घोषणा की जाएगी। यदि किसी दर्शक के पास सभी छह अंकों से मेल खाने वाली टीवी वर्ल्ड कॉपी हो तो वह 200,000 रुपये जीत सकता है; यदि उसके पांच अंक मेल खाते हैं तो पुरस्कार 15,000 रुपये है; यदि चार, तो यह 4,000 रुपये है।

विवाद[संपादित करें]

कॉन्ट्रैक्ट तोड़ने और बिना किसी पूर्व सूचना के शो छोड़ने के कारण चैनल अनुपम खेर को कोर्ट में ले गया।[2] अनुपम खेर ने कहा कि उन्हें "शो के लिए पांच या छह फिल्में छोड़नी पड़ीं और उन्होंने एसडीसीके के आसपास फिल्म शूटिंग शेड्यूल की योजना बनाई थी।"[3] उनकी जगह आशुतोष राणा ने ली। [4]

मेज़बान/एंकर[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Zee TV reveals Sawaal Dus Crore Ka game show format". Indiantelevision.com. 9 October 2000.
  2. "High Court rejects Kher's petition against Zee". Indiantelevision.com. 21 December 2000.
  3. "Zee hems and haws over Kher eviction". Indiantelevision.com. December 4, 2000.
  4. "Zee TV jettisons Kher, takes on new male anchor for game show". Indiantelevision.com. 2000.