समोआ का इतिहास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इतिहास[संपादित करें]

2500 और 1500 ई.पू. के बीच दक्षिण-पूर्वी और मेलानेशिया से पूर्व की ओर लपिता विस्तार की अवधि के दौरान ऑस्ट्रोनेशियन पूर्वजों से समोआईयों की पैदाईश हुई है।[1] 2003 और उसके बाद से पाए जाने वाले नए वैज्ञानिक प्रमाण और कार्बन डेटिंग के निष्कर्षों के कारण समोआईयों की पैदाईश का इन दिनों पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है।

पूर्वी लपिता बस्तियों के बीच अंतरंग सामाजिक-सांस्कृतिक व आनुवंशिक संबंध कायम थे और पुरातात्विक रिकॉर्ड मौखिक परंपरा तथा देशी वंशावलियों का समर्थन करते हैं, जो अंतर-द्वीपीय समुद्र यात्रा और प्रागैतिहासिक समोआईयों, फिजिवासियों तथा टोंगनों के बीच अंतर्विवाह के संकेत देते हैं।

समोआ'अवा समारोह की तैयारी को दर्शाती स्टूडियो तस्वीर.1911.
समोआई घर का अंदरुनी भाग, एपिया, उर्विले 1842.

18वीं सदी के आरंभ में यूरोपीयों के साथ संपर्क शुरू हुआ। एक हौलैंडवासी जैकोब रोग्गेवीन (1659-1729), 1722 में समोआई द्वीपों को देखने वाला पहला ज्ञात यूरोपीय था। इसके बाद लुईस-एंटोनी डि बुगैनविल्ले (1729–1811) नामक एक फ्रांसिसी अन्वेषक ने यहां की यात्रा की, जिसने 1768 में उनका नाम नाविकों का द्वीप रखा. 1830 के दशक से पहले संपर्क सीमित था, उस दशक से अंग्रेज मिशनरी और व्यापारी यहां पहुंचने लगे.

समोआ में मिशन का काम 1830 के दशक के अंत में लंदन मिशनरी सोसाइटी के जॉन विलियम्स द्वारा शुरू हुआ, जो द कूक आयलैंड्स और ताहिती से सपापाली'इ आये. उस समय तक, समोआईयों की छवि बर्बर और जंगी की बन गयी थी, क्योंकि स्थानीय निवासियों तथा फ्रांसिसी, ब्रिटिश, जर्मन व अमेरिकी बलों के बीच हिंसक झड़पें हुईं. इन बलों ने उन्नीसवीं सदी के अंत तक समोआ को कोयला-चालित जहाज़ों के लिए एक ईंधन भरने के स्टेशन तथा व्हेल के शिकार के लिए उपयुक्त माना था।

विल्हेम सोल्फ़, समोआ के जर्मन गवर्नर 1900-1910
मता'अफा इओसेफो (1832-1912) सर्वोच्च प्रमुख और समोआ के राजत्व के लिए मुख्य प्रतिद्वंद्वी

विशेष रूप से जर्मन ने समोआई द्वीपों पर बड़ी व्यावसायिक दिलचस्पी दिखानी शुरू की, खासकर उपोलु द्वीप पर जहां जर्मन कम्पनियों ने कोपरा और कोको फली के प्रसंस्करण पर एकाधिकार जमा रखा था; संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने दावे पेश किये और बहुत ही स्पष्ट रूप से तुतुइला और मनु'आ द्वीपों (जो बाद में अमेरिकी समोआ के रूप में औपचारिक तौर से संयुक्त राज्य अमेरिका में मिला लिए गये) के स्थानीय देशी सरदारों के साथ एक गठबंधन बना लिया।

ब्रिटेन ने भी ब्रिटिश व्यापार उद्यम, बंदरगाह अधिकारों और वाणिज्य दूतावास कार्यालय की रक्षा के लिए सेना को भेजा. इसके बाद वहां आठ वर्षों तक गृह युद्ध चला, जिसमें प्रत्येक तीनों शक्तियों ने युद्धरत समोआई दलों को हथियार, प्रशिक्षण और कुछ मामलों में यहां तक कि लड़ाकू सैनिकों की भी आपूर्ति की. तीनों ने एपिया बंदरगाह में युद्धपोत भेजा और एक बड़े पैमाने का युद्ध अवश्यंभावी लगने लगा, लेकिन एक एक भारी तूफान ने युद्धपोतों को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया, इससे सैन्य संघर्ष समाप्त हुआ।

20वीं शताब्दी[संपादित करें]

बीसवीं सदी के आरंभ में, त्रिपक्षीय सम्मेलन ने समोआई द्वीपों को दो भागों में विभक्त कर दिया:[2] पूर्वी द्वीप समूह संयुक्त राज्य अमेरिका का एक क्षेत्र बन गया (1900 में तुतुइला द्वीप और 1904 में औपचारिक रूप से मनु'आ) और अब इसे अमेरिकी समोआ के रूप में जाना जाता है; जब ब्रिटेन ने समोआ से अपने सारे दावे वापस ले लिये और टोंगा तथा सोलोमन द्वीपों के कुछ क्षेत्रों और पश्चिम अफ्रीका से जर्मन अधिकारों की समाप्ति को स्वीकार कर लिया गया तब जमीन का कहीं बड़ा हिस्सा पश्चिमी द्वीप समूह जर्मन समोआ के नाम से जाना जाने लगा.[3]

पहले जर्मन गवर्नर विल्हेम सोल्फ़ थे, जो बाद में इंपीरियल जर्मनी के उपनिवेशों के लिए सेक्रेटरी बनकर चले गये। ब्रिटेन द्वारा न्यूजीलैंड से अपने "महान व अत्यावश्यक साम्राज्य की सेवा" करने के अनुरोध के बाद, 29 अगस्त 1914 को उपोलु में न्यूजीलैंड की सेना निर्विरोध जा उतरी और जर्मन अधिकारियों से नियंत्रण जब्त कर लिया गया।

1912 में, एक बदलाव यह हुआ कि जर्मन प्रशासन ने जाहिरा तौर पर सरकार में स्थानीय भागीदारी की एकरूपता को कायम करके समोआ राजनीति में परंपरागत शक्तियों के साथ तालमेल बिठाने के अपने दीर्घकालिक लक्ष्य को हासिल कर लिया। तुपु या यहां तक कि अल्ली सिली नामक पदवी नहीं रही, बल्कि उनके स्थान पर दो फौतुआ नियुक्त किये गये। तुमुआ और पुले एक समय के लिए मौन थे; भूमि और स्वत्वाधिकार को प्रभावित करने वाले मामलों पर सभी निर्णय राज्यपाल के नियंत्रण में थे। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, सारे समोआ के लिए फा'अलुपेगा को संशोधित किया गया था। कम से कम 19वीं सदी के अंत से (और शायद उससे भी अधिक देर से), फा'अलुपेगा जो राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया गया, इस प्रकार था:

"तुलोउना ए तुमुआ मा पुले (Tulouna a Tumua ma Pule),
तुलोउना ए इतु'आउ मा अलातुआ (Tulouna a Itu’au ma Alataua),
तुलोउना ए ऐगा-इ-ले-ताई (Tulouna a Aiga-i-le-Tai),
मा ले वा'आ-ओ-फोनोती (Ma le Va’a-o-Fonoti),
तुलोउना ए तमा मा ए लातोऊ ऐगा (Tulouna a Tama ma a latou aiga)
पो'ओ ऐगा मा ए तमा लातोऊ (Po’o aiga ma a latou tama) ".

यह फा'अलुपेगा सबसे पहले अपने प्रवक्ताओं - तुमुआ मा पुले, इतु'आउ मा अलाताऊ, ऐगा-इ-ले, मा ले वा'आ-ओ-फोनोती - के माध्यम से समुआ के प्रमुख जिलों के अधिकार और पहचान को मान्य करता है और ये सर्वोच्च उपाधियां जो इन समूहों द्वारा प्रदान की गयी थीं। समोआ के महान अधिकतम वंश समूहों और उनके "बेटों", जिन्हें सर्वोच्च उपाधि के लिए चुना गया, की पहचान के साथ यह समाप्त हुआ।

जर्मन समोआ के नए फा'अलुपेगा के लिए स्पष्टतया जरुरी था कि मालिएतोआ तानुनाफिली और तुपुआ तमासेसे को शपथ दिलाई जाय और इस तरह समोआ के ऐतिहासिक फा'अलुपेगा की जगह लाया गया नया फा'अलुपेगा निम्नलिखित है:

"तुलोउना ए लाना मैएसितेते ले कैसा ओ ले तुपु मामलू ओ लो ततोऊ मालो कसिअलिका आओआओ (Tulouna a lana Maiesitete le Kaisa o le tupu mamalu o lo tatou malo kasialika aoao).
तुलोउना ए लाना अफिओगा ले कोवाना कसिअलिका ओ ले सुई ओ ले कैसा इ समोआ नेई (Tulouna a lana afioga le kovana kasialika o le sui o le kaisa I Samoa nei).
सुसु माई मालिएतोआ, अफियो माई तुपुआ (Susu mai Malietoa, Afio mai Tupua)
उआ फा'अमानातुइआना एई ऐगा ए लुआ इ ओ ओउलुआ तोफिगा कसिअलिका ओ ले फौतुआ (Ua fa’amanatuiana ai aiga e lua I o oulua tofiga Kasialika o le Fautua).
तुलोउना ए ले वसेगा ए फैपुले कसिअलिका ओ ए लागोलागो मलोसी इ ले मालो (Tulouna a le vasega a Faipule Kasialika o e lagolago malosi I le Malo).
अफिफियो माई ले नोफो ए वसेगा ओ तोफिगा कसिअलिका ओ ए उसु फिता इ ले तौतुआ इ ले मालो (Afifio mai le nofo a vasega o tofiga Kasialika o e usu fita I le tautua I le malo) ".

निर्वासित वक्ता लौआकी नामुलौउलू ममोए.

प्रथम विश्व युद्ध के अंत से 1962 तक, लीग ऑफ़ नेशन्स के माध्यम से न्यासिता के तहत एक श्रेणी सी अधिदेश के रूप में न्यूजीलैंड ने समोआ का नियंत्रण किया। दो बड़ी घटनाओं के लिए न्यूजीलैंड प्रशासकों की एक श्रृंखला जिम्मेदार रही. पहली घटना में, समोआई आबादी का लगभग पांचवां भाग 1918-1919 के बीच इन्फ्लुएंजा की महामारी का शिकार बना. 1919 में महामारी की जांच कर रही द रॉयल कमीशन ऑफ़ इंक्वायरी ने निष्कर्ष निकाला कि 7 नवम्बर 1918 को ऑकलैंड से आये 'एसएस तलुने' के आगमन [जिसे न्यूजीलैंड प्रशासन द्वारा संगरोध के उल्लंघन में लंगर डालने की अनुमति दी गयी थी] से पहले पश्चिमी समोआ में कोई निमोनिया इन्फ्लूएंजा नहीं था; इस जहाज के आगमन के सात दिनों के अंदर उपोउ में इन्फ्लूएंजा महामारी बन गया और फिर तेजी से पूरे देश में फैलता चला गया।

चित्र:Funeral of Tamesese.jpg
तुपुआ तमेसेसे के अंतिम संस्कार में उपस्थित लोग.

दूसरी बड़ी घटना मऊ (जिसका शब्दशः अनुवाद है "प्रभावशाली संघटित अभिमत") द्वारा शुरुआत में शांतिपूर्ण विरोध से आरंभ हुई, यह एक ऐसा अहिंसक लोकप्रिय आन्दोलन था जिसकी शुरुआत सवाई'इ पर 1900 के दशक के आरंभ में हुई थी और जिसका नेतृत्व सोल्फ़ द्वारा अपदस्थ एक वक्ता प्रमुख लौआकी नमुलाऊलु ममोए द्वारा किया गया था। 1909 में, लौआकी को सायपन निर्वासित किया गया और 1915 में समोआ वापस आते समय उनकी मृत्यु हो गयी।

1918 तक, न्यूजीलैंड प्रशासक लगभग 38,000 समोआईयों और 15,000 यूरोपीयों की आबादी को शासित किया करते थे।1920 के दशक के अंत तक, न्यूजीलैंड प्रशासन द्वारा द्वारा समोआई जनता के साथ दुर्व्यवहार के दौरान औपनिवेशिक शासन के खिलाफ प्रतिरोध आंदोलन को व्यापक समर्थन मिलने लगा. मऊ नेताओं में एक थे ओलाफ फ्रेडरिक नेल्सन, जो आधे समोआई और आधे स्वीडिश व्यापारी थे। नेल्सन को अंततः 1920 के दशक के अंत में और 1930 के दशक के आरंभ में निर्वासित कर दिया गया, लेकिन उन्होंने आर्थिक और राजनीतिक रूप से संगठन की सहायता करना जारी रखा. मऊ के अहिंसक दर्शन का अनुसरण करते हुए नवनिर्वाचित नेता श्रेष्ठ प्रमुख तुपुआ तमासेसे लीलोफी ने 28 दिसम्बर 1929 को एपिया शहर में अपने अनुयायियों का वर्दीधारी मऊ के शांतिपूर्ण प्रदर्शन में नेतृत्व किया। न्यूजीलैंड पुलिस ने प्रदर्शन के नेताओं में से एक को गिरफ्तार करने का प्रयास किया। जब इसका विरोध हुआ तब पुलिस और मऊ के बीच एक संघर्ष की शुरुआत हुई. अधिकारियों ने भीड़ पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी और इस प्रदर्शन के लिए तैयार किये गये एक लेविस मशीन गन का इस्तेमाल भीड़ को तितर-बितर करने के लिए किया गया। प्रमुख तमासेसे जब मऊ प्रदर्शनकारियों को शांत करने और उन्हें व्यवस्थित करने की कोशिश कर रहे थे तब पीछे से गोली मार कर उनकी ह्त्या कर दी गयी। वे चीख रहे थे "शांति, समोआ". बंदूकों की गोली और पुलिस के डंडे से उस दिन और भी दस लोग मारे गये और लगभग 50 लोग घायल हुए.

वो दिन समोआ में काले शनिवार के नाम से जाना जाता है। मऊ बढ़ता गया, दृढ़तापूर्वक अहिंसक बना रहा और एक अत्यंत प्रभावशाली महिलाओं की शाखा भी इसमें शामिल कर ली गयी। समोआई जनता के लगातार प्रयासों से अंततः पश्चिमी समोआ को 1962 में स्वतंत्रता प्राप्त हुई और उसने न्यूजीलैंड के साथ एक मैत्री संधि पर हस्ताक्षर किए. प्रशांत महासागरीय देशों में समोआ पहला देश था जिसे सबसे पहले स्वतंत्रता प्राप्त हुई. 2002 में, समोआ की यात्रा पर गयीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क ने इन दो घटनाओं में न्यूजीलैंड की भूमिका के लिए औपचारिक रूप से माफी मांगी.

जुलाई 1997 में, संविधान संशोधन करके देश का नाम पश्चिमी समोआ से समोआ किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्र अमेरिकी समोआ ने इस कदम का विरोध किया, उसने दृढ़तापूर्वक कहा कि इस परिवर्तन से उसकी अपनी पहचान का ह्रास होगा. स्वतंत्र राज्य समोआ तथा इसके निवासियों के वर्णन के लिए अमेरिकी समोआई अभी भी पश्चिमी समोआ और पश्चिमी समोआई शब्दावलियों का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि दोनों समोआई भाषा तथा नस्ल के मामले में एक हैं, लेकिन हाल में उनकी संस्कृतियों ने अलग-अलग रास्ते अपना लिए हैं; अमेरिकी समोआई अक्सर ही हवाईʻ और संयुक्त राज्य अमेरिका की मुख्य भूमि के प्रवास में चले जा रहे हैं और अमेरिकी फुटबॉल तथा बेसबॉल खेलने जैसी अनेक अमेरिकी प्रथाओं को अपना रहे हैं। पश्चिमी समोआईयों की प्रवृत्ति न्यूजीलैंड के प्रवास की है, जिनके प्रभाव ने पश्चिमी द्वीपों में रग्बी और क्रिकेट को अधिक लोकप्रिय बना दिया है। यात्रा लेखक पॉल थेरौक्स ने कहा कि समोआ और अमेरिकी समोआ के समाजों में उल्लेखनीय अंतर हैं।

7 सितंबर 2009 से सरकार ने मोटर चालकों के लिए ड्राइविंग दिक् विन्यास को बदल दिया है और अब समोआवासी सड़क की बायीं ओर से गाड़ी चलाया करते हैं। इससे क्षेत्र के कई अन्य देशों की पंक्ति में समोआ आ गया है। हाल के वर्षों में और 21वीं सदी में समोआ ऐसा पहला देश है जिसने बायीं ओर से गाड़ी चलाना शुरू किया।

  1. प्राचीन समोआ का राजनीतिक अर्थशास्त्र: बेसाल्ट अड्ज़े प्रोडक्शन एंड लिंकेजेज टु सोशल स्टेटस" (विंटरहोफ्फ़ 2007)
  2. राइडेन, जॉर्ज हर्बर्ट. द फॉरेन पॉलिसी ऑफ़ द युनाइटेड स्टेट्स इन रिलेशन टू समोआ . न्यूयॉर्क: औक्टागन बुक्स, 1975. (येल यूनिवर्सिटी प्रेस के साथ विशेष व्यवस्था के द्वारा पुनर्मुद्रण. मूल रूप से न्यू हैवेन में प्रकाशित: येल यूनिवर्सिटी प्रेस, 1928), पृष्ठ. 574; 2 दिसम्बर 1899 में वाशिंगटन में ट्रिपार्टाईट कन्वेंशन (संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन) अनुसमर्थन के साथ हस्ताक्षर किए गए थे जो 16 फ़रवरी 1900 को विमर्श हुआ
  3. राइडेन, पृष्ठ. 571