सदस्य वार्ता:Sudeshana MB/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वित्त

परिचय[संपादित करें]

  वित्त में,एक ऋण एक या अधिक व्यक्तियों,संगठनों या अन्य संस्थाओं द्वारा अन्य व्यक्तियों,संगठनों को धन उधार देना है।ब्याज ऋण में शामिल होने के लिए ऋणदाता के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करता है।एक कानूनी ऋण में,इन दायित्वों और प्रतिबंधों में से प्रत्येक अनुबंध द्वारा लागू किया जाता है,जो उधारकर्ता को अतिरिक्त अनुबंधों के तहत ऋण अनुबंध के रूप में भी जाना जा सकता है। यद्यपि यह आलेख मौद्रिक ऋण पर केंद्रित है, प्रैक्टिस में किसी भी भौतिक वस्तु को दे दिया जा सकता है।प्राप्तकर्ता (यानी उधारकर्ता) एक ऋण लेता है,और आम तौर पर उस ऋण पर ब्याज का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होता है जब तक कि वह चुकाया नहीं जाता है, और उधार  ली गई मूल राशि चुकाने के लिए भी।
   ऋण प्रदाता के रूप में कार्य करना बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों जैसे वित्तीय संस्थानों की मुख्य गतिविधियों में से एक है।अन्य संस्थानों के लिए, बॉन्ड जैसे ऋण अनुबंध जारी करना वित्त पोषण का एक सामान्य स्रोत है।
   एक ऋण तब होता है जब आप प्रिंसिपल और ब्याज के भविष्य में पुनर्भुगतान के बदले किसी मित्र,बैंक या वित्तीय संस्थान से पैसा प्राप्त करते हैं।वे असुरक्षित हो सकते हैं, जैसे कि व्यक्तिगत ऋण या नकदी अग्रिम ऋण, या बंधक की तरह उन्हें सुरक्षित किया जा सकता हैं।एक सुरक्षित ऋण वह ऋण होता है जिसमें उधारकर्ता कुछ संपत्ति (जैसे कार या घर) को संपार्श्विक के रूप में वचन देता है।

सब्सिडाइज्ड लोन एक ऐसा लोन होता है, जिस पर ब्याज स्पष्ट या छिपी हुई सब्सिडी द्वारा कम किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉलेज ऋण के संदर्भ में, यह एक ऐसे ऋण को संदर्भित करता है जिस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाता है जबकि एक छात्र शिक्षा में नामांकित रहता है।[1] एक बंधक ऋण एक बहुत ही सामान्य प्रकार का ऋण है, जिसका उपयोग कई व्यक्तियों द्वारा आवासीय संपत्ति खरीदने के लिए किया जाता है। ऋणदाता, आमतौर पर एक वित्तीय संस्थान,सुरक्षा प्रदान की जाती है - संपत्ति के शीर्षक पर एक ग्रहणाधिकार - जब तक बंधक का भुगतान पूरी तरह से नहीं किया जाता है।यदि उधारकर्ता ऋण पर चूक जाता है,तो उसके पास बैंक को फिर से कब्जा करने और इसे बेचने का कानूनी अधिकार होगा, इसके कारण रकम वसूलने के लिए।असुरक्षित ऋण मौद्रिक ऋण हैं जो उधारकर्ता की संपत्ति के खिलाफ सुरक्षित नहीं हैं। रियायती ऋण, जिसे कभी-कभी "सॉफ्ट लोन" भी कहा जाता है, को बाजार ऋण की तुलना में बहुत अधिक उदारता से दी जाती है, जो कि नीचे-बाजार ब्याज दरों के माध्यम से, अनुग्रह अवधि या दोनों के संयोजन से होता है।[2]

ब्याज दर[संपादित करें]

 इन विभिन्न रूपों पर लागू ब्याज दरें ऋणदाता और उधारकर्ता के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।असुरक्षित ऋण पर ब्याज दरें सुरक्षित ऋण के मुकाबले लगभग हमेशा अधिक होती हैं क्योंकि डिफ़ॉल्ट स्थिति में उधारकर्ता के खिलाफ सहारा के लिए एक असुरक्षित ऋणदाता के विकल्प गंभीर रूप से सीमित होते हैं, जो ऋणदाता को एक सुरक्षित ऋण के मुकाबले उच्च जोखिम के अधीन रखते हैं।

हालांकि एक ऋण उधारकर्ता के लिए आय के रूप में शुरू नहीं होता है, यह उधारकर्ता को आय हो जाती है अगर उधारकर्ता को ऋणग्रस्तता का निर्वहन किया जाता है। इस प्रकार, यदि किसी ऋण का निर्वहन किया जाता है, तो उधारकर्ता को अनिवार्य रूप से ऋणग्रस्तता की राशि के बराबर आय प्राप्त होती है। आंतरिक राजस्व संहिता सकल आय के स्रोत के रूप में धारा 61 (ए) (12) में "ऋणग्रस्तता के निर्वहन से आय" को सूचीबद्ध करती है।

   मांग ऋण अल्पावधि ऋण होते हैं जिनके पास आमतौर पर पुनर्भुगतान के लिए निश्चित तिथियां नहीं होती हैं। इसके बजाए,मांग ऋण में एक फ्लोटिंग ब्याज दर होती है जो प्राइम लोनिंग रेट या अन्य परिभाषित अनुबंध शर्तों के अनुसार बदलती है। किसी भी समय ऋण संस्थान द्वारा पुनर्भुगतान के लिए मांग ऋण बुलाया जा सकता है। मांग ऋण असुरक्षित या सुरक्षित हो सकता है।
   सामान्य व्यक्तिगत ऋण में बंधक ऋण,कार ऋण, क्रेडिट की गृह इक्विटी लाइन, क्रेडिट कार्ड, किश्त ऋण और वेतन-दिवस ऋण शामिल हैं।उधारकर्ता का क्रेडिट स्कोर इन ऋणों की अंडरराइटिंग और ब्याज दरों में एक प्रमुख घटक है।व्यक्तिगत ऋण के मासिक भुगतानों को लंबी भुगतान शर्तों का चयन करके कम किया जा सकता है,लेकिन कुल ब्याज का भुगतान भी बढ़ता हैं।
मुख्य कार्य[संपादित करें]
   ऋण प्रदाता के रूप में कार्य करना वित्तीय संस्थानों के लिए मुख्य कार्यों में से एक हैं।अन्य संस्थानों के लिए, बॉन्ड जैसे ऋण अनुबंध जारी करना वित्त पोषण का मुख्य स्रोत हैं।
   बैंक ऋण और क्रेडिट धन आपूर्ति बढ़ाने के लिए एक तरीका हैं।ब्याज ऋण के मूल्य के शीर्ष पर एक शुल्क है,जो ऋण की लागत के रूप में कार्य करता है। ब्याज दर नामक दर के हिसाब से ब्याज का भुगतान किया जाता हैं।ब्याज दर ऋण से ऋण और ऋणदाता से ऋणदाता तक भिन्न होती है।
References[संपादित करें]

1.https://www.thebalance.com/what-is-a-subsidized-loan-795195

2.https://stats.oecd.org/glossary/detail.asp?ID=5901

  1. Subsidized Loan - Definition and Overview at About.com.
  2. Concessional Loans, Glossary of Statistical Terms, oecd.org, Retrieved on 5/5/2013