सदस्य वार्ता:Siri vasist/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैपिटल मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स ऋण या इक्विटी के रूप में लंबे समय तक वित्तीय साधन हैं जो कि किसी प्रतिभूति विनिमय पर या सीधे निवेशकों और उधारकर्ताओं के बीच कारोबार करते हैं।

कैपिटल मार्केट एक ऐसा बाजार है जिसमें कर्ज और इक्विटी प्रतिभूतियों का कारोबार होता है। कैपिटल मार्केट के साधनों की परिपक्वता 12 महीने या उससे अधिक है और ये आम तौर पर अल्पकालिक मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे ट्रेजरी बिल, सर्टिफिकेट ऑफ़ डिपाजिट (सीडी), वाणिज्यिक पत्र और एक्सचेंज के बिल से अलग-अलग हैं, जिनकी परिपक्वता 12 महीने तक है ।

कैपिटल मार्केट में वित्त जुटाने के लिए, जारी करने वाले को आम तौर पर एक उच्च क्रेडिट रेटिंग की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ कमजोर क्रेडिट बहुत उच्च उपज के साधनों का उपयोग करके बाज़ार तक पहुंच सकते हैं। मजबूत क्रेडिट को पारंपरिक बैंक उधार के मुकाबले कैपिटल मार्केटो पर धन अधिक सस्ती करना संभव होगा।


पूंजी बाजार, जैसा कि ज्ञात है, वित्तीय बाजार का वह हिस्सा है जो अधिशेष से घाटे वाली यूनिट तक मध्यम से दीर्घकालिक निधियों के प्रभावी चैनलिंग से संबंधित होता है। निधियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया, उपकरणों के माध्यम से की जाती है, जो दस्तावेजों (या प्रमाण पत्र) हैं, जो निवेश के प्रमाण दिखा रहे हैं। पूंजी बाजार में कारोबार किए गए उपकरणों (एक्सचेंज के मीडिया) हैं:

1 ऋण उपकरण

एक ऋण साधन का इस्तेमाल कंपनियों या सरकारों द्वारा पूंजीगत गहन परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के लिए किया जाता है। यह प्राथमिक या द्वितीयक बाजार के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। साधन के स्वामित्व के इस रूप में रिश्ते यह है कि उधारकर्ता - लेनदार और इस प्रकार, उधारकर्ता के व्यवसाय में स्वामित्व का जरूरी मतलब नहीं है अनुबंध विशिष्ट अवधि के लिए है और ब्याज निर्दिष्ट अवधि में भुगतान किया जाता है।

2 इक्विटी

यह उपकरण केवल कंपनियों द्वारा जारी किया जाता है और प्राथमिक बाजार या द्वितीयक बाजार में भी प्राप्त किया जा सकता है। व्यापार के इस रूप में निवेश व्यापार के स्वामित्व का अनुवाद करता है क्योंकि अनुबंध द्वितीयक बाजार में किसी अन्य निवेशक को बेचा नहीं जाता है।इस उपकरण में जोखिम कारक उच्च है और इस प्रकार उच्च रिटर्न प्राप्त करता है।

3 प्रिफरेन्स शेयर

यह साधन कॉर्पोरेट निकायों द्वारा जारी किया जाता है और निवेशकों के पास दूसरे स्थान पर प्राथमिकता के पैमाने पर जब कोई कंपनी नीचे जाती है इस साधन में इक्विटी की विशेषताओं का अर्थ है कि जब प्राधिकृत शेयर पूंजी और भुगतान की गई पूंजी की गणना की जा रही है, तो वे कुल पहुंचने के लिए इक्विटी पूंजी में शामिल हो जाते हैं।

4 डेरिवेटिव

ये ऐसे साधन हैं जो अन्य प्रतिभूतियों से प्राप्त होते हैं, जिन्हें अंतर्निहित परिसंपत्तियों के रूप में संदर्भित किया जाता है । व्युत्पत्ति का मूल्य, जोखिम और कार्य अंतर्निहित परिसंपत्तियों पर निर्भर करता है क्योंकि जो भी अंतर्निहित संपत्ति को प्रभावित करता है वह व्युत्पन्न को प्रभावित करेगा।