सदस्य वार्ता:Pooja Rao S/आला विपणन

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आला_विपणन[संपादित करें]

बाजार - जहा लोग उत्पाद खरीदने जाते है

एक आला बाजार बाजार जिस पर विशेष उत्पाद केंद्रित है की सबसेट है। बाजार आला उत्पाद संतोषजनक विशिष्ट बाजार की जरूरत के उद्देश्य से सुविधाओं, साथ ही कीमत रेंज, उत्पादन की गुणवत्ता और जनसांख्यिकी कि प्रभावित करने के लिए इरादा है के रूप में परिभाषित करता है। यह भी एक छोटे से बाजार खंड है। उदाहरण के लिए, स्टार स्पोर्ट्स, ईएसपीएन, स्टार क्रिकेट, और फॉक्स खेल की तरह खेल चैनल के खेल उत्साही लोगों के एक आला लक्ष्य। हर उत्पाद कर बाजार में उसकी आला द्वारा परिभाषित किया जा सकता है। आला बाजार में अत्यधिक विशेष है, और कई सुपर कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के बीच जीवित रहने के लिए लक्ष्य है। यहाँ तक की स्थापना की कंपनियों के विभिन्न निचस के लिए उत्पादों को बनाने, उदाहरण के लिए, ह्य्व्लेट-पककरद मुद्रण, स्कैनिंग के लिए सभी में एक मशीन है और जबकि एक ही समय में बड़े कारोबार के लिए इन कार्यों में से एक के साथ अलग मशीनों होने पर घर कार्यालय के आला के लिए लक्षित फॅक्सिंग ।

नीचे ऑडियेन्स[संपादित करें]

अभ्यास में, उत्पाद विक्रेताओं और व्यापार के कारोबार आमतौर पर मुख्यधारा प्रदाताओं या संकीर्ण जनसांख्यिकी आला बाजार प्रदाताओं (बोलचाल की भाषा में सिर्फ आला बाजार प्रदाताओं के लिए छोटा) के रूप में भेजा जाता है। छोटी सी पूंजी प्रदाताओं आमतौर पर अपने वित्तीय लाभ के मार्जिन में वृद्धि का एक उपाय के रूप में संकीर्ण जनसांख्यिकी के साथ एक आला बाजार के लिए चुनते हैं।अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता (कम या अधिक) की मांग की कीमत लोच पर निर्भर नहीं है, लेकिन विशिष्ट की जरूरत है कि उत्पाद को संतुष्ट करने और कुछ मामलों में, करने के उद्देश्य से है, ब्रांड पहचान के पहलुओं (जैसे प्रतिष्ठा, साध्यता, पैसे की बचत, महंगाई पर्यावरण, विवेक, या सामाजिक स्थिति)।

प्रौद्योगिकी और कई औद्योगिक प्रथाओं के बाद नेटवर्क युग के साथ बदल दिया है। वहाँ आला दर्शकों के लिए एक नया अभियान क्योंकि दर्शकों को वे क्या देखना है की बहुत अधिक नियंत्रण में अब कर रहे है । यह एक पर्याप्त दर्शकों को एक बार में एक कार्यक्रम देख , ऐसे अमेरिकन आइडल, सुपर बाउल और ओलंपिक के रूप में कुछ अपवादों के साथ बहुत दुर्लभ है। फिर भी, नेटवर्क विशेष जनसांख्यिकी लक्षित कर सकता । उदाहरण के लिए, लाइफटाइम महिलाओं को निशाना बनाता है और एमटीवी युवाओं का लक्ष्य है। अधिक से अधिक दर्शक नियंत्रण की इस संदर्भ में, नेटवर्क और उत्पादन कंपनियों के लिए नए निर्धारण, नए शो के माध्यम से लाभ के लिए तरीके खोजने के लिए कोशिश कर रहा है , और प्रबन्धन पर भरोसा कर रहे हैं । " नररोवकास्टिंग " का यह अभ्यास भी विज्ञापनदाताओं को अपने संदेशों के लिए एक और अधिक प्रत्यक्ष दर्शकों के लिए अनुमति देता है ।

ऑनलाइन आला विपणन[संपादित करें]

फैशन उद्योग में एक प्रवृत्ति बढ़ रही शॉप-इन- शॉप सेटाप्स जहां बड़े भंडार आला ब्रांडों को बढ़ावा देने के अंदर नए जनसांख्यिकी में आकर्षित करने के लिए किया है। सहबद्ध विपणक के लिए एक बार इस्तेमाल किया तकनीक बड़े बाजारों के इंटरनेट आधारित आला क्षेत्रों है । आला वेबसाइटों विकसित किया जा सकता है और जल्दी से पदोन्नत विशिष्ट एक लक्षित ग्राहक आधार की सेवा के लिए , सहबद्ध राजस्व का एक छोटा सा लेकिन संभावित निरंतर स्रोत दे रही है। छोटे आला संबद्ध के उदाहरण इस सिलाई मशीन साइट है। इस तकनीक को फिर कई अन्य आला वेबसाइटों भर में दोहराया जा सकता है । । एक व्यापक आला ( ऐडवर्ड्स और यूट्यूब पर उदाहरण के लिए) का इस्तेमाल किया खोजशब्दों की लोकप्रियता के अनुसार ऑनलाइन विज्ञापनों का बढ़ता खर्च के रूप में बाजार के लिए कठिन है। कुछ आलों विपणक के साथ संतृप्त हो सकता है , बढ़ती प्रतिस्पर्धा और इस तरह पाई प्रत्येक प्रतियोगी के लिए उपलब्ध का टुकड़ा कम। एक समाधान ", अनदेखा " छोटे, मिल रहा है , लेकिन अभी भी लाभदायक , आलों , आमतौर पर सबसे अच्छा खोजशब्दों बाहर खोज से निशाना बनाने के लिए । इन कम लागत कीवर्ड्स, लंबी पूंछ खोजशब्दों कहा जाता है माध्यमिक खोजशब्द वाक्यांश है कि आम तौर पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए खोजों की संख्या की लोकप्रियता में मुख्य कीवर्ड पालन की लंबी पूंछ के रूप में। क्योंकि कुछ के रूप में कुछ या प्रति माह कोई क्लिक करता है तो अस्पष्ट हैं , चाल सही लोगों को निशाना बनाने के लिए मिल रहा है।

एक खास जगह के साथ आपकी कंपनी अलाइनिंग के लिए एक और महत्वपूर्ण कारण यह है कि यह उद्योग के रूप में आप की स्थिति है । और उसी दिन उद्योग और दिन बाहर के साथ काम करके , आप उद्योग के नेता बन जाते हैं। आप नेटवर्किंग समूहों और संगठनों अपने आप को अपने समुदाय में एम्बेड करने के लिए विशेष रुचि में खुद को शामिल करने की जरूरत है ।

अपने आला विपणन को परिभाषित करने के लिए सात चरणों[संपादित करें]

१। एक इच्छा सूची बनाओ।

इच्छा सूची

किसके साथ व्यापार करने के लिए करना चाहते हैं? आप जितना विशिष्ट कर सकते हैं कीजिये। भौगोलिक सीमा और व्यवसायों या ग्राहकों के प्रकार आप अपने व्यापार को लक्षित करना चाहते पहचानें। आप जिसे आप के साथ व्यापार करना चाहते हैं पता नहीं है, तो आप संपर्क नहीं कर सकता। "आप यह समझना चाहिए कि आप हर किसी के साथ व्यापार नहीं कर सकते," Falkenstein चेतावनी देते हैं। अन्यथा, आप अपने आप को थकाऊ और अपने ग्राहकों को भ्रमित जोखिम।

इन दिनों, प्रवृत्ति छोटे आलों की ओर है। किशोरों के लक्ष्य निर्धारण के लिए पर्याप्त विशिष्ट नहीं है; $ 40,000 और ऊपर है की परिवार की आय के साथ पुरुष, अफ्रीकी अमेरिकी किशोरों को निशाना। कंपनियों है कि बेचने के सॉफ्टवेयर बहुत व्यापक है पर लक्ष्य; उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित कंपनियों है कि इंटरनेट सॉफ्टवेयर की बिक्री और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और $ 15 लाख या उससे अधिक की बिक्री की है पर लक्ष्य एक बेहतर लक्ष्य है।

२। ध्यान दें। स्पष्ट है कि तुम क्या बेचना चाहते हैं, याद है कि एक) आप सभी लोगों को सब कुछ नहीं हो सकता है और ख) छोटे बड़ा है। अपने आला क्षेत्र में आप काम के रूप में ही नहीं है। उदाहरण के लिए, एक खुदरा व्यापार कपड़े के एक आला लेकिन एक क्षेत्र नहीं है। एक अधिक विशिष्ट आला "कार्यकारी महिलाओं के लिए मातृत्व कपड़े।" हो सकता है

इस ध्यान केंद्रित प्रक्रिया शुरू करने के लिए, फाल्केनसटें आप मदद करने के लिए इन तकनीकों का उपयोग करते हुए पता चलता है:

चीजें आप सबसे अच्छा है और कौशल उनमें से प्रत्येक में निहित की एक सूची बनाओ। अपनी उपलब्धियों की सूची दें। सबसे महत्वपूर्ण सबक आप जीवन में सीखा है पहचानें। पैटर्न है कि समस्याओं को हल करने के लिए अपनी शैली या दृष्टिकोण का पता चलता है के लिए देखो। अपने आला अपने हितों और अनुभव से स्वाभाविक रूप से पैदा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 साल के एक परामर्श फर्म में काम कर खर्च किया, लेकिन यह भी एक छोटे से, परिवार के स्वामित्व वाली व्यापार के लिए काम कर रहा है 10 साल बिताए, आप एक परामर्श कारोबार है कि छोटे, परिवार के स्वामित्व वाली कंपनियों में माहिर शुरू करने का फैसला कर सकता है।

३। ग्राहक के विश्वदृष्टि का वर्णन करें। एक सफल व्यवसाय का उपयोग करता है क्या फाल्केनसटें प्लेटिनम नियम कहता है: "। पर्यत दूसरों के रूप में वे खुद से ऐसा ही होता है" आप अपने संभावित ग्राहकों को 'नजरिए से दुनिया को देखते हैं, आप उनकी जरूरतों की पहचान या करना चाहता है सकते हैं। यह करने के लिए सबसे अच्छा तरीका संभावित ग्राहकों से बात करने और उनके मुख्य चिंताओं की पहचान है।

४। संश्लेषण इस स्तर पर, अपने आला अपने विचारों और ग्राहक की जरूरत के रूप में आकार लेना शुरू करना चाहिए और कुछ नया बनाने के लिए संगठित होना चाहता है। एक अच्छी जगह पाँच गुण हैं:

यह आप लेता है तुम कहाँ जाना-दूसरे शब्दों में करना चाहते हैं, यह अपने दीर्घकालिक दृष्टि के अनुरूप है। किसी और को, यह चाहता है-अर्थात् ग्राहकों। यह बात ध्यान से की योजना बनाई है। यह एक की एक खास तरह का है, "शहर में ही खेल।" यह विकसित, इस प्रकार दीर्घकालिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए, आप अलग-अलग लाभ केंद्रों को विकसित करने के लिए और अभी भी बरकरार रहती मुख्य कारोबार की इजाजत दी।

५। मूल्यांकन अब यह शायद आप पाएंगे कि आला तुम्हारे मन में था और अधिक व्यापार यात्रा से आप के लिए तैयार कर रहे हैं की आवश्यकता है अपने प्रस्तावित उत्पाद या चरण 4 में पांच मानदंडों के खिलाफ सेवा का मूल्यांकन करने के लिए समय है। इसका मतलब है कि यह पूरा नहीं करता है ऊपर से एक मानदंड, यह आप नहीं ले जाएगा, जहां आप जाना चाहते हैं। तो यह स्क्रैप, और अगले विचार के लिए आगे बढ़ना।

६। परिक्षण एक बार जब आप आला और उत्पाद, परीक्षण बाजार में यह के बीच एक मैच है। "लोगों को अपने उत्पाद या सेवा न सिर्फ सैद्धांतिक रूप से खरीदने के लिए एक अवसर दे, लेकिन वास्तव में यह वहाँ से बाहर डाल," Falkenstein पता चलता है। इस तरह के एक मुक्त मिनी सेमिनार या अपने समाचार पत्र का एक नमूना प्रति के रूप में नमूने, पेशकश के द्वारा किया जा सकता है। परीक्षण आप बहुत सारा पैसा खर्च नहीं करना चाहिए: "आप प्रारंभिक बाजार का परीक्षण पर पैसे का भारी मात्रा में खर्च करते हैं, तो आप शायद यह गलत कर रहे हैं," वह कहते हैं।

७। अंजाम देना यह अपने विचार को लागू करने के लिए समय है। कई उद्यमियों के लिए, यह सबसे कठिन चरण में है। लेकिन डर नहीं: यदि आप अपने होमवर्क किया था, तो बाजार में प्रवेश करने के लिए एक गणना जोखिम नहीं है, बस एक जुआ हो जाएगा।

  • reference*

http://www.businessdictionary.com/definition/niche-marketing.html https://www.entrepreneur.com/article/240163