सदस्य वार्ता:Mohammed zaid khan 1810427/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Mohammed zaid khan 1810427
लिंग पुरुष
जन्म तिथि 25 मई 1949 (आयु 70 वर्ष)
जन्म स्थान सेंट जॉन, एंटीगुआ और बारबुडा
नागरिकता एंटीगुआ
शिक्षा तथा पेशा
पेशा उपन्यासकार, निबंधकार, माली, और बागवानी लेखक
शिक्षा फ्रेंकोनिया कॉलेज
शौक, पसंद, और आस्था
चलचित्र तथा प्रस्तुति जीवन और ऋण

जमैका किनकैड

जमैका किनकैड जन्म 25 मई, 1949 एक एंटीगुआन-अमेरिकी उपन्यासकार, निबंधकार, माली और बागवानी लेखक हैं। वह सेंट जॉन्स, एंटीगुआ (एंटीगुआ और बारबुडा के जुड़वां-द्वीप राष्ट्र का हिस्सा) में पैदा हुआ था। वह ग्रीष्मकाल में उत्तरी बेनिंगटन, वरमोंट (संयुक्त राज्य अमेरिका में) में रहती हैं, और शैक्षणिक वर्ष के दौरान हार्वर्ड विश्वविद्यालय में निवास में अफ्रीकी और अफ्रीकी अमेरिकी अध्ययन के प्रोफेसर हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

25 मई, 1949 को जमैका किन्किद का जन्म सेंट जॉन्स, एंटीगुआ में ऐलेन पोटर रिचर्डसन के रूप में हुआ। वह अपनी मां, साक्षर, सुसंस्कृत महिला और गृहिणी और एक सौतेले पिता, एक कारपेंटर, के साथ रिश्तेदार गरीबी में पली-बढ़ी। वह अपनी मां के बहुत करीब थी जब तक कि उनके तीन भाई त्वरित उत्तराधिकार में पैदा नहीं हो गए थे, जब किन्काइद नौ साल की थी। अपने भाइयों के जन्म के बाद, उसने अपनी माँ को नाराज कर दिया, जो उसके बाद मुख्य रूप से भाइयों की ज़रूरतों पर केंद्रित थी। बाद में किन्किद को याद किया गया,

हमारे परिवार का पैसा वही रहा, लेकिन खाना खिलाने और चखने के लिए और भी लोग थे, और इसलिए सब कुछ छोटा हो गया, न केवल भौतिक चीजें बल्कि भावनात्मक चीजें। अच्छी भावनात्मक चीजें, मुझे इसका एक छोटा अंत मिला। लेकिन तब मुझे कुछ और चीजें मिलीं, जैसे कि एक खास तरह की क्रूरता और उपेक्षा।

न्यूयॉर्क टाइम्स के एक साक्षात्कार में, किन्काइद ने यह भी कहा: "जिस तरह से मैं एक लेखक बन गया था कि मेरी माँ ने मेरे लिए अपना जीवन लिखा और मुझे बताया।"

किन्काइद को ब्रिटिश औपनिवेशिक शिक्षा प्रणाली में शिक्षित किया गया था, क्योंकि एंटीगुआ ने 1981 तक इंग्लैंड से स्वतंत्रता हासिल नहीं की थी। हालाँकि वह बुद्धिमान थी और अपनी कक्षा के शीर्ष पर अक्सर परीक्षण करती थी, किन्किद की माँ ने उसे 16 से स्कूल से निकाल दिया ताकि परिवार का समर्थन कर सके जब उसका तीसरा और आखिरी भाई पैदा हुआ था, क्योंकि उसका सौतेला पिता बीमार था और परिवार के लिए और कोई सहायता नहीं कर सकता था । 1966 में, जब किन्काइद 17 वर्ष की थीं, तब उनकी माँ ने उन्हें एक जोड़ी के रूप में काम करने के लिए न्यूयॉर्क शहर के एक अमीर उपनगर स्कार्सडेल में भेजा। इस कदम के बाद, किन्काइद ने पैसा घर भेजने से इनकार कर दिया, "उसने 20 साल बाद एंटीगुआ लौटने तक अपने परिवार का कोई पता नहीं छोड़ा और अपने परिवार से कट गई।"

साहित्य जगत में प्रवेश[संपादित करें]

एक अनु जोड़ी के रूप में तीन साल के बाद, किन्काइद एक न्यूयॉर्क क्लब में सचिव, मॉडल और बैकअप गायक बनने के लिए छोड़ दिया। 1970 में, प्रक्षालित ब्लॉन्ड बालों के साथ, किन्किड ने गार्नर के साथ साझा करते हुए एक मुक्त शहर की जीवन शैली का आनंद लिया कि उसने एक बार हैलोवीन पार्टी में जोसेफीन बेकर के रूप में कपड़े पहने, जिसमें केवल कुछ केले उसकी कमर पर लिपटे हुए थे। वह एक किशोर पत्रिका इनगेन्यू में टुकड़ों का योगदान करने लगी। उनकी पहली प्रकाशित कृति, "व्हेन आई विल सेवेनटीन", ग्लोरिया स्टाइनम के साथ एक साक्षात्कार थी, जो उल्लेखनीय नारीवादी स्वयं के किशोरावस्था के बारे में थी।

1973 में, ऐलेन पॉटर रिचर्डसन ने अपना नाम बदलकर जमैका किन्काइद रख लिया, क्योंकि वह अपने परिवार के गुम होने की आशंका जताते हुए उनके लेखन को अस्वीकार कर देती थीं और उनके प्रयासों का मजाक उड़ाती थीं। विलेज वॉयस में उनके योगदान के बाद, किन्काइद ने न्यूयॉर्क के साहित्यिक समाज के सदस्यों के साथ संपर्क बनाना शुरू किया। एक दोस्त, माइकल ओ'डॉनग्यू, जो शनिवार की रात लाइव के लिए एक संस्थापक लेखक थे, ने केनकैड को जॉर्ज ट्रो से परिचित कराया, जिन्होंने न्यू यॉर्कर पत्रिका के लिए "टॉक ऑफ़ द टाउन" कॉलम लिखा था। दोनों के बीच एक मजबूत दोस्ती विकसित हुई और किंकैड ने जब अपने कॉलम के लिए बिट्स पर शोध किया, तो वह उनकी टिप्पणियों को जोड़ने लगा।

न्यू यॉर्कर के संपादक विलियम शॉन ने आखिरकार कांकैड को अपना "टॉक ऑफ द टाउन" टुकड़ा लिखने के लिए कहा। उन्होंने वेस्ट इंडियन डे परेड की अपनी टिप्पणियों के नोट्स प्रस्तुत किए, और शॉन ने नोट्स को एक समाप्त कॉलम के रूप में प्रकाशित किया। 1976 में शुरू होकर, किन्किद ने पत्रिका के शॉन के मेंटरशिप के तहत एक कर्मचारी लेखक के रूप में नियमित रूप से योगदान दिया। 1978 में, उन्होंने अपना पहला काम उपन्यास, लघु कहानी "गर्ल," न्यू यॉर्कर में प्रकाशित किया।

किनकैड ने स्वीकार किया कि शॉन ने उसकी आवाज को विकसित करने में मदद की और उसे कहानियां लिखने के लिए प्रोत्साहित किया। लेखक के रूप में महत्वपूर्ण विकास के साथ-साथ न्यूयॉर्क में काम करते हुए किन्किद को मिला, वह एलन शॉन, शास्त्रीय संगीतकार और टेड शॉन के बेटे से भी मिलीं। उनकी शादी 1979 में हुई थी।

कैरियर का अवलोकन[संपादित करें]

एक जोड़ी के रूप में काम करते हुए, किनकैड ने एक सामुदायिक कॉलेज में शाम की कक्षाओं में दाखिला लिया। तीन साल के बाद, उसने एक पूर्ण छात्रवृत्ति पर न्यू हैम्पशायर में फ्रेंकोनिया कॉलेज में भाग लेने के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। वह एक साल के बाद बाहर निकल गई और न्यूयॉर्क लौट आई। न्यूयॉर्क शहर में, उसने एक किशोर लड़कियों की पत्रिका के लिए लिखना शुरू किया। 1973 में उसने अपना नाम बदलकर जमैका किन्किद कर लिया, जब उसका लेखन पहली बार प्रकाशित हुआ। उसने इस नाम परिवर्तन को "उसके लिए एक तरीका" के रूप में वर्णित किया, जो एक ही व्यक्ति होने के बिना चीजों को करने के लिए जो उन्हें नहीं कर सकता था - वही व्यक्ति जिसके पास ये सभी वजन थे "। किन्काइद ने बताया कि "जमैका" एक अंग्रेजी भ्रष्टाचार है जिसे कोलंबस ने ज़ायमका कहा, जो कि वह दुनिया से आता है, और "किनकैड" "जमैका" के साथ अच्छी तरह से चला गया। द विलेज वॉयस और इंगेन्यू के लिए एक लेखक बन गया। उनका लघु उपन्यास द पेरिस रिव्यू और द न्यू यॉर्कर में दिखाई दिया, जहाँ उनके उपन्यास लुसी को मूल रूप से धारावाहिक बनाया गया था।

किनकैड एक पुरस्कार विजेता लेखक हैं, जिनके काम की प्रशंसा की गई है और इसकी विषयवस्तु के लिए आलोचना की गई है क्योंकि यह काफी हद तक उनके स्वयं के जीवन पर आधारित है, और उनके स्वर को अक्सर गुस्सा माना जाता है। किन्किद काउंटर्स कि कई लेखक व्यक्तिगत अनुभव पर आकर्षित करते हैं, इसलिए उनके लेखन को आत्मकथात्मक और गुस्से के रूप में वर्णित करने के लिए वैध आलोचना नहीं है। 2019 में सिमोन के रॉक में बार्ड कॉलेज में जमैका किन्किद को 50 वें आरंभ वक्ता के रूप में नामित किया गया था।

पुस्तकें[संपादित करें]

फ्लॉवर्स, ए वॉक इन द हिमालया (दिशा), नेशनल जियोग्राफिक, 2007 एनी, ग्वेन, लिली, पाम और ट्यूलिप, अल्फ्रेड ए। नोपफ / व्हिटनी संग्रहालय, 1989 एक छोटी सी जगह, फर्रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 2000 नदी के तल पर, फर्रार, स्ट्रस और गिरौक्स, 2000 लेखक और कलाकार युवा वयस्कों के लिए, वॉल्यूम 13, आंधी, 1994 कंसाइस डिक्शनरी ऑफ अमेरिकन लिटरेरी बायोग्राफी सप्लीमेंट: मॉडर्न राइटर्स, 1900-1998, गाले, 1998 समकालीन लेखक ऑनलाइन, आंधी, 2001 समकालीन काला जीवनी, खंड 4, आंधी, 1993 समकालीन साहित्य आलोचना, आंधी, 2002 समकालीन उपन्यासकार, 7 वां संस्करण।, सेंट जेम्स प्रेस, 2001 फेमिनिस्ट राइटर्स, सेंट जेम्स प्रेस, 1996 लड़की, सैन फ्रांसिस्को परीक्षक, 1991 लुसी: ए नॉवेल, फर्रार, स्ट्रैस एंड गिरौक्स, 2002 श्री पॉटर, फर्रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 2003 माई ब्रदर, फर्रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 1998 माई गार्डन, फर्रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 2001 माई फेवरेट टूल, फर्रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 2007 उल्लेखनीय काली अमेरिकी महिला, पुस्तक 1, आंधी, 1992 अब देखें, फ़रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 2013 सेंट जेम्स गाइड टू यंग एडल्ट राइटर्स, द्वितीय संस्करण, सेंट जेम्स प्रेस, 1999 टॉक स्टोरीज़, फर्रार, स्ट्रैस और गिरौक्स, 2002 द ऑटोबायोग्राफी ऑफ माय मदर, फर्रार, स्ट्रैस एंड गिरौक्स, 2013


पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

1984: मोर्टन डौवेन ज़ाबेल अवार्ड ऑफ़ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ आर्ट्स एंड लेटर्स फ़ॉर द बॉटम ऑफ़ द रिवर 1984: फॉल्कनर अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। 1985: फिक्शन के लिए गुगेनहेम अवार्ड 1985: एनी जॉन के लिए इंटरनेशनल रिट्ज पेरिस हेमिंग्वे अवार्ड के लिए फाइनल 1997: फॉकनर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया 1997: मेरी माँ की आत्मकथा के लिए अनफिल्टर्ड-वुल्फ बुक अवार्ड 1999: फिक्शन के लिए लनन साहित्य पुरस्कार 2000: मेरे भाई के लिए प्रिक्स फेमिना आइट्रेंजर